‘योगीराज’ में मालामाल हुआ यूपी, पीएम मोदी ने किया डिफेंस कॉरिडोर का एलान

गुजरात की तर्ज पर यूपी में भी निवेशकों को लुभाने के लिए इनवेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है, जहां पीएम मोदी ने यूपी को बड़ा तोहफा दिया है।

New Delhi, Feb 1: उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का सपना तो मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव ने भी देखा था, लेकिन एक साल के दौरान जिस तरह से योगी आदित्यनाथ ने यूपी में निवेश का माहौल तैयार किया है वैसा वो दोनों नहीं कर पाए थे। उत्तर प्रदेश में निवेश लाने के इरादे से इनेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया, राजधानी लखनऊ में हो रहे इश कार्यक्रम में देश भर के जाने माने उद्योगपति शामिल हो रहे हैं, इसका उद्घायन पीएम मोदी ने किया, दो दिन के इस समिट के दौरान 3 लाख करोड़ के निवेश का अनुमान लगाया जा रहा है। समिट में मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी, बिड़ला समेत देश के 5000 बड़े उद्योगपति समेत दुनिया के कई देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं

Advertisement

उत्तर प्रदेश में निवेशकों के नहीं आने की सबसे बड़ी वजहें काून व्यवस्था, लालफीताशाही है, कानून व्यवस्था को लेकर योगी सरकार काफी गंभीर है, वहीं लालफीताशाही को लेकर भी योगी ने कहा कि सरकार का मुखिया जैसा होगा उसे ब्यूरोक्रेसी भी वैसी मिलेगी। इनवेस्टर्स समिट के जरिए निवेशकों को भरोसा दिलाया जा रहा है कि यूपी में अब बिजनेस करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। पीएम मोदी ने उद्घाटन के दौरान कहा कि पहले यूपी की हालत खराब थी, भय के माहौल में कारोबारी यहां आने से डरते थे, लेकिन योगी सरकार ने कानून व्यवस्था में सुधार किया है। समिट में मुकेश अंबानी, टाटा, अडानी और बिड़ला ग्रुप ने निवेश का एलान भी किया. इसी के साथ योगी सरकार को सबसे बड़ा तोहफा खुद मोदी सरकार की तरफ से मिला है।

Advertisement

पीएम मोदी ने बताया कि इस बार के बजट में देश के अंदर दो डिफेंस कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव पेश किया गया है. इस में से एक कॉरिडोर यूपी में बनाया जाएगा। ये कॉरिडोर बुदेलखंड में तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस से करीब ढाई लाख लोगों को रोजगार मिलेगी। इसी के साथ पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से भी फायदा मिलेगा. प्रधानमंत्री ने बताया कि इसके लिए 20000 करोड़ का निवेश किया जाएगा. अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश योगी राज में भय के माहौल से निकल चुका है, बदलाव की नींव तैयार हो गई है, जिस पर विकास की भव्य इमारत का निर्माण किया जाएगा। वहीं समिट में सीएम योगी ने भी कहा कि यूपी बदल रहा है, इस समिट का मकसद  यूपी को बीमारू राज्य की कैटेगरी से बाहर निकालने का है।

Advertisement

योगी आदित्याथ ने कहा कि अगले 3 साल में हमारी सरकार 40 लाख रोजगार पैदा करेगी। पीएम मोदी के न्यू इंडिया के सपने को हम साकार करेंगे। समिट में सरकार का मुख्य फोकस एग्रो, डेयरी, फूड प्रोसेस, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों पर है. निवेश के लिए माहौल बनाने का काम हमारी सरकार ने पहले दिन से शुरू कर दिया था, जिसका असर अब दिखने लगा है। सीएम यगी ने कहा कि इस समिट में लगभग 4 लाख करोड़ के एमओयू साइन होने की उम्मीद है, जो भी एमओयू साइन होंगे, उनकी समीक्षा वो खुद करेंगे इस से किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। प्रदेश का विकास सरकार की प्राथमिकता है। बता दें कि इनवेस्टर्स समिट के लिए राजधानी लखनऊ में भव्य सजावट की गई है, सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं।