कासगंज हिंसा: गिरफ्तार हो गया चंदन गुप्ता की हत्या का मुख्य आरोपी, जान लो कौन है

कासगंज हिंसा में चंदन गुप्ता की मौत हो गई थी, उसकी हत्या का मुख्य आरोपी सलीम गिरफ्तार हो गया है, उसके दोनों भाई नसीम और वसीम फिलहाल फरार हैं।

New Delhi, Jan 31: उत्तर प्रदेश के लिए शर्मिंदगी का कारण बने कासगंज मामले को लेकर राजनीति हो रही है, दो धड़े बन गए हैं लोगों के जो अपनी राय दे रहे हैं, इन सबके बीच में पुलिस अपना काम कर रही है, हिंसा में मारे गए चंदन गुप्ता के परिवार वाले इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं, वहीं चंदन की मौत के मुख्य आरोपी सलीम को पुलिस ने गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल कर ली है। बता दें कि इस मामले को लेकर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने तखी टिप्पणी की थी, योगी आदित्यनाथ ने भी नाराजगी जताई थी, उसके बाद पुलिस एक्शन में आई, मामले में अभी तक कुल 117 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। चंदन की मौत का मुख्य आरोपी सलीम भी गिरप्तार किया जा चुका है।

Advertisement

26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा यात्रा को लेकर हुए विवाद में चंदन गुप्ता नाम के युवक की मौत हो गई थी, उसकी मौत का आरोप तीन भाईयों सलीम, वासिम और नसीम पर हैं, तीनों ही मुख्य आरोपी हैं। सलीम को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन वासिम और नसीम अभी भी फरार हैं। पुलिस उन दोनों की भी तलाश कर रही है। पुलिस से जुड़े सूत्रों के मुताबिक सलीम को कासगंज से ही गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की है उसके मुताबिक सलीम की पिस्तौल से चली गोली से ही चंदन की मौत हुई है। इस मामले में अब एसटीएफ भी जांच में उतर गई है, एसटीएफ की टीम कासगंज पहुंची और अब तक की जांच की जानकारी ली।

Advertisement

इस से पहले हिंसा के बाद जब पुलिस ने आरोपियों के घरों की तलाशी ली थी तो उनके घर से देसी बम समेत पिस्तौल मिली थी, हिंसा के बाद से ही सलीम और उसके भाई फरार चल रहे थे, तिरंगा यात्रा के दौरान भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने अब तक कुल 117 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने नामजद आरोपियों की लिस्ट भी जारी की है। हिंसा के मामले में दर्ज एफआईआर के तहत 36 लोगों को अरेस्ट किया गया है, वहीं 81 लोगों को धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। शहर में आगजनी को लेकर पुलिस ने 7 एफआईआर दर्ज की हैं, गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस का दावा है कि जल्दी ही वो मामले का खुलासा कर देगी।

Advertisement

चंदन गुप्ता की हत्या के मामले में जिन लोगों को नामजद किया गया है, उनमें सलीम, वसीम, नसीम मुख्य आरोपी हैं. इनके साथ साथ जाहिद जग्गा, आसिफ़ हिटलर को भी आरोपी बनाया गया है. असलम, असीम, नसरुद्दीन, आकरम, तौफीक, खिल्लन, शबाब, राहत, सलमान, मोहसिन, साकिब, बब्लू, नीशू और वासिफ को भी आरोपी बनाया गया है. फिलहाल पुलिस सभी से पूछताछ कर रही है, एसटीएफ की टीम भी शहर में पहुंच कर जांच कर रही है। दूसरी तरफ इस मामले को लेकर राजनीति भी तेज हो गई है। बीजेपी पर विरोधी दल हमला कर रहे हैं तो वहीं बीजेपी का कहना है कि सरकार की छवि को खराब करने के लिए ये हिंसा फैलाई गी थी, ये प्रायोजित था। अब जांच के बाद पता चलेगा कि हकीकत क्या थी।