तब मुझे लगा था किसी के पास इतने पैसे कहां से आते हैं, ठगवाने के लिये ?

एक पत्रकार से पंजाब के एक बहुत बड़े नेता ने एक शिकायत की थी। नेता ने कहा था कि मुझसे दिल्ली के एक बहुत बड़े पत्रकार ने 5 करोड़ रुपए ठग लिए।

New Delhi, Feb 28 : कई साल पहले दिल्ली के एक बहुत बड़े पत्रकार ने एक राज की बात मुझे बताई थी। उस पत्रकार से पंजाब के एक बहुत बड़े नेता ने एक शिकायत की थी। नेता ने कहा था कि मुझसे दिल्ली के एक बहुत बड़े पत्रकार ने 5 करोड़ रुपए ठग लिए। मुझे तब लगा था कि किसी के पास पांच करोड़ रुपए ठगवाने के लिए आते कहां से हैं ?

Advertisement

मैं अनुमान के घोड़े दौड़ाने लगा। पंजाब में खेती बहुत अच्छी होती है। घूसखोरी भी बहुत है। Drugsबाद में सुना कि वहां ड्रग्स के करोबार में भी बहुत पैसे हैं। पर, वह नेता ड्रग्स के धंधे में नहीं रहा।
मैं किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सका।

Advertisement

बात यह भी है कि बहुत रिश्क उठा कर इन तरीकों से कमाए जाते हैं। rupees11कोई उन पैसों में से पांच करोड़ क्यों किसी को यूं ही दे देगा ? पर मैंने जब कैप्टन अमरेंद्र सिंह के दामाद के बैंक घोटाले की कहानी पढ़ी तो राज समझ गया।

Advertisement

यानी किसानों के नाम पर बैंकों से करोड़ों उठा लो और अधिक खुद रखो और कुछ ऐसे लोगों में बांट दो जिनके मुंह, कलम और कैमरे बंद कर देने की जरूरत महसूस हो। इसलिए कि बैंकों के पैसे लौटाने की जरूरत तो है नहीं। अधिक कड़ाई हो तो विदेश भाग जाओ। कदम- कदम पर मदद के लिए लोग इस देश में मौजूद रहते ही हैं। हमेशा रहे हैं। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि क्ैप्टन के दामाद ने उस पत्रकार को पैसे दिए होंगे। पर जब बैंकों को इस तरह लूटने की छूट उपलब्ध है तो इस काम में सिर्फ अमरेंद्र के दामाद ही नहीं लगे होंगे ! कोई अन्य भी हो सकता है।

(वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र किशोर के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)