श्रीनगर में CRPF कैंप पर हमले की कोशिश नाकाम, जवानों ने आतंकियों को खदेड़ा

जम्‍मू के सुंजवान आर्मी कैंप पर हमले के बाद आतंकवादियों ने श्रीनगर के CRPF कैंप पर हमले की कोशिश की। जिसे अलर्ट जवानों ने नाकाम कर दिया।

New Delhi Feb 12 : कश्‍मीर में मौजूद पाकिस्‍तानी आतंकी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। जहां एक ओर जम्‍मू के सुंजवान आर्मी कैंप में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी है वहीं दूसरी ओर सोमवार की सुबह दो आतंकियों ने श्रीनगर में CRPF कैंप पर हमले की कोशिश की। लेकिन, CRPF के जवानों की मुस्‍तैदी के चलते ये हमला टल गया। CRPF कैंप के बाहर मौजूद संतरियों ने जैसे ही आतंकियों को कैंप की ओर बढ़ते देखा उन्‍होंने उन पर गोलियां दागनी शुरु कर दी। गोली चलते ही आतंकी वहां से भाग खड़े हुए। इसी बीच CRPF के जवानों की दूसरी टुकड़ी ने पूरे इलाके की घेराबंदी शुरु कर दी। आतंकियों की तलाश के लिए पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। श्रीनगर में CRPF कैंप पर हमले की कोशिश करने वाले आतंकियों की संख्‍या दो बताई जा रही है। अब तक इस एनकाउंटर में किसी के भी जख्‍मी होने या फिर मारे जाने की खबर नहीं मिली है।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक सोमवार की सुबह करीब साढ़े चार बजे एके-47 रायफलों से लैस दो आतंकी करन नगर में CRPF कैंप की ओर बढ़ रहे थे। लेकिन, कैंप की सुरक्षा में तैनात संतरी की नजर इन आतंकियों पर पड़ गई। जैसे ही संतरी ने इन दोनों आतंकियों को कैंप की ओर बढ़ते हुए देखा उसने इन पर गोलियां दागनी शुरु कर दी। इसके साथ ही CRPF कैंप में अलर्ट का आलर्म भी बजा दिया गया। कैंप के अंदर और बाहर मौजूद जवान फौरन ही मुस्‍तैद हो गए। संतरी ने गेट से अपनी पोजीशन नहीं छोड़ी, यहीं पर उसने पोजीशन लेकर गोलियां दागनी शुरु कर दी थी। इसके साथ ही उसने वायरलेस सेट पर कंट्रोल रुम को इस संभावित हमले की जानकारी दे दी। आतंकियों से मोर्चा लेने के लिए जवानों ने फौरन ही अपनी-अपनी पोजीशन ले ली। लेकिन, इस बीच दोनों आतंकी उल्‍टे पांव वहां से भाग खड़े हुए। बताया जा रहा है कि आतंकी अंधेरे का फायदा उठाकर जंगल की ओर भागे।

Advertisement

CRPF कैंप पर इस हमले के बाद फौरन ही पूरे इलाके की घेरेबंदी कर सर्च ऑपरेशन शुरु कर दिया। सर्च ऑपरेशन अभी भी जारी है। हालांकि आतंकियों का अब तक कोई भी सुराग नहीं मिल पाया है। दरसअल, इस वक्‍त श्रीनगर में बर्फबारी भी हो रही है। आतंकी इसी बर्फबारी का फायदा उठाकर हमले की फिराक में थे। जिसे मुस्‍तैद जवानों ने नाकाम कर दिया। आतंकियों ने करन नगर के जिस CRPF कैंप पर हमले की कोशिश की वो श्रीनगर के SMHS अस्पताल के पास ही बना हुआ है। अभी कुछ दिनों पहले ही इसी अस्‍पताल से एक आतंकी पुलिस हिरासत से फरार हो गया था। पाकिस्‍तानी आतंकी नवीद जट उर्फ अबु हंजुला ने भागने से पहले दो पुलिसवालों को गोली भी मार दी थी। नवीद लश्‍कर-ए-तैयबा का खूंखार आतंकी है। आशंका है कि ये आतंकी भी CRPF कैंप पर हमले की साजिश में शामिल हो सकता है। फिलहाल जांच और सर्च ऑपरेशन के बाद ही पता चलेगा कि हमला करने वाले आतंकी कौन थे।

Advertisement

CRPF के जिस कैंप पर सोमवार तड़के हमला हुआ वो कैंप सीआरपीएफ की 23वीं बटालियन का हेडक्वार्टर है। CRPF के IG रविदीप शाही ने बताया कि जैसे ही हमें दो आतंकियों के बारे में पता चला, हमारी QRT यानी क्विक रिएक्शन टीम और जम्मू-कश्मीर पुलिस की टीम ने ऑपरेशन शुरु कर दिया। रविदीप का कहना है कि आतंकियों की ओर से फायरिंग नहीं की गई थी। इससे पहले शनिवार को सुबह करीब साढ़े चार बजे जम्‍मू के सुंजवान आर्मी कैंप पर आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में अब तक पांच जवान शहीद हो चुके हैं। जबकि तीन आतंकियों को मारा जा चुका है। आर्मी कैंप के भीतर सर्च ऑपरेशन और सेनेटाइजेशन का काम जारी है। ये दोनों काम पूरा होने के बाद ही ऑपरेशन के आधिकारिक तौर पर खत्‍म होने का एलान किया जाएगा। आर्मी इस सुंजवान अटैक को लेकर किसी भी तरह की जल्‍दबाजी के मूड में नहीं है। क्‍योंकि यहां जवानों के परिवार भी रहते हैं।