‘बलात्‍कारी बाबा’ गुरमीत राम रहीम ने हरियाणा सरकार के फूंके 126 करोड़ रुपए

बलात्‍कारी बाबा गुरमीत राम रहीम की वजह से हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर की सरकार को पूरे 126 करोड़ का नुकसान पहुंचा है। जानिए कैसे ?

New Delhi Jan 16 : 25 अगस्‍त 2017 को डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के चेलों ने हरियाणा के पंचकुला में जमकर उत्‍पात मचाया था। बलात्‍कारी बाबा के चेलों के इस ताडंव में हरियाणा सरकार को पूरे 126 करोड़ रुपए की चपत लगी है। इस बात का खुलासा हरियाणा के एडवोकेट जनरल की रिपोर्ट से हुआ है। जिन्‍होंने अपनी रिपोर्ट पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट को सौंपी है। पंचकुला हिंसा पर एडवोकेट जनरल ने अपनी रिपोर्ट में हर नुकसान का बेहद ही बारीकी से जिक्र किया है। जिसमें अदालत को बताया गया है कि गुरमीत राम रहीम के चेलों ने हरियाणा में कुल कितनी प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाया। कितने राजस्‍व की क्षति हुई और इस हिंसा को रोकने में हरियाणा सरकार को कितने करोड़ रुपए फूंकने पड़े। हरियाणा के एडवोकेट जनरल ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें उन्‍होंने बताया है कि 25 अगस्‍त को पंचकुला में हुई हिंसा में कुल 126 करोड़ 68 लाख 71 हजार 700 रुपए का नुकसान हरियाणा सरकार को हुआ है।

Advertisement

एडवोकेट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक गुरमीत राम रहीम के चेलों ने 25 अगस्‍त को पंचकुला में जो हिंसा की उसमें 18 करोड़ 29 लाख रुपए की संपत्ति बरबाद हुई। इसके अलावा 88 करोड़ तीस लाख रुपए के राजस्‍व की चपत सरकार को लगी। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने हिंसा पर काबू पाने के लिए कुल बीस करोड़ आठ लाख रुपए खर्च किए। यानी डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के गुंडों पर काबू पाने के लिए सरकार को अर्ध सैनिक बलों पर एक मोटा अमाउंट खर्च करना पड़ा। इतना ही नहीं एडवोकेट जनरल ने अपनी रिपोर्ट में हरियाणा के जिलों में हुए नुकसान का भी पूरा ब्‍यौरा अदालत के सामने पेश किया है। गुरमीत राम रहीम के चेलों की हिंसा का खामियाजा सबसे ज्‍यादा अंबाला को भुगतना पड़ा। अंबाला में कुल 46 करोड़ 84 लाख रुपए का नुकसान पहुंचाया गया। जबकि नुकसान के मामले में फरीदाबाद दूसरे नंबर पर रहा।

Advertisement

फरीदाबाद में 14 करोड़ 87 लाख रुपए का नुकसान हुआ। डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के गुंडों ने अपने गढ़ यानी सिरसा में भी जमकर उत्‍पात मचाया था। यहां कुल 13 करोड़ 57 लाख रूपए का नुकसान सरकार को झेलना पड़ा। जबकि हिंसा का केंद्र रहे पंचकूला में दस करोड़ 57 लाख का नुकसान हुआ। इसके साथ ही डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के चेलों ने हरियाणा रोडवेज और इंडियन रेलवे को भी काफी नुकसान पहुंचाया। हिंसा के चलते रोड़वेज को कुल 13 करोड़ 91 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ा। जबकि इंडियन रेलवे को 12 करोड़ पचास लाख रुपए का नुकसान हुआ। नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया को 1 करोड 86 लाख रुपए का चूना लगा। आर्थिक नुकसान के साथ-साथ इस हिंसा में बड़े पैमाने पर लोगों की जान भी गई थी। पंचकुला हिंसा में 41 लोगों की जान चली गई थी। मरने वालों में ज्‍यादातर डेरा प्रेमी ही शामिल थे।

Advertisement

दरसअल, पंचकुला हिंसा के बाद स्वत संज्ञान लेते हुए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने डेरा सच्‍चा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के डेरे की सभी संपत्तियों को अटैच करने का आदेश दिया था। इसके अलावा पंजाब और हरियाणा दोनों ही राज्‍यों की सरकार से भी नुकसान का ब्‍यौरा मांगा गया था। हरियाणा सरकार ने तो अपने नुकसान का पूरा ब्‍योरा अदालत के समक्ष रख दिया है। लेकिन, पंजाब सरकार की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। लेकिन, बताया जा रहा है कि पंजाब में गुरमीत राम रहीम के चेलों के उत्‍पात में राज्‍य को करीब दो सौ करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। दरसअल, पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट पहले ये आदेश दे चुका है कि हिंसा में जो भी राजस्‍व का नुकसान हुआ है उसकी भरपाई डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम और डेरे की प्रॉपर्टी से ही की जाए। हालांकि एडवोकेट जनरल की रिपोर्ट देखने के बाद अदालत का अगला क्‍या आदेश होगा सभी की निगाहें उसी पर टिकी हुई हैं।