इंटरनल सर्वे : दिल्‍ली में आज चुनाव हुए तो AAP का क्‍या होगा जनाब-ए-आली ?

आम आदमी पार्टी के बीस विधायकों की सदस्‍यता पर इस वक्‍त संकट के बादल छाए हुए हैं। इस बीच पार्टी का एक इंटरनल सर्वे सामने आया है। जानिए क्‍या कहता है ये सर्वे ?

New Delhi Jan 20 : आफिस आफ प्रॉफिट मामले में आम आदमी पार्टी के बीस विधायकों की सदस्‍यता खतरे में है। चुनाव आयोग इन सदस्‍यों की सदस्‍यता को रद्द करने की सिफारिश कर चुका है। उधर, केजरीवाल को इस मामले में हाईकोर्ट से भी झटका ही मिला है। विपक्ष ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल से इस्‍तीफा मांगना शुरु कर दिया है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि अगर आज की तारीख में दिल्‍ली में विधानसभा के चुनाव होते हैं या फिर इन बीस सीटों पर उपचुनाव होते हैं तो आम आदमी पार्टी का क्‍या होगा। इसी बहस के बीच AAP का एक इंटरनल सर्वे भी सामने आया है। AAP के इस इंटरनल सर्वे को पार्टी के बागी विधायक कपिल मिश्रा ने जारी किया है। उन्‍होंने दावा किया है कि आम आदमी पार्टी ने दिल्‍ली में अपनी स्थिति का अंदाजा लगाने के लिए इंटरनल सर्वे कराया। क्‍या कहता है कपिल मिश्रा की ओर से जारी आम आदमी पार्टी का ये कथित इंटरनल सर्वे जरा ये भी जान लीजिए।

Advertisement

कपिल मिश्रा ने दावा किया है कि आम आदमी पार्टी का ये इंटरनल सर्वे खुद बता रहा है कि पार्टी की हालत दिल्‍ली में बहुत अच्‍छी नहीं है। इंटरनल सर्वे में आम आदमी पार्टी ज्‍यादातर सीटों पर हारती हुई नजर आ रही है। इंटरनल सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर कपिल मिश्रा ने हर सीट का ब्‍योरा पेश किया है। जिसके मुताबिक द्वारका से आम आदमी पार्टी के विधायक आदर्श शास्‍त्री की सीट खतरे में है। इंटरनल सर्वे में ये सीट आम आदमी पार्टी हार रही है। ऐसे में अगर यहां चुनाव होते हैं तो AAP उम्‍मीदवार को बदल सकती है। वहीं दूसरा नंबर चांदनी चौक सीट का है। यहां से पार्टी की फायरब्रांड नेता अलका लांबा विधायक हैं। अलका लांबा की सीट भी खतरे में है। इलाके के लोगों का कहना है कि उन्‍होंने अपने क्षेत्र में विधायक को देखा ही नहीं। गांधीनगर सीट से अनिल बाजपेयी आप के विधायक हैं। इंटरनल सर्वे में इस सीट को भी हारते हुए दिखाया गया है।

Advertisement

आम आदमी के इंटरनल सर्वे में कालका जी की सीट भी खतरे में ही है। इस सीट पर बीजेपी अकाली गठबंधन बढ़त हासिल कर सकते हैं। नफजगढ़ की सीट पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। यहां से कैलाश गहलोत आम आदमी पार्टी के विधायक हैं। नजफगढ़ में पार्टी कार्यकर्ताओं के भीतर फूट पड़ गई है। कपिल मिश्रा का दावा है कि कस्‍तूरबा नगर से भी पार्टी उम्‍मीदवार बदलने पर विचार कर रही है। इंटरनल सर्वे में कोंडली में पार्टी की शर्तिया हार दिखाई गई है। यहां के लोग पार्टी विधायक मनोज कुमार से काफी नाराज हैं। हालांकि महरौली की सीट सुरक्षित नजर आ रही है। जबकि लक्ष्‍मी नगर और जंगपुरा दोनों ही जगहों पर पार्टी को हार का सामना करना पड़ सकता है। वजीरपुर में भी AAP की जीत मुश्किल है। जनकपुरी में आम आदमी पार्टी का दबदबा कायम है। लेकिन, उम्‍मीदवार बदला जा सकता है। क्‍योंकि यहां के विधायक राजेश ऋषि को कुमार विश्‍वास का करीबी बताया जाता है।

Advertisement

कपिल मिश्रा की ओर से जारी आम आदमी पार्टी के कथित इंटरनल सर्वे में बताया गया है कि बुराडी में AAP मजबूत स्थिति में हैं। हालांकि यहां पर भी पार्टी नेताओं के बीच आपसी मतभेद हैं। लेकिन, उम्‍मीदवार नहीं बदला जाएगा। इसके अलावा कपिल मिश्रा ने दावा किया है कि आम आदमी पार्टी ने अपने ही इंटरनल सर्वे में रोहतासनगर, सदर बाजार, नरेला, मोतीनगर, मुंडका और राजेंद्र नगर की सीट भी खतरे में है। अगर आज की तारीख में चुनाव होते हैं तो इन सीटों पर आम आदमी पार्टी का चुनाव जीत पाना नामुमकिन हो सकता है। इंटरनल सर्वे में बताया गया है कि मोतीनगर से सिटिंग विधायक शिवचरण गोयल खुद अगली बार चुनाव लड़ने के मूड में नहीं हैं। जबकि मुंडका में पार्टी किसी कांग्रेस के नेता को यहां से चुनाव लडवाना चाहती है। अगर कपिल मिश्रा के दावों को सच माना जाए तो यकीनन ये हालात आम आदमी पार्टी के लिए बहुत अच्‍छे नहीं हैं।