कांग्रेस के अच्‍छे दिनों के इंतजार में शरद पवार, राहुल गांधी से लगाए बैठे हैं उम्‍मीद

एनसीपी नेता शरद पवार को उम्‍मीद है कि कांग्रेस पार्टी के अच्‍छे दिन आएंगे। इसके लिए वो कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष राहुल गांधी से उम्‍मीद लगाए बैठे हैं।

New Delhi Feb 23 : मुंबई में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका नाम था ‘शोध मराठी मन का’। इस कार्यक्रम में महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना यानी एमएनएस के प्रमुख राज ठाकरे पत्रकार की भूमिका में नजर आए। राज ठाकरे ने ‘शोध मराठी मन का’ कार्यक्रम में नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी यानी एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार से खास बातचीत की। इस खास इंटरव्‍यू में शरद यादव ने कई मसलों पर अपनी बेबाक राय रखी। इसी दौरान उन्‍होंने कहा कि उन्‍हें इस बात की पूरी उम्‍मीद है कि कांग्रेस पार्टी के भी अच्‍छे दिन आएंगे और ये अच्‍छे दिन कोई और नहीं बल्कि पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी ही लेकर आएंगे। राज ठाकरे के साथ चले करीब दो घंटे के इस इंटरव्‍यू में शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर आरक्षण तक के मसले पर बातचीत की। शरद पवार ने मराठियों को आर्थिक आधार पर आरक्षण दिए जाने की मांग की। जानिए इसके अलावा और क्‍या कुछ कहा पवार ने।

Advertisement

राज ठाकरे को दिए इंटरव्‍यू में शरद पवार ने एक पुरानी घटना का भी जिक्र किया। उन्‍होंने बताया कि उन्‍होंने सोनिया गांधी की वजह से कांग्रेस पार्टी छोड़ी थी। ये बात 1999 की है। शरद पवार ने बताया कि 1999 में सोनिया गांधी प्रधानमंत्री बनना चाहती थीं। जबकि इस पद की रेस में मनमोहन सिंह के अलावा उनका भी नाम शामिल था। पवार ने बताया कि इसी दौरान उन्‍हें मीडिया से पता चला कि सोनिया गांधी सरकार बनाने का दावा पेश करने जा रही हैं। लेकिन, इस बात की जानकारी उनके पास पार्टी स्‍तर से नहीं आई थी। शरद पवार का कहना था कि बस इसी घटना के बाद मैंने कांग्रेस पार्टी को अलविदा कह दिया था। इसके साथ ही उन्‍होंने राहुल गांधी की जमकर तारीफ की। पवार ने कहा कि पहले वाले राहुल और अब वाले राहुल में काफी परिवर्तन आ गया है। वो पार्टी की जिम्‍मेदारी बखूबी निभा रहे हैं।

Advertisement

शरद पवार ने कहा कि जिस तरह से राहुल गांधी कांग्रेस की जिम्‍मेदारियों को निभा रहे हैं और पिछले चुनावों में उनके नेतृत्‍व में कांग्रेस पार्टी का जो प्रदर्शन रहा है उसे देखकर लग रहा है कि कांग्रेस पार्टी के अच्‍छे दिन आने वाले हैं। पवार का कहना है कि अगर राहुल गांधी का प्रदर्शन इसी तरह जारी रहा तो देश की जनता जल्‍द ही उन्‍हें अपना लेगी। कांग्रेस पार्टी सत्‍ता में धमाकेदार वापसी करेगी। इसके साथ ही राज ठाकरे को दिए इंटरव्‍यू में उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा। पवार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ये बात समझनी चाहिए कि अब वो गुजरात नहीं बल्कि पूरे देश को चला रहे हैं। दोनों में काफी अंतर है। वो सिर्फ गुजरात के प्रधानमंत्री नहीं हैं। बल्कि पूरे देश के प्रधानमंत्री हैं। देश को चलाने के लिए उन्‍हें एक मजबूत टीम की जरूरत है। उन्‍हें देश के हर कोने की समस्‍याओं को समझना होगा और उसे दूर करना होगा।

Advertisement

शरद पवार का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अकेले ही सबकुछ कर लेना चाहते हैं। वो टीम में नहीं रहना चाहता है। उनकी ये सोच देश के हित में नहीं है। इसके अलावा उन्‍होंने मराठियों के आरक्षण की मांग पर भी बयान दिया। दरअसल, महाराष्‍ट्र में मराठा समुदाय के लोग लंबे समय से एजूकेशन और नौकरियों में आरक्षण की मांग कर रहे हैं। इस मांग को लेकर महाराष्‍ट्र में प्रदर्शन भी हो चुके हैं। इस पर शरद पवार का कहना है कि आरक्षण आर्थिक आधार पर ही दिया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि आरक्षण का मसला पूरे देश में बेहद ही संवेदनशील मसला है। इसमें कोई शक नहीं है कि दलित और आदिवासी लोगों को आरक्षण मिलना चाहिए। लेकिन, इसके अलावा अब हर जाति के लोग आरक्षण की मांग कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि इस मामले में मेरा नजरिया पूरी तरह स्‍पष्‍ट है कि आरक्षण जाति के आधार पर नहीं बल्कि आर्थिक आधार पर होना चाहिए। जो आर्थिक तौर पर पिछड़ा है उसे से ही आरक्षण का लाभ मिले।