पाकिस्‍तान आर्मी के ‘आतंकवाद’ पर अमेरिका का बड़ा खुलासा, हिंदुस्‍तान को चेताया

पाकिस्‍तान आर्मी के आतंकवाद पर अमेरिका ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए भारत को पाक से सतर्क रहने की चेतावनी दी है। जानिए क्‍या कुछ है इस रिपोर्ट में।

New Delhi Feb 14 : पाकिस्‍तान कभी भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ सकता है। ये बात अब अमेरिका ने भी मान ली है। आतंकवाद को लेकर पाकिस्‍तान आर्मी के मंसूबों पर अमेरिका ने भारत को वार्निंग देते हुए सलाह दी है कि वो पाकिस्‍तान से अलर्ट रहे। पाकिस्‍तान की ओर से भारत पर हमले जारी रहेंगे। इतना ही नहीं अमेरिकी इंटेलीजेंस ने इस बात का भी खुलासा किया है कि पाकिस्‍तान आर्मी कुछ नए तरह के परमाणु हथियार भी बना रही है। जिसमें शार्ट रेंज के हथियार शामिल हैं। बहुत मुमकिन हैं कि इन नए तरह के परमाणु हथियारों को पाकिस्‍तानी फौज अपने कुछ खास आतंकी संगठनों को मुहैया करा दे। जिसका इस्‍तेमाल भारत पर हमले के लिए किया जा सकता है। अमेरिकी इंटेलीजेंस ने ये भी बताया कि पाक समर्थित आतंकी गुट हिंदुस्‍तान में लगातार हमला करने की फिराक में हैं। जिससे दोनों देशों के बीच तनाव और भी ज्‍यादा बढ़ सकता है।

Advertisement

विदेशी न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसी के डायरेक्टर डेन कोट्स ने अमेरिकी सांसदों को ये जानकारी दी है कि पाकिस्‍तान लगातार नए तरह के परमाणु हथियार तैयार कर रहा है। सबसे खास बात ये है कि इन परमाणु हथियारों में कम दूरी तक मार करने वाले परमाणु हथियार भी शामिल हैं। इसके साथ ही ऐसे भी हथियार इजाद किए जा रहे हैं जो समुद्र और हवा में भी मार कर सकते हैं। अमेरिका खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इन परमाणु हथियरों में क्रूज और लांग रेंज की मिसाइलें भी शामिल हैं। अमेरिका खुफिया एजेंसी ने ये खुलासा उस वक्‍त किया है जब पाकिस्‍तान समर्थित आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबार ने जम्‍मू के सुंजवान आर्मी कैंप और श्रीनगर के करन नगर में सीआरपीएफ कैंप पर हमला किया। सुंजवान आर्मी कैंप पर हुए हमले में भारतीय सेना के छह जवान शहीद हुए हैं। जबकि करन नगर एनकाउंटर में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हुआ था।

Advertisement

अमेरिका खुफिया एजेंसी के डायरेक्‍टर डेन कोट्स का कहना है कि पाकिस्‍तान आर्मी के इन नए तरह के हथियारों से इस पूरे इलाके में सुरक्षा को लेकर भी खतरा बढ़ेगा। इसके साथ ही हथियारों की होड़ भी मचेगी। अ‍मेरिका खुफिया एजेंसी का कहना है कि जिस तरह से नॉर्थ कोरिया अमेरिका के लिए खतरा बनता जा रहा है उसी तरह पाकिस्‍तान भारत के लिए सिरदर्द है। कोट्स ने अपनी रिपोर्ट में ये भी कहा है कि अगले कुछ सालों में नॉर्थ कोरिया अपने परमाणु हथियारों के कारण अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा बन जाएगा। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि उत्‍तर कोरिया का कई देशों को मिसाइल एक्‍सपोर्ट करने का भी इतिहास रहा है। वो ईरान और सीरिया को बैलेस्टिक मिसाइलें एक्‍सपोर्ट करता रहा है। उत्‍तर कोरिया ने सीरिया में तो न्यूक्लियर रिएक्टर बनाने में भी मदद की थी। नॉर्थ कोरिया अमेरिका के खिलाफ इस जंग में अब तक का सबसे बड़ा न्‍यूक्लियर टेस्‍ट भी कर चुका है।

Advertisement

उत्‍तर कोरिया ने अभी पिछले साल ही इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल यानी ICBM समेत कई मिसाइलों के टेस्‍ट किए थे। जिसके बाद से ही नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच तनातनी जारी है। यानी डेन कोट्स ने नॉर्थ कोरिया को लेकर अमेरिका को चेताया है और पाकिस्‍तान को लेकर हिंदुस्‍तान को अलर्ट किया है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी का साफ तौर पर कहना है कि पाकिस्‍तान आर्मी अपने यहां कई संगठनों को पूरा संरक्षण दे रही है। पाकिस्‍तान आर्मी अपने समर्थित आतंकी संगठनों को ही हिंदुस्‍तान पर हमले के लिए भेजती है। अमेरिका का कहना है कि इस तरह के हमले आगे भी जारी रहेंगे। जिससे भारत को सर्तक रहने की जरुरत है। जाहिर है अमेरिकी खुफिया एजेंसी की इस रिपोर्ट के बाद एक बार फिर पाकिस्‍तान अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर बेनकाब हुआ है। हालांकि इससे ना तो पाकिस्‍तान की सरकार को कोई फर्क पड़ता है और ना ही पाकिस्‍तान आर्मी को।