अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट, ये चाइनीज फोन मत खरीदना !

अमेरिका की तमाम खुफिया एजेंसियों ने अपने मुल्क के वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया है कि चीन कंपनी से प्रोडक्ट से दूरी बनाएं, खास तौर पर चाइनीज फोन

New Delhi, Feb 18: चाइनीज फोन को लेकर काफी वक्त से कई तरह की शिकायतें आती रही हैं। कई बार एसी खबरें भी वायरल हुई हैं कि इसमें कुछ खास तरह की जासूसी से जुड़ा तंत्र फिट किया गया है। लेकिन लग रहा है कि अमेरिका में इस बात को काफी गंभीरता से लिया जा रहा है। अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने हाल ही में एक सर्कुलर जारी कर इस बात के बारे में अपनी सरकार को खबर दी है। एक नहीं बल्कि 6 अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी है। इन अधिकारियों ने अपने नागरिकों को चीनी कंपनी के प्रोडक्ट्स और सेवाओं को लेने से मना किया है। अब आप ये भी जानिए कि आखिर ये कंपनियां कौन कौन सी हैं।

Advertisement

अधिकारियों का कहना है कि खास तौर पर Huawei और ZTE के प्रोडक्ट्स को किसी भी हाल में ना खरीदें। आपको बता दें कि इन कंपनियों के मोबाइल दुनियाभर के बड़े मुल्कों समेत भारत में भी इस्तेमाल किए जाते हैं। हाल ही में CNBC ने इस बात की जानकारी दी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि FBI, NSA, CIA समेत डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस के प्रमुखों ने इस बात के बारे में अपने मुल्क की सरकार को भी जानकारी दी है। एजेंसियों का कहना है कि इन कंपनियों के डिवाइसेस का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जा रहा है। कहा गया है कि चीनी सरकार अमेरिकी नागरिकों पर जासूसी करना चाहती है।

Advertisement

CNBC ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि एजेंसी के प्रमुखों ने मंगलवार को सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी से इस बात के बारे में कहा गया है। कंपनियों ने कहा है कि ‘’हम अमेरिकी नागरिकों को चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी वावे और उसकी सहयोगी कंपनी ZTE के प्रोडक्ट्स नहीं खरीदने की सलाह देते हैं’’। इस रिपोर्ट के मुताबिक FBI के डायरेक्टर क्रिस रे ने कुछ खास बातें लिखी हैं।  उन्होंने बताया कि ‘’हम ऐसी कंपनियों को लेकर काफी परेशान हैं। ऐसी कंपनियां हमारे दूरसंचार नेटवर्क में कब्जा जमाने के लिए हमारे मूल्यों को साझा नहीं करते हैं।’’ हालांकि इस बारे में CNBC ने के वावे कंपनी का बयान भी बताया है।

Advertisement

कंपनी ने कहा है कि वावे कंपनी को अमेरिकी सरकार की गतिविधियों की जानकारी है। इसके साथ ही कंपनी का कहना है कि अमेरिकी सरकार का लक्ष्य कंपनी के व्यापार को अमेरिकी बाजार में रोकना है। कंपनी का कहना है कि वावे दुनिया भर में 170 देशों की सरकारों और ग्राहकों का भरोसा है। इसके साथ ही कंपनी का कहना है कि साइबर सुरक्षा के लिहाज से मोबाइल में कोई खामी नहीं है। अब सवाल ये है कि क्या एक बार फिर से चाइनीज फोन को लेकर दुनियाभर को सोचना पड़ेगा ? क्या अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की बात सही है ? क्या सच में ये कंपनियां जासूसी जैसा काम कर रही हैं ? आगे आने वाला वक्त ये तय करेगा।