कश्‍मीर को दूसरा पाकिस्‍तान बनाना चाहता है डिप्‍टी ग्रैंड मुफ्ती नासिर उल इस्लाम

कश्‍मीर के डिप्‍टी ग्रैंड मुफ्ती नासिर उल इस्लाम ने विवादित बयान देकर घाटी की राजनीति को गरमा दिया है। वो एक और पाकिस्‍तान की मांग करता है।

New Delhi Jan 31 : ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल बोर्ड के उपाध्यक्ष और कश्‍मीर के डिप्टी ग्रैंड मुफ्ती आजम नासीर उल इस्लाम ने बेहद ही विवादस्‍तद बयान दिया है। नासीर उल इस्लाम चाहता है कि भारत के मुसलमानों को अलग देश की मांग करनी चाहिए। यानी वो कश्‍मीर में एक और पाकिस्‍तान बनाना चाहता है। नासीर उल इस्लाम ने देश में मुसलमानों पर भेदभाव और अत्‍याचार के आरोप लगाए हैं। मुसलमानों पर भेदभाव और अत्‍याचार के आरोप लगाते हुए डिप्‍टी गैंड मुफ्ती नासीर उल इस्लाम ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और संघ परिवार के लोग भारतीय मुसलमानों को दूसरा पाकिस्तान बनाने के लिए मजबूर कर रहे हैं। नासीर के इस बयान के बाद उनकी चौतरफा अलोचना शुरु हो गई है। नासीर की आलोचना में हर समुदाय, हर वर्ग के लोग शामिल हैं। विवादित बयान देने के बाद खुद को घिरता देख नासीर उल इस्लाम ने अब सफाई पेश करनी शुरु कर दी है।

Advertisement

कश्‍मीर के डिप्‍टी गैंड मुफ्ती नासीर उल इस्लाम ने ये विवादित बयान श्रीनगर में प्रेस कांफ्रेंस में दिया इसी प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि भारतीय मुसलमानों को अपने लिए अलग मुल्क की मांग करनी चाहिए। इस दौरान उसने ना सिर्फ केंद्र सरकार बल्कि राज्‍य सरकार को भी आड़े हाथों लिया। नासीर उल इस्लाम का कहना है कि हिंदुस्‍तान में मुसलमानों की हालात बेदह खराब है। नासिर के इस बयान के बाद उन्‍हें कई टीवी डिबेट में भी बिठाने की कोशिश की गई। चौतरफा घिरता देख नासिर ने एक नेशनल न्‍यूज चैनल पर अपनी सफाई पेश की और बातों को घुमाने की कोशिश की। अपनी सफाई में नासीर उल इस्लाम ने कहा कि मेरे कहने का मतलब ये था कि देश में भारतीय जनता पार्टी और संघ परिवार के लोग मुसलमानों को दूसरा पाकिस्‍तान बनाने के लिए मजबूर कर रहे हैं। हालांकि कश्‍मीर के इस डिप्‍टी ग्रैंड मुफ्ती को राजनैतिक दलों का समर्थन नहीं मिला है।

Advertisement

मुफ्ती के गैरजिम्मेदाराना बयान से कश्मीर की लगभग सभी राजनैतिक पार्टियों ने किनारा कर लिया है। बेशक मुफ्ती अब टीवी चैनलों पर बैठकर सफाई दे रहा हो। लेकिन, उसने खुलकर ये बात कही है कि देश में मुसलमान दयनीय हालात में जिदंगी गुजर बसर कर रहे हैं। उसका कहना है कि कभी मुसलमानों को लव जेहाद के नाम पर प्रताडि़त किया जाता है तो कभी गौरक्षा के नाम पर। अपने बयान में उसने कहा कि पाकिस्‍तान सिर्फ 17 करोड़ लोगों को लेकर बना था। उसका कहना है कि भारत में मुसलमानों की आबादी दुनिया में दूसरे नंबर पर है। नासीर उल इस्लाम का कहना था कि अगर भारत में मुसलमानों को यूं ही परेशान किया जाता रहा तो हमें अलग देश बनाना होगा। मुफ्ती का आरोप था कि केंद्र सरकार मुसलमानों की समस्‍याओं पर गौर नहीं कर रही है। सरकार हमारी परेशानियों को नहीं सुन रही है। इस सूरत में हम क्‍या कर सकते हैं।

Advertisement

नासीर उल इस्लाम को कश्‍मीर में साल 2000 में डिप्‍टी ग्रैंड मुफ्ती बनाया गया था। उनके पिता और मुफ्ती ए आजम बशीरुद्दीन ने उन्हें इस पद के लिए अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था। वो कहना है कि हिंदुस्‍तान पागलपन और बौखलाहट का शिकार है। ट्रिपल तलाक के खिलाफ कानून को उसने बेवजह मुसलमानों को परेशान करने वाला बताया। मुफ्ती का कहना है कि भारत तबाही की ओर जा रहा है। शोपियां फायरिंग पर भी उसने विवादित बयान दिया। नासीर उल इस्लाम का कहना है कि कुछ दिनों में भारत को कश्‍मीर छोड़ना होगा। कश्‍मीरियों को अब और ज्‍यादा दिनों तक बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता। कश्‍मीर के डिप्‍टी ग्रैंड मुफ्ती अपने इस बयान पर बुरी तरह घिर चुके हैं। सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि मुसलमान भाईयों के लिए अलग देश बनाने की कोई जरुरत नहीं हैं। बस इस तरह के लोगों को ही पाकिस्‍तान भेजने की आवश्‍वकता है। सब अपने आप ठीक हो जाएगा।