फ्लोरिडा फायरिंग : हर मां-बाप के रोंगटे खड़ी करने वाली खबर, बच्‍चों की खातिर पढि़एगा जरुर

फ्लोरिडा फायरिंग के बाद ना सिर्फ पूरा अमेरिका दहशत में है बल्कि दुनियाभर के मां-बाप इस घटना के बाद से हैरान और परेशान हैं। जानिए क्‍यों ?

New Delhi Feb 15 : अमेरिका के साउथ फ्लोरिडा के एक हाईस्‍कूल के भीतर पूर्व छात्र ने अंधाधुंध फायरिंग कर सनसनी मचा दी। फ्लोरिडा फायरिंग में अब तक 17 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि 14 लोग जख्‍मी हैं। जिसमें तीन की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। फ्लोरिडा फायरिंग क्‍यों हुई इसकी वजह जानकार आपके होश उड़ जाएंगे। हर मां-बाप के भीतर सिरहन पैदा हो जाएगी कि आखिर एक बच्‍चा इतना बड़ा कदम कैसे उठा सकता है। सवाल ये भी उठ रहे हैं कि क्‍या फ्लोरिडा फायरिंग का गुनाहगार सिर्फ वो पूर्व छात्र है जिसने मामूली सी बात पर 17 लोगों की जान ले ली या फिर जिम्‍मेदार उसके अभिभावक भी हैं जिन्‍होंने कभी अपने बच्‍चे पर ध्‍यान ही नहीं दिया कि वो क्‍या कर रहा है और क्‍या कर सकता है। फिलहाल फ्लोरिडा फायरिंग में शामिल आरोपी छात्र को गिरफ्तार कर लिया गया है। एफबीआई के अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे हैं।

Advertisement

दरअसल, अमेरिका के फ्लोरिडा में ये सनसनीखेज वारदात बुधवार को हुई। जिसमें स्‍कूल के ही एक पूर्व छात्र ने यहां अंधाधुंध गोलियां चलाईं। आरोपी छात्र का नाम निकोलस क्रूज है। जिसकी उम्र 19 साल है। निकोलस क्रूज इस वक्‍त अमेरिका की खुफिया एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन यानी एफबीआई की कस्‍टडी में है। पूछताछ में पता चला कि निकोलस क्रूज को स्‍कूल से निकाल दिया गया था। इसी बात लेकर वो परेशान और गुस्‍से में था। इसी के चलते उसने फ्लोरिडा फायरिंग जैसी सनसनीखेज वारदात को अंजाम दिया। निकोलस क्रूज ने इस वारदात को मियामी से करीब 72 किमी दूर पार्कलैंड इलाके के मार्जरी स्टोनमैन डगलस हाईस्कूल में अंजाम दिया वो भी स्‍कूल की छुट्टी से पहले। पुलिस का कहना है कि आरोपी छात्र निकोलस क्रूज ने पहले स्‍कूल का फायर अलार्म बजाया। अलार्म बजते ही पूरे स्‍कूल में अफरा-तफरी मच गई।

Advertisement

इसी बीच निकोलस क्रूज ने यहां पर अंधाधुंध गोलियां दागनी शुरु कर दी। बताया जा रहा है कि फ्लोरिडा फायरिंग के आरोपी छात्र निकोलस क्रूज को अनुशासनहीनता के आरोप में स्‍कूल से निकाला गया था। वो अपनी इसी बेइज्‍जती का बदला लेना चाहता था। चश्‍मदीदों के मुताबिक जैसे ही स्‍कूल के भीतर फायरिंग शुरु हुई सभी लोग अपनी-अपनी जान बचाकर वहां से भागने लगे। चीखने-चिल्‍लाने की आवाजें आनी शुरू हो गईं। स्‍कूल में मौजूद छात्र अपने परिजनों और दोस्‍तों से मदद की गुहार के लिए उन्‍हें मैसेज भेजने लगे। फ्लोरिडा फायरिंग में अब तक कुल 17 लोगों की जानें जा चुकी है। जिसमें कई स्‍कूल के छात्र हैं। जानकारी के मुताबिक इस फायरिंग में कुल 14 लोग जख्‍मी भी हुए हैं। इन 14 लोगों में से तीन की हालत बेहत नाजुक बनी हुई है। फ्लोरिडा फायरिंग में भारतीय मूल का भी एक छात्र भी जख्‍मी हुआ है। हालांकि उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।

Advertisement

पुलिस के मुताबिक स्‍कूल पर फायरिंग करने के लिए आरोपी छात्र निकोलस क्रूज ने AR-15 असॉल्ट राइफल का इस्तेमाल किया। वारदात को अंजाम देने के बाद निकोलस क्रूज ने बिना किसी विरोध के पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। बताया जा रहा है कि निकोलस क्रूज ने पहले स्‍कूल के बाहर फायरिंग कर तीन लोगों को मौत के घाट उतारा इसके बाद वो स्‍कूल की बिल्डिंग के भीतर घुसा, जहां उसने 14 लोगों को मार दिया। एफबीआई के अफसरों ने निकोलस क्रूज की जन्‍मपत्री खंगालनी शुरु कर दी है। ये पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि वो सोशल मीडिया के जरिए पिछले कुछ दिनों में किन लोगों के संपर्क में था। आशंका इस बात की भी है कि वो कहीं किसी आतंकी संगठन के संपर्क में तो नहीं था। कहीं उन्‍हीं के कहने पर उसने लोन वुल्‍फ अटैक किया हो। जांच के बाद ही हकीकत सामने आएगी। लेकिन, फ्लोरिडा फायरिंग में जो कुछ भी हुआ वो वाकई बहुत परेशान करने वाला है।