3 राज्यों में बजा विधानसभा चुनाव का बिगुल, दो फेज में वोटिंग, 3 मार्च को रिजल्ट

लीजिए अब तीन राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों में दो फेज में वोटिंग होगी और 3 मार्च को रिजल्ट आएंगे।

New Delhi, Jan 18: विधानसभा चुनाव का बिगुल एक बार फिर से बज गया है। जी हां इलेक्शन कमीशन द्वारा नॉर्थ-ईस्ट के तीन राज्यों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। आपको बता दें कि त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बीच गुरुवार को इलेक्शन कमीशन द्वारा तारीखों का ऐलान भी कर दिया गया है। इन तीनों राज्यों में दो फेज में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। इलेक्शन कमीशन का कहना है कि त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोटिंग की जाएगी। इसके अलावा मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। इलेक्शन कमीशन ने इसके साथ ही कुछ बड़े ऐलान किए हैं।

Advertisement

इलेक्शन कमीशन का कहना है कि इन तीनों राज्यों के नतीजे एक साथ 3 मार्च को आएंगे। यानी एक बार फिर से तीन राज्यों के नतीजों पर देश की सियासत की नजर होगी। सियासतदान एक बार फिर से हार-जीत की बाजी खेलते नजर आ रहे हैं। इसके अलावा भी इलेक्शन कमीशन ने इस बारे में कुछ और खास बातें बताई हैं। इलेक्शन कमीशन का कहना है कि इन राज्यों में पहली बार चुनावों में VVPAT यानी वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल का इस्तेमाल किया जाएगा। इन तीन राज्यों में इसके साथ ही आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। सभी उम्मीदवारों को VVPAT यानी वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल की जानकारी दी जाएगी।

Advertisement

कैंडिडेट्स या उनके रिप्रेंजेटेटिव इन्हें चेक भी कर सकेंगे। इसके साथ ही इलेक्शन कमीशन का कहना है कि VVPAT से निकली स्लिप्स को भी पूरी तरह से चेक किया जाएगा। काउंटिंग के दौरान इनका इस्तेमाल होगा। आचार संहिता के दौरान तीनो राज्यों से जुड़ा किसी भी पॉलिसी का अनाउंसमेंट नहीं किया जाएगा। इलेक्शन कमीशन का कहना है कि केंद्र सरकार को भी इसे मानना होगा। इसके साथ ही कहा जा रहा है कि वोटिंग से लेकर काउंटिंग तक, हर प्रोसीजर की वीडियाग्राफी की जाएगी। सेंसेटिव पोलिंग स्टेशनो पर सीसीटीवी कैमरे फिट किए जाएंगे। इलेक्शन कमीशन का कहना है कि चुनावी खर्च सीमा को 20 लाख रुपये कर दिया गया है।

Advertisement

इसके साथ ही तमाम उम्मीदवारों को अपने बैंक अकाउंट्स की जानकारी देनी होगी। कैंडीडेट्स को इस बारे में एक एफिडेविट भी देना होगा। त्रिपुरा में इस वक्त लेफ्ट पार्टियों की सरकार है। माणिक सरकार यहां के सीएम हैं। मेघालय में कांग्रेस सत्ता में है। मुकुल संगमा मेघालय के सीएम हैं। इसके अलावा नगालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट-लीड डेमोक्रेटिक अलायंस की सरकार है। इसे बीजेपी का सपोर्ट हासिल है। मेघालय में टीआर जेलियांग सीएम हैं। यानी एक राज्य में कांग्रेस और एक राज्य में बीजेपी के लिए साख का सवाल भी है। एक बार फिर से देश के तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है, आगे आगे देखते हैं कि जीतड किसे हासिल होगी।