कासगंज कांड के बाद सक्रिय हुई यूपी पुलिस, 24 घंटे में 8 एनकाउंटर

यूपी पुलिस कासगंज का दाग छुड़ाने की कोशिश कर रही है, पिछले 30 घंटे के दौरान पुलिस ने 8 एनकाउंटर किए हैं, कई बदमाशों को अरेस्ट किया है।

New Delhi, Feb 03: उत्तर प्रदेश पुलिस पर सवालिया निशान लगने लगे थे, कासगंज की घटना के बाद कहा जा रहा था कि अगर पुलिस समय पर एक्शन लेती तो ये घटना इतना विकराल रूप नहीं ले पाती, कानून व्यवस्था के मोर्चे पर योगी सरकार सवालों के घेरे में हैं, इस का जवाब देने के लिए यूपी पुलिस ने एक्शन दिखाना शुरू कर दिया है, पिछले 24 घंटों के दौरान पुलिस ने 8 एनकाउंटर किए हैं, इनमें कई बड़े और नामी बदमाश शामिल हैं। लखनऊ में बावरिया गैंग, चित्रकूट में बबुली गैंग के खिलाफ एनकाउंटर किए गए, इनके सदस्यों को पकड़ा गया। कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश पुलिस ने पिछले 24 घंटे के अंदर लखनऊ, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, नोएडा, मेरठ, कन्नौज, सहारनपुर और चित्रकूट में एनकाउंटर किए हैं। इस से बदमाशों के अंदर खौफ की लहर दौड़ गई है।

Advertisement

चित्रकूट में पुलिस और बबुली कोल गैंग के बीच एनकाउंटर हुआ, बबली कोल पर 7 लाख रूपये का ईनाम है। उसके गंग के एक सदस्य को पुलिस पकड़ने में कामयाब रही। ये गिरोह पिछले 5 साल से सक्रिय है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस और बावरिया गंग के बीच मुठभेड़ हुई। पुलिस ने गंग के 4 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। इन बदमाशों के पास से एक 12 बोर बंदूक, दो 12 बार देशी तमंचे, एक 315 बोर देशी तमंचा, जिंदा कारतूस और खोखा बरामद हुआ है। ये सभी बदमाश राजस्थान के रहने वाले हैं। ये बदमाश राजधानी में कई अपराधिक वारदात में शामिल था। मुजफ्फरनगर में भी पुलिस और अपराधियों के बीच मुठभेड़ देखने को मिली। लूट कर भाग रहे बदमाशों को रोकने की कोशिश की तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस की फायरिंग से एक बदमाश घायल हो गया।

Advertisement

सीएम योगी के जिले गोरखपुर में भी बदमाशों के खिलाफ पुलिस का एक्शन जारी है। पुलिस ने 25 हजार के ईनामी बदमाश मनीष यादव और संदीप को पकड़ लिया है। एनकाउंटर के दौरान पुलिस के अधिकारी को भी गोली लगी, ये दोनों अपराधी पिछले काफी समय से सक्रिय थे, इन के ऊपर लूट के कई आरोप थे। इनके पास से काफी मात्रा में असलहे और लूट की एक बाइक मिली है। नोएडा में भी यूपी पुलिस का ताबड़तोड़ एक्शन दिखाई दिया, पुलिस ने फेज-3 थाना क्षेत्र में एनकाउंटर कर के 10 हजार के ईनामी 2 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से लूट की कार और लैपटॉप, 2 तमंचे और कारतूस मिले हैं। यहां भी बदमाशों को रुकने के लिए कहा गया तो उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी, जवाबी फायरिंग में पुलिस ने दोनों बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया।

Advertisement

कुल मिलाकर यूपी पुलिस अचानक से सक्रिय हो गई है। कासगंज के विवाद को पीछे छोड़ते हुए कानून व्यवस्था स्थापित करने में जुट गई है, योगी ने पहले ही साफ कर दिया है, कि किसी भी किस्म की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, यूपी के नए डीजीपी ने भी संकेत दिया था कि कानून के साथ खिलवाड़ करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा, बदमाशों ने शायद उनकी बातों को हल्के में लिया, उसी का नतीजा है वो लगातार धरे जा रहे हैं। पुलिस इसी तरह से पूरे साल चौकस रहे तो अपराधियों के अंदर उसका खौफ बढ़ जाएगा, वो कोई भी वारदात करने से पहले सौ बार सोचेंगे। कासगंज के कारण उत्तर प्रदेश पुलिस की काफी किरकिरी हुई है, अब वो इस दाग को छुड़ाने की कोशिश कर रहे हैं।