‘महाघोटालेबाज’ नीरव मोदी की लग्‍जरी कारों का ‘काफिला’ जब्‍त

पंजाब नेशनल बैंक के महाघोटाले की जांच में जुटी एजेंसियों ने डायमंड किंग नीरव मोदी पर अपना शिकंजा और कस दिया है। जानिए पूरी खबर।

New Delhi Feb 22 : पंजाब नेशनल बैंक का मुख्‍य आरोपी डायमंड किंग नीरव मोदी देश छोड़कर भाग चुका है। नीरव मोदी का मामा मेहुल चौकसी भी फरार है। लेकिन, इस बीच इस महाघोटाले की जांच में जुटी एजेंसियों ने इस केस में आरोपियों पर अपना शिकंजा और मजबूत कर दिया है। महाघोटाले की जांच में जुटी सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी लगातार जारी है। गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी और उसकी कंपनियों की नौ लग्‍जरी कारों को जब्‍त कर लिया। इसके साथ ही उसके 94 करोड़ रुपए के शेयर भी जब्‍त कर लिए गए हैं। जबकि इससे पहले सीबीआई ने मंगलवार को मुंबई के अलीबाग में बने उसके आलीशान फॉर्म हाउस को भी खंगाला था। नीरव मोदी की इन लग्‍जरी गाडि़यों की कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है। इस केस में प्रवर्तन निदेशालय नीरव और उसके परिवार वालों के 5649 करोड़ के जेवर जब्‍त कर चुकी है।

Advertisement

नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने पंजाब नेशनल बैंक को कुल 11 हजार 300 करोड़ रुपए का चूना लगाया है। अगर उसकी जब्‍त की गई प्रॉपर्टी का आकलन किया जाए तो घोटाले की आधे से ज्‍यादा रकम जब्‍त की जा चुकी है। प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार को नीरव मोदी की जिन लग्‍जरी कारों को जब्‍त किया है उसमें एक रोल्ज रॉयस घोस्ट, दो मर्सिडीज बेंज़ GL 350 CDIS, एक पोर्शे पनामेरा, 3 होंडा कारें, एक टोयोटा फॉर्च्यूनर और एक टोयोटा इनोवा शामिल हैं। इसमें रोल्‍ज रॉयल घोस्‍ट कार की कीमत ही अकेले छह करोड़ रुपए है। इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी के 7 करोड 80 लाख रुपये की कीमत वाले म्यूचुअल फंड और शेयर भी फ्रीज़ किए हैं। वहीं उसके मामा मेहुल चौकसी के ग्रुप से जुड़े 86 करोड़ 72 लाख रुपये के शेयर और म्यूचुअल फंड भी जब्‍त किए गए। यानी नीरव और मेहुल के 94 करोड़ रुपए के शेयर जब्‍त किए गए।

Advertisement

इस बीच इस केस में गिरफ्तारियों का भी सिलसिला जारी है। इस महाघोटाले से जुड़े लोगों की लगातार गिरफ्तारियां हो रही हैं। अभी मंगलवार को ही सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक के एक और जनरल मैनेजर को गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने जिस शख्‍स को गिरफ्तार किया है। उसका नाम राजेश जिंदल है। राजेश जिंदल साल 2009 से साल 2011 के बीच मुंबई में पंजाब नेशनल बैंक की ब्रैडी हाउस ब्रांच का प्रमुख रह चुका है। खास बात ये है कि हजारों करोड़ा का पूरे के पूरे इस गोरखधंधे को पीएनबी की इसी ब्रांच से अंजाम दिया गया था। राजेश जिंदल के अलावा इस केस में पांच अन्‍य लोगों की भी गिरफ्तारी हो चुकी है। जो नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की कंपनियों से जुड़े हुए हैं। इसके अलावा सीबीआई ने फाइव स्टार डायमंड कंपनी के चीफ फाइनैंशल ऑफिसर विपुल अंबानी को भी अरेस्‍ट कर लिया है। कुछ और लोग भी सीबीआई के चंगुल में आए हैं।

Advertisement

जिसमें फायरस्टार की ऑथराइज्ड सिग्नेटरी कविता मनिकर, नक्षत्र और गीतांजलि ग्रुप के चीफ फाइनैंशल ऑफिसर कपिल खंडेलवार का भी नाम शामिल है। फायरस्टार के एक सीनियर एग्‍जीक्‍युटिव अर्जुन पाटिल और गीतांजलि ग्रुप के नितेन शाही को भी सीबीआई गिरफ्तार कर चुकी है। इन सभी लोगों से घंटों की पूछताछ के बाद इन्‍हें गिरफ्तार किया गया। आपको बता दें कि इस केस का मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी अब सीनाजोरी पर भी उतर आया है। हाल ही में उसने अपने कर्मचारियों को एक खत लिखा था जिसमें उसने कहा था कि उसकी फैक्टरियों और शोरूम में रखे सामान के जब्त होने और बैंकों के खाते फ्रीज होने के कारण वो बकाया नहीं चुका पा रहा है। ऐसे में आप लोगों को कहीं और नौकरी की तलाश कर लेनी चाहिए। अपने लेटर में उसने कर्मचारियों से कहा था कि इस संस्‍थान को आगे बढ़ाने में आप सभी का काफी योगदान रहा है। उम्‍मीद है हम फिर से जुड़ेंगे। अपने खत में उसने लिखा कि जैसे ही मेरे एकाउंट का एक्‍सेस मुझे मिलेगा कर्मचारियों का बकाया लौटा दिया जाएगा।