PNB में महाघोटाला, फ्रॉड से 11.360 करोड़ रूपये विदेश भेजे, बैंक के शेयर जमीन पर

पंजाब नेशनल बैंक में एक बड़ा घोटाला सामने आया है, PNB की मुंबई में एक ब्रांच में फ्रॉड करके अरबों रूपये विदेश भेजे गए हैं, जिस से बैंक के शेयर गिर गए हैं।

New Delhi, Feb 14: नोटबंदी के बाद ये पहली बार है जब किसी बैंक पर इतनी निगाहें लगी हुई हैं। इस बार पंजाब नेशनल बैंक विवादों में घिर गया है, PNB की मुंबई शाखा मं एक महाघोटाला सामने आया है। पंजाब नेशनल बैंक सरकारी बैंक है। मुंबईमें पीएनबी की एक में कई फ्रॉड ट्रांजैक्शन्स का पता चला है. जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक इस ब्रांच से कुल 11,360 करोड़ रुपये के फ्रॉड ट्रांजैक्शन्स को अंजाम दिया गया है. बैंक के मुताबिक ये लेन देन खाता धारकों की मर्जी से हुआ है। पीएनबी भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। बैंक ने बाम्बे स्टॉक ऐक्सचेंज को इसकी जानकारी दी है। इस फर्जीवाड़े का असर कुछ दूसरे बैंकों पर भी देखने को मिल सकता है।

Advertisement

PNB के इस फ्रॉड के बाद बैंक के शेयर धड़ाम से गिर गए हैं, बैंक की छवि को भी नुकसान हुआ है। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक पीएनबी ने इस महाघोटाले में किसी का नाम नहीं लिया है। ये कहा जा रहा है कि बैंक ने जांच एजेंसियों को बता दिया है। बैंक की तरफ से ये भी कहा गया है कि बैंक बाद में इस बात का आकलन करेगा कि क्या इन ट्रांजैक्शन से उसकी कोई देनदारी तो नहीं बनती है। कुल मिलाकर ये खबर पीएमबी के लिए किसी झटके से कम नहीं है। बैंक को शेयर बाजार में जोर का झटका लगा है, इस फ्रॉड के बाद बैंक के शेयर 4 फीसदी से ज्यादा टूट गए। शुरुआती कारोबार में तो बैंक का शेयर 5.7 फीसदी तक गिर गया था।

Advertisement

खास बात ये है कि पंजाब नेशनल बैंक पहले से ही कई तरह के फर्जीवाड़े का सामना कर रहा है, पिछले हफ्ते ही सीबीआई ने बैंक की शिकायत पर मशहूर अरबपति ज्वैलरी मेकर नीरव मोदी के खिलाफ जांच शुरू की थी। बैंक ने नीरव मोदी और कुछ अन्य पर 4.4 करोड़ डॉलर के फर्जीवाड़े की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। अब जांच का विषय ये भी है कि क्या ताजा फर्जीवाड़ा इस से जुड़ा है या नहीं। इसकी भी जांच की जा रही है। ये फर्जीवाड़ा पीएनबी के लिए नुकसानदेह हो सकता है, देश में सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होने के कारण इसके ग्राहकों की संख्या बहुत ज्यादा है। संपत्ति के हिसाब से ये देश का चौथा सबसे बड़ा बैंक है।

Advertisement

इस खुलासे में चौंकाने वाली बात ये है कि बैंक से फर्जीवाड़ा करके हजारों करोड़ रूपये विदेश भेजे गए हैं। अभी ये आंकलन करना बाकी है कि इन खाताधारकों की फ्रॉड ट्रांजैक्शन के बाद कितनी देनदारी है. बैंक का कहना है कि ये फ्रॉड इमरजेंसी में किए गए हैं। इस तरह से खाताधारकों की देनदारी तय करने के लिए बैंक को नियमों के आधार पर इनको परखने की जरूरत है। इस में समय लग सकता है। PNB पहले भी इस तरह के फर्जी ट्रांजैक्शन का सामना कर रही है। ऐसे में ये नया खुलासा उसके लिए बड़ा झटका है, उसकी साख पर सवाल खड़े हो रहे हैं। मामले की जांच हो रही है, जांच के बाद पता चलेगा कि इसकी जड़ कहां तक है।