पीएम मोदी ने नेतन्याहू को दिखाया अपना घर, रास्ते भर होती रही फूलों की बारिश

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के पीएम मोदी अपने घर गुजरात लेकर गए, वहां पर दोनों ने 8 किलोमीटर लंबा रोड शो किया, इस दौरान फूलों की बारिश होती रही।

New Delhi, Jan 17: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत यात्रा पर हैं, आगरा में ताज के दीदार के बाद उनका अगला कार्यक्रम गुजरात यात्रा था, गुजरात जो पीएम मोदी का घर है, जहां वो लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे हैं, जहां के विकास मॉडल के दम पर वो प्धानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे हैं। मोदी और नेतन्याहू गुजरात पहुंचे, अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया. उसके बाद रोड शो किया गया। 8 किलोमीटर लंबे रोड शो के दौरान नेतन्याहू को गुजरात की संस्कृति और विकास की झलक दिखाई गई. पूरे रोड शो के दौरान जिस तरह से स्वागत के इंतजाम किए गए थे. उस से साफ है कि मोदी गुजरात के विकास की चमक को दुनिया में फैलाना चाहते हैं।

Advertisement

अहमदाबाद में रोड शो के बाद दोनों का काफिला साबरमती आश्रम पहुंचा, आश्रम में नेतन्याहू ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर फूल अर्पित किए। सबसे खास बात ये रही कि दोनों नेताओं ने पतंगबाजी का भी आनंद लिया। मकर संक्रांति के मौके पर गुजरात में पतंगबाजी का उत्सव मनाया जाता है., पीएम मोदी और नेतन्याहू ने पतंग का भी आनंद लिया। कुल मिलाकर नेत्याहू की गुजरात यात्रा को एक भव्य कार्यक्रम बना दिया गया. ये मोदी की रणनीति का हिस्सा है, जिसके तहत वो हर विदेशी मेहमान को गुजरात ले कर जाते हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जापानी पीएम शिंजो आबे भी गुजरात जा चुके हैं। इसको लेकर मोदी की आलोचना भी होती है, कांग्रेस उन पर हमला भी करती है।

Advertisement

इजरायल के प्रधानमंत्री औऱ पीएम नरेंद्र मोदी जब अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे तो उनका जोरदार तरीके से स्वागत किया गया। एयरपोर्ट से दोनों नेता रोड शो पर निकले, 8 किलोमीटर लंे रोड शो के दौरान रास्ते भर भूलों की बारिश होती रही। सड़क के किनारे भारी संख्या में लोग खड़े थे. जो मोदी के नारे लगा रहे थे. गुजरात में चुनावी जीत के बाद विदेशी मेहमान के साथ आए मोदी का स्वागत गुजरातियों ने दिल खोल कर किया। एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक रोड शो के दौरान जो लोग सड़कों पर खड़े थे, उनके हाथों में इजरायल और भारत दोनों देशों के झंडे थे. मोदी अपने इजरायली समकक्ष को गुजरात के बारे में लगातार बता रहे थे। वो उनके सामने विकास मॉडल के समझा रहे थे।

Advertisement

साबरमती आश्रम पहुंच र नेतन्याहू ने चरखा भी चलाया. इस दौरान पीएम मोदी ुनको महात्मा गांधी के बारे में बता रहे थे, आजादी के संघर्ष में बापू के योगदान और उनके जीवन से जुड़ी बातों को नेतन्याहू को समझा रहे थे। इस यात्रा पर नेतन्याहू की पत्नी सारा भी साथ में थी। जब पतंगबाजी के दौरान नेतन्याहू पतंग उड़ा रहे थे, तो मोदी ने हाथ में चरखी पकड़ रखी थी। बता दें कि नेतन्याहू ने नरेंद्र मोदी के एक खास तोहफा भी दिया, उन्होंने गल मोबाइल पानी शुद्ध करने वाली जीप भेंट की. इस से बनासकाठा में पानी को साफ करने में मदद मिलेगी। जब मोदी इजरायल की यात्रा पर गए थे तो इस जीप की सवारी की थी। उस समय उन्होंने इसकी काफी तारीफ की थी।