दब्बूपन से उबरी मोदी सरकार

हमारे प्रधानमंत्री ने चीन के राष्ट्रपति शी चिन फिंग को अहमदाबाद में झूले पर झुलाया और शी ने मोदी को सारे दक्षिण एशियाई देशों में झूले पर लटका दिया।

New Delhi, Apr 02 : पिछले साल भर से ऐसा लग रहा था कि हमारे नौसिखिए नेता चीन के आगे पसर गए हैं लेकिन अब ताजा खबरों से ऐसा अंदाज लगता है कि जब जागो, तभी सबेरा ! अब खुद मोदी सरकार अरुणाचल प्रदेश के भारत-चीन सीमांत पर न केवल जमकर फौजी तैनाती कर रही है अपितु उसका प्रचार भी कर रही है। इस प्रचार से चीन नाराज़ होता हो तो हो जाए। यही सही दृष्टि है। राष्ट्रहित सर्वोपरि है।

Advertisement

अब तक यह होता रहा कि हमारे प्रधानमंत्री ने चीन के राष्ट्रपति शी चिन फिंग को अहमदाबाद में झूले पर झुलाया और शी ने मोदी को सारे दक्षिण एशियाई देशों में झूले पर लटका दिया। पाकिस्तान के आतंकवादी संगठनों पर रोक लगवाने पर चीन ने अड़गा लगा दिया, रोहिंग्या मामले में नरेंद्र मोदी बगलें झांकते रहे और शी ने अपने विदेश मंत्री वांग को बांग्लादेश और बर्मा भेजकर उनमें समझौता करवा दिया, मालदीव के अब्दुल्ला यामीन ने भारत की धमकियां को गीदड़भभकी सिद्ध कर दिया और भारत समर्थकों को अंदर कर दिया, श्रीलंका चीन से इतना सट गया कि भारत के कान खड़े हो गए। इसी तरह नेपाल में चीन परस्त वामपंथियों का बोलबाला हो गया।

Advertisement

भारत के सभी पड़ौसी देशों में चीन अपना पैसा पानी की तरह बहा रहा है। उसने डोकलाम-विवाद में भारत को पटकनी मार दी। indian armyभारत को मजबूर कर दिया कि वह वहां से अपनी फौजें हटा ले और उस क्षेत्र में, चीन ने सड़कें बना लीं, हेलिपेड खड़े कर दिए और अपनी फौजें डटा दीं।

Advertisement

उसने भारत पर इतना रौब जमा दिया कि भारत सरकार ने दलाई लामा के भारत-अफगान की षष्टि-पूर्ति पर होनेवाले अनेक समारोह स्थगित कर दिए। लेकिन मुझे खुशी है कि मोदी सरकार अब अपने दब्बूपन से उबर रही है। कल धर्मशाला में हुए तिब्बती समारोह में केंद्रीय मंत्रियों ने भाग लिया और अरुणाचल सीमांत की नियंत्रण रेखा पर भारतीय फौज की कई डिवीजनें तैनात की गई हैं। इस रेखा का चीन ने पिछले साल 426 बार उल्लंघन किया है। अब इस सीमांत पर बोफोर्स की तोपें, ब्राह्मोस मिसाइल, टी-72 टैंक और सुखोई-30 लड़ाकू विमान तैनात कर दिए गए हैं। इसीलिए मैंने कहा कि जब जागे, तभी सबेरा।

(वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार डॉ. वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)