सीबीआई ने रोटोमैक के मालिक विक्रम कोठारी को कानपुर से ‘उठाया’

सोमवार की सुबह सीबीआई ने रोटोमैक कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी के घर पर छापेमारी की। इसके साथ ही उन्‍हें हिरासत में भी ले लिया गया।

New Delhi Feb 19 : पंजाब नेशनल बैंक के महाघोटाले के बीच रोटोमैक कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी का नाम भी चर्चा में आ गया था। विक्रम कोठारी पर भी बैंकों से करोड़ों रुपए का लोन लेकर उसे चुकता ना करने का आरोप है। इसी सिलसिले में सीबीआई ने सोमवार की सुबह कानपुर में विक्रम कोठारी के ठिकानों पर छापेमारी की। सीबीआई ने तिलक नगर स्थिति उनके घर पर भी छापा मारा। इसी के साथ विक्रम कोठारी को सीबीआई ने अपनी हिरासत में ले लिया है। सीबीआई ने छापेमारी बैंक आफ बडौदा की शिकायत पर की। आरोप है कि विक्रम कोठारी ने राष्‍ट्रीयकृत बैंकों से करीब तीन हजार करोड़ रुपए का लोन लिया हुआ है। जिसे वो अब तक चुका नहीं पाए हैं। इस संबंध में विक्रम के खिलाफ एक मुकदमा नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्‍युनल यानी NCLT में भी चल रहा है। उधर, जिन बैंकों से विक्रम ने लोन लिया था उन्‍हें शक था कि कहीं विक्रम कोठारी भी नीरव मोदी की तरह विदेश ना भाग जाए।

Advertisement

इसी आशंका के चलते सीबाआई ने विक्रम कोठारी को अपनी हिरासत में ले लिया। हालांकि अभी रविवार को ही विक्रम मीडिया के सामने आए थे और दावा किया था कि वो कानपुर के रहने वाले हैं और यहीं रहेंगे। वो देश छोड़कर कहीं नहीं जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि वो भगोड़ा नहीं हैं जो नीरव मोदी की तरह देश का पैसा लेकर भाग जाएंगे। इसके साथ ही विक्रम कोठारी का कहना है कि हां मैंने बैंकों से लोन लिया है लेकिन, ये बात पूरी तरह गलत है कि मैं लोन चुकता नहीं कर पा रहा। उनका कहना है कि इस मामले में उनका और नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्‍युनल यानी NCLT में केस चल रहा है। इसके अलावा उन पर कोई भी केस नहीं है। विक्रम का कहना था कि उन्‍हें इस बात की पूरी उम्‍मीद है NCLT में इस केस का जल्‍द ही निपटारा होगा। हालांकि इस वक्‍त वो सीबीआई की गिरफ्त में हैं। आरोप है कि विक्रम ने बैंक अधिकारियों से मिलीभगत कर करोड़ों रुपए का लोन उठाया।

Advertisement

विक्रम कोठारी की कंपनी का दफ्तर कानपुर के पॉश इलाके मॉल रोड पर हैं। वहीं उनकी आलीशान कोठी तिलक नगर में है। दरसअल, पंजाब नेशनल बैंक के महाघोटालों और नीरव मोदी की फरारी की खबरों के बीच ही विक्रम कोठारी की भी खबरें आ गई थीं। जिसमें दावा किया जा रहा है कि विक्रम भी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की तरह देश छोड़कर भाग गया है। लेकिन, इन्‍हीं खबरों के बीच ही रविवार को विक्रम कोठारी खुद मीडिया के सामने आए और अपने पक्ष में दलीलें पेश की। विक्रम कोठारी का कहना था कि उनके द्वारा लिए गए बैंकों से कर्ज का मामला नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्‍युनल यानी NCLT में चल रहा है। इसके साथ ही उन्‍होंने बताया कि लोन चुकाने को लेकर उनकी क्रेडिट कमिटी से बातचीत जारी है। उनका कहना था कि कई बार काम के सिलसिले में उन्‍हें बाहर जरुर जाना पड़ता है लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि वो कहीं भाग रहे हैं।

Advertisement

विक्रम कोठारी का कहना था कि मैंने बिजनेस के सिलसिले में बैंकों से लोन लिया था। कोठारी का कहना था कि मैं काफी अंचभित हूं कि मेरे खिलाफ इस तरह की बेबुनियाद खबरें लिखी जा रही हैं। कोई कह रहा है कि मैंने देश छोड़ दिया तो कोई कह रहा है कि कई दिनों से वो लापता हैं। उन्‍होंने कहा कि इस तरह की खबरें पूरी तरह बेबुनियाद हैं। विक्रम कोठारी का कहना था मैं कानपुर का रहने वाला हूं और यहीं रहूंगा। उन्‍होंने कहा कि मैं हर वक्‍त अपने दफ्तर में ही मौजूद रहता हूं। कई बार बिजनेस के सिलसिले में देश के कुछ हिस्‍सों की यात्राएं करनी पड़ती हैं लेकिन, मैं फिर लौटकर अपने आफिस ही आता हूं। उनका कहना है गलत तथ्‍यों के आधार पर मेरे खिलाफ अफवाहें फैलाई जा रही हैं। मुझे बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। अब सीबीआई ही इस केस में दूध का दूध और पानी का पानी करेगी।