साउथ कश्‍मीर में छिपा है पाकिस्‍तानी आतंकी नवीद जट, सामना आया नया फोटो

अभी दो दिन पहले ही पाकिस्‍तानी आतंकी नवीद जट उर्फ अबु हंजुला श्रीनगर के अस्‍पताल से भाग गया था। ये खूंखार आतंकी अब साउथ कश्‍मीर पहुंच गया है।

New Delhi Feb 08 : लश्‍कर-ए-तैयबा के खूंखार पाकिस्‍तानी आतंकी नवीद जट उर्फ अबु हंजुला की तलाश में सुरक्षाबलों की टीम ने पूरी घाटी में सर्च ऑपरेशन चला रखा है। लेकिन, नवीद जट चोरी-छिपे साउथ कश्‍मीर में दाखिल हो चुका है। हालांकि वो साउथ कश्‍मीर के किस जिले में छिपा हुआ है इस बात का खुलासा अब तक नहीं हो पाया है। लेकिन, नवीद जट का दुस्‍साहस तो देखिए उसने सुरक्षा बलों और जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस को चिढ़ाने के लिए अपने दो आतंकी साथियों के साथ फोटो खिंचवाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कराई है। सोशल मीडिया में नवीद जट की जो फोटो सामने आई है उसमें उसके साथ अब्‍दुल मलिक और सद्दाम पोद्दार भी दिख रहे हैं। तीनों के हाथों में एके-47 है। आतंकियों ने ये फोटो किसी घर के भीतर खिंचवाई है। बैकग्राउंड आइडेंटीफाई ना हो पाए इसलिए पीछे पर रंगीन कपड़ा लगाया गया है। सद्दाम पोद्दार हिजबुल मुजाहिद्दीन का एरिया कमांडर है।

Advertisement

माना जा रहा है कि नवीद जट शोपियां में कहीं छिपा हो सकता है। क्‍योंकि सद्दाम पोद्दार शोपियां का ही एरिया कमांडर है। वैसे भी साउथ कश्‍मीर को आतंकियों का गढ़ माना जाता है। यहां से उसे आसानी से हथियार और दूसरी मदद मिल सकती है। नवीद जट की साउथ कश्‍मीर में मौजूदगी की खबर के बाद खुफिया एजेंसियों ने इस इलाके में अपने नेटवर्क को और बढ़ा दिया है। पाकिस्‍तानी आतंकी नवीद जट उर्फ अबु हंजुला को राडार पर लेने की कोशिश की जा रही है। इस बीच श्रीनगर पुलिस ने नवीद जट को पुलिस कस्‍टडी से भगाने में मदद करने के आरोप में पांच युवकों को गिरफ्तार किया है। इन सभी युवकों की गिरफ्तारी सीसीटीवी फुटेज के आधार पर की गई है। श्री महाराजा हरिसिंह अस्‍पताल में लगे सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि कई लोगों ने नवीद जट की अस्‍पताल से भागने में मदद की थी। गड़बड़ी होने पर बैकअप प्‍लान भी तैयार किया गया था। पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ जारी है।

Advertisement

इस बीच राज्‍य सरकार ने श्रीनगर सेंट्रल जेल के सुपरीटेंडेंट हिलाल अहमद राथर को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। साथ ही इस पूरी घटना की रिपोर्ट जेल के डीजी से तलब कर ली है। माना जा रहा है कि सेंट्रल जेल के कुछ लोगों ने भी नवीद जट को पुलिस हिरासत से भगाने में मदद की। इस पूरी कांस्‍परेसी की पड़ताल की जा रही है। दरअसल, जिस जगह से नवीद जट उर्फ अबु हंजुला भागा था वो हाई सिक्‍योरिटी जोन में आता है। लश्‍कर के हार्ड कोर आतंकी अबु हंजुला ने अस्‍पताल में दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्‍या कर दी थी और बाद में वहां से फरार हो गया था। दरसअल, नवीद जट ने पूरी प्‍लॉनिंग के साथ इस फरारी को अंजाम दिया। मंगलवार को पहले उसने पेट दर्द का बहाना बनाया। जिसके बाद जेल के पांच अन्‍य कैदियों के साथ उसे श्रीनगर के श्री महाराजा हरि सिंह अस्‍पताल लाया गया। यहां पर उसके साथी पहले से ही उसका इंतजार कर रहे थे।

Advertisement

सीसीटीवी फुटेज में साफ दिख रहा है कि जैसे ही नवीद जट ने अस्‍पताल के गेट से इंट्री की। उसके साथी सक्रिय हो गए। एक आतंकी पिस्‍तौल लेकर उसकी तरफ बढ़ा और उसके हाथ में पिस्‍तौल थमा दी। जिसके बाद उसने वहां पर गोलियां दागनी शुरु कर दी। दो पुलिसवालों को मौत के घाट उतार दिया। पार्किंग में ही बाइक सवार दूसरे आतंकी उसका इंतजार कर रहे थे। वो फौरन ही उनकी बाइक में बैठकर टाउन डाउन संकरी गलियों की ओर भाग निकले। नवीद 2010 में लश्‍कर में शामिल हुआ था। दो साल तक उसे मुजफ्फराबाद में ट्रेनिंग दी गई। इसके बाद साल 2012 में उसे कुपवाड़ा के रास्‍ता सात अन्‍य आतंकियों के साथ कश्‍मीर रियासत में दाखिल करा दिया गया। इसके बाद नवीद करीब छह महीने तक बांदीपोरा के जंगलों में रहा था। इसके बाद वो पुलवामा और शोपियां में छिपने लगा था। शोपियां में उसके पुराने ठिकाने हैं। माना जा रहा है कि इस वक्‍त भी वो या तो पुलवामा में छिपा होगा या फिर शोपियां के जंगलों में होगा।