सुशील मोदी जी, जरा अपने संगठन और अपनी पार्टी की सोच भी बदलिये

पिछले साल सुशील मोदी ने अपने बेटे की शादी भी जात-पात के बंधन से मुक्त होकर की और विवाह में सादगी का ख्याल रखा गया.

New Delhi, Feb 15: अगर मैं कहूंगा कि वेलेंटाइन्स डे की शुभकामनाओं के असली हकदार सुशील मोदी जैसे व्यक्ति हैं तो आप हैरत में पड़ जायेंगे. मगर सच यही है. उनके जैसा आशिक मिलना मुश्किल है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जैसे कट्टर हिंदूवादी संस्था का सदस्य रहने के बावजूद प्रेम किया तो केरल की एक कैथोलिक युवती से और कहते हैं कि उस युवती से विवाह करने के लिए उन्होंने अपना अजीवन अविवाहित रहने का प्रण भी तोड़ दिया. सच्चे अर्थों में ऐसे व्यक्ति को ही वेलेंटाइन्स डे का ब्रांड अंबेस्डर बनाया जाना चाहिए. हां, यह अलग बात है कि व्यक्तिगत जीवन में उन्होंने जिस बंधन विहीन प्रेम को अपनाया है, अपने राजनीतिक जीवन में वे उसी प्रेम को खारिज करते रहे हैं और संघ और भाजपा की कट्टर हिंदूवादी सोच को बढ़ावा देते रहे हैं. कल तो उन्होंने मेधा पाटेकर जैसे व्यक्तित्व को भी आतंक समर्थक कहने में गुरेज नहीं किया.

Advertisement

काश सुशील कुमार मोदी जैसे राजनेताओं सामाजिक और राजनीतिक जीवन में भी प्रेम को उसी तरह सम्मानित करने का प्रयास किया होता जिस तरह उन्होंने व्यक्तिगत जीवन में किया है तो आज हमारे समाज की दशा कुछ और ही होती. हालांकि यह सच है कि उन्होंने 2014 में लव जेहाद शब्द का विरोध किया था, मगर यह भी कहा था कि वे सांगठनिक रूप से करायी जाने वाली अंतर्धामिक शादियों के विरोध में हैं और इसका विरोध करेंगे. मगर व्यक्तिगत जीवन में उन्होंने न सिर्फ दूसरे मजहब की युवती से विवाह किया बल्कि अपनी पत्नी जेसिस जार्ज को उनके धर्म के हिसाब से जीने की पूरी आजादी दी. सुशील कुमार मोदी की प्रेम कहानी अद्भुत है. जेपी आंदोलन से जुड़े सुशील ने आंदोलन के बाद राजनीतिक दल ज्वाइन नहीं किया था.

Advertisement

वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़कर जमीनी स्तर पर संघ की सोच को बढ़ाने में जुटे थे. संभवतः उन्होंने प्रचारक बनकर आजीवन अविवाहित रहने का मन बना लिया था, क्योंकि कई जगह ऐसी सूचनाएं मिलती हैं कि वे अपने परिवार से आने वाले वैवाहिक प्रस्तावों को टाल दिया करते थे. मगर इसी दौरान कश्मीर की एक रेलयात्रा में उनकी मुलाकात केरल की एक कैथोलिक युवती जेसिस जार्ज से हो गयी. जेसिस को जब मालूम हुआ कि उनके सामने बैठा युवक संघ का कार्यकर्ता है तो वे उनसे बहस करने लगी और कट्टर हिंदुत्व की आलोचना करने लगी. मगर इस बातचीत के दौरान सुशील कुमार मोदी ने बड़ी विनम्रता से उनकी बातों का जवाब दिया, जिससे जेसिस के मन में मोदी के व्यक्तित्व की गहरी छाप पड़ी. यात्रा के दौरान दोनों ने एक दूसरे का पता लिया और पत्राचार शुरू हो गयी.

Advertisement

धीरे-धीरे जेसिस ने मन बना लिया कि वे सुशील से ही विवाह करेंगी. मगर सुशील मोदी विवाह के लिए तैयार नहीं थे. बाद में जेसिस ने उन्हें मनाया और फिर दोनों पक्ष के परिवार वालों को भी मनाया गया. उनकी शादी 1987 में हुई और उस शादी में अटल बिहारी वाजपेयी भी पहुंचे. उन्होंने उस विवाह में ही मोदी से भाजपा ज्वाइन कर लेने कहा. उसके बाद ही उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई. पिछले साल सुशील मोदी ने अपने बेटे की शादी भी जात-पात के बंधन से मुक्त होकर की और विवाह में सादगी का ख्याल रखा गया. मगर व्यक्तिगत जीवन में प्रेम को इतना महत्व देने वाले सुशील कुमार मोदी ने अपने संगठन और अपनी पार्टी के प्रेम विरोधी रवैये को बदलने के लिए क्या किया यह कहना मुश्किल है.

(वरिष्ठ पत्रकार पुष्य मित्र की फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)