नीच पाकिस्तान ? आतंकी मुल्ला उमर को दी थी कुलभूषण जाधव की सुपारी !

पाकिस्तान ऐसी नीच हरकत करेगा, इस बात का अंदाजा था। इस अंदाजे को अब बल भी मिल रहा है। कुलभूषण जाधव के अपहरण की तैयारी में है आतंकी मुल्ला उमर

New Delhi, Jan 19: पाकिस्तान आखिर अपनी हरकतों से बाज कब आएगा। लगातार वो भारत के खिलाफ घिनौनी साजिश रज रहा है। इस बीच पाक की जेल में बंद कुलभूषण जाधव के बारे में नया खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि पाक ने जाधव के अपहरण की सुपारी आतंकी मुल्ला उमर को सौंपी। बलूचिस्तान के एक नेता ने इस बात का खुलासा किया है। बलोच नेता ने दावा किया है कि पाक की खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर ये काम करवाया गया। पहले मामला समझ लीजिए। पाक ने कुलभूषण पर जासूसी का आरोप लगाया था और जेल में रखा। पाक ने दावा किया है कि जाधव को मार्च 2016 में बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था।

Advertisement

भारत ने कहा है कि पाक ने जाधव को ईरान से पकड़ा था। इसी मामले में ये खुलासा हुआ है। बलोच नेता ने दावा किया है कि कुलभूषण बलूचिस्तान आए ही नहीं थे। बल्कि उनका अपहरण करवा गया था। बलोच नेता मामा कदीर ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में ये सारी बातें बताई। कदीर ने कहा कि ISI के लिए काम करने वाले मुल्ला उमर बलूच इरानी ने चाबहार से कुलभूषण को किडनैप किया था। उनका कहना है कि उनके संगठन का एक ऐक्टिविस्ट इस अपहरण की वारदात का चश्मदीद गवाह है। कदीर का कहना है कि कुलभूषण के हाथ बांधे थे और आंखों पर पट्टी डाली हुई थ। कुलभूषण के धक्का देकर एक गाड़ी में बिठाया गया।

Advertisement

चाबहार से उन्हें बलूचिस्तान की सीमा से सटे शहर मशकील लाया गया। मशकील से उन्हें बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा लाया गया। आखिर में उन्हें इस्लामाबाद पहुंचाया गया। इसके बाद पाकिस्तान ने दावा ठोका कि कुलभूषण को बलूचिस्तान से अरेस्ट किया गया है, जबकि ऐसा नहीं है। सच तो यह है कि जाधव बलूचिस्तान में आए ही नहीं थे, बल्कि मुल्ला उमर उनका अपहरण कर यहां लाया था। कदीर ने दावा किया है कि आईएसआई के इशारे पर ही ये सारा काम किया गया है। साफ पता चल रहा है कि पाक किस कदर झूठ बोल रहा है और जाधव को फांसी दिए जाने की मांग पर अड़ा है।

Advertisement

पिछले 25 दिसंबर को जाधव की मुलाकात उनकी मां और पत्नी से करवाई गई थी। कुलभूषण ने इंटरकॉम के जरिए अपने परिवार से बात की थी। इस दौरान पाकिस्तान ने जाधव की पत्नी की जूतियां भी उतरवा दी थी। इसे लेकर पाकिस्तान की काफी किरकिरी भी हुई थी। अब बलूचिस्तान के नेता ने दावा कर दिया है कि जिस तरह की हरकत पाकिस्तान कर रहा है कि, वो अपहरण है। कुलभूषण जाधव का अपहरण किया गया है और दुनिया के मंच पर पाकिस्तान कुलभूषण को जासूस बता रहा है। खैर इतना जरूर है कि बलूच नेता के दावे के बाद दुनियाभर से पाकिस्तान को फिर आलोचना झेलनी पड़ सकती हैं।