23 मार्च को बदल जाएगी राज्यसभा की तस्वीर, अब नरेंद्र मोदी को रोकना मुश्किल

23 मार्च को राज्यसभा की 58 सीटों के चुनाव का नतीजा आ जाएगा, इस के बाद बीजेपी की बल्ले बल्ले हो जाएगी, नरेंद्र मोदी को रोकना मुश्किल हो जाएगा।

New Delhi, Feb 25: केंद्र की मोदी सरकार को भले ही लोकसभा में प्रचंड बहुमत मिला हो, लेकिन राज्यसभा में उसे हमेशा से परेशानियों का सामना करना पड़ा है। इस बात को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई मौकों पर पार्टी के सामने जाहिर कर चुके हैं, भले ही राज्यसभा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन बहुमत से वो अभी दूर है। मगर अब हालात बदलने वाले हैं, 23 मार्च 2018 को राज्यसभा की तस्वीर में बहुत बड़ा फेरबदल होगा। राज्यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव का एलान हो गया है, जिसके नतीजे 23 मार्च को आएंगे। इस बार चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा फायदा होगा। फिलहाल बीजेपी के पास 58 संसद है, उसके बाद कांग्रेस का नंबर आता है, तीसरे नंबर पर 18 सांसदों के साथ सपा खड़ी है।

Advertisement

58 सीटों पर चुनाव के बाद राज्यसभा की तस्वीर बदल जाएगी, अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिल सकती है, बता दें कि अप्रैल में बीजेपी के 17, कांग्रेस के 12, सपा के 6, बीएसपी, शिवसेना, माकपा के एक-एक, जदयू, तृणमूल कांग्रेस के 3-3, तेदेपा, राकांपा, बीजद के 2-2 निर्दलीय और तीन मनोनीत सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। अब राज्यवार स्थिति बताते हैं, यूपी में 10 सीटों पर चुनाव होने हैं, इनमें सबसे ज्यादा सीटें बीजेपी को ही मिलेंगी, यूपी में बीजेपी के पास 312 विधायक हैं ऐसे में 10 में से 8 सीटें बीजेपी की झोली में आ सकती हैं, नरेंद्र मोदी ने जो प्लान तैयार किया था वो कामयाब होता दिख रहा है।

Advertisement

इसके अलावा गुजरात, महाराष्ट्र में भी बीजेपी को फायदा होगा, बिहार में एनडीए की सीटों में ज्यादा बढ़त नहीं होगी, इस तरह से राज्यसभा में बीजेपी बहुमत के करीब पहुंच सकती है, एनडीए के घटक दलों के मिला लें तो बहुमत से ज्यादा दूर नहीं है। ये हालात बीजेपी के लिए राहत भरा हो सकता है, मोदी सरकार को राज्यसभा में हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब इन चुनावों के बाद विपक्ष की आवाज कुछ कम होगी, सरकार को अपने महत्वपूर्ण बिल पास कराने में ज्यादा गतिरोध का सामना नहीं करना पड़ेगा, नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभालने के बाद से ही राज्यसभा पर ध्यान लगा दिया था. वो जानते थे कि राज्यसभा में बहुमत के लिए राज्यों में चुनाव जीतना जरूरी है, बीजेपी ने एक के बाद एक कई राज्यों में सरकार बनाई जिसका फायदा अब राज्यसभा चुनाव में देखने को मिलेगा।

Advertisement

राज्यसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम तय कर दिया गया है। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन की आखिरी तारीख 12 मार्च है। नामांकन पत्रों की जांच 13 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 15 मार्च है. 23 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान किया जाएगा, उसके बाद 5 बजे से मतों की गणना शुरू हो जाएगी, राज्यसभा चुनाव के बाद बीजेपी के लिए चीजें कुछ आसान हो जाएंगी, हालांकि राज्यसभा में बढ़त का फायदा उठाने के लिए बीजेपी को दोबारा सत्ता में आना होगा और उसके लिए लोकसभा चुनाव की परीक्षा से गुजरना होगा. बीजेपी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू भी कर दी हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि 2019 में लोकसभा चुनाव में जीत के बाद बीजेपी को सरकार चलने में ज्यादा दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।