नयी स्वास्थ्य योजना से बढ़ी गांवों में भी अस्पताल खुलने की संभावना

बड़ी संख्या में सरकारी अस्पताल खोलने के लिए सरकार के पास साधनों की कमी पड़ेगी। पर, निजी अस्पतालों के लिए इस आयुष्मान भारत योजना ने नयी संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं।

New Delhi, Mar 24 : अब देश के 10 करोड़ गरीब परिवार सरकारी और निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज करा सकेंगे। केंद्र सरकार का यह ताजा निर्णय है। यदि एक परिवार के सदस्यों की औसत संख्या पांच मानी जाए तो इस ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत 50 करोड़ मरीजों का इलाज हो सकेगा। मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी तो बड़ी संख्या में मरीज अस्पतालों में पहुंचने लगेंगे। पर इतनी बड़ी संख्या में मरीजों को संभालने के लिए देश में फैले अस्पताल कम पड़ जाएंगे।

Advertisement

निजी और सरकारी अस्पतालों का जाल बिछाना पड़ेगा। बड़ी संख्या में सरकारी अस्पताल खोलने के लिए सरकार के पास साधनों की कमी पड़ेगी। पर, निजी अस्पतालों के लिए इस आयुष्मान भारत योजना ने नयी संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं। Gramin Hospitalनिजी अस्पतालों के लिए प्रखंड स्तरों पर भी संभावनाएं बन सकती हैं। पहले तो बिजली और सड़क के अभाव के कारण भी सुदूर इलाकों में
अस्पताल नहीं खुल पा रहे थे। अब इन दोनों मामलों में विकास हो रहा है।

Advertisement

एक न्यूनत्तम पक्की आय की संभावना भी पहले कम ही थी। अब यह नयी योजना ही आय की संभावना बढ़ा देगी। Gramin Hospital1वैसे भी प्रादेशिक राजधानियों में राष्ट्रीय स्तर के अस्पताल समूहों के जाल फैलते जाने के कारण छोटे अस्पतालों के अर्ध ग्रामीण इलाकों में फैलने की मजबूरी भी होगी।

Advertisement

पर बिजली -सड़क की तरह ही यदि बिहार सरकार कानून -व्यवस्था की स्थिति को थोड़ा और बेहतर कर दे तो अधिकाधिक संख्या में निजी अस्पताल खुलने की संभावना और बढ़ जाएगी। Hospital
इन अस्पतालों से न सिर्फ अधिकाधिक लोगों तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा की सुविधा पहुंचेगी बल्कि प्रमंडल स्तर पर स्थित बड़े सरकारी अस्पतालों पर मरीजों का दबाव भी घटेगा।

(वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र किशोर के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)