NDA सांसदों के वेतन ना लेने से फैसले से सहमत नहीं सुब्रमण्यम स्वामी

वेतन न लेने के पार्टी के फैसले से डॉ स्वामी असहमत, पूछा -संसद न चले तो मेरी क्या गलती ? क्यों न लूँ वेतन ? मैं राष्ट्रपति का प्रतिनिधि

New Delhi, Apr 05 : बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य डॉ सुब्रमण्यम स्वामी सांसद के रूप में अपना पूरा वेतन -भत्ता लेंगे। उन्होंने पार्टी के फैसले से खुद को अलग कर लिया है। उन्होंने कहा – ‘मैं हर दिन संसद जाया करता था। ऐसे में यदि सदन की कार्यवाही न चले तो इसमें मेरी क्या गलती है। मैं राष्ट्रपति का प्रतिनिधि हूं। जब तक वह ऐसा करने के लिए नहीं कहेंगे तब तक मैं कैसे कह सकता हूं कि मैं वेतन नहीं लूंगा।’

Advertisement

लगातार हंगामें के कारण संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है। ऐसे में सांसदों के बिना काम के वेतन लेने पर सवाल उठ रहे थे। सोशल मीडिया में सांसदों की खूब खिंचाई हो रही थी। उधर बीजेपी सांसद वरुण गाँधी और मनोज तिवारी ने लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिख कर ‘काम नहीं तो वेतन नहीं’ की नीति लागू करने का अनुरोध किया था।

Advertisement

इसे देखते हुए संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने बुधवार को बीजेपी और NDA सांसदों द्वारा आधे दिन का वेतन न लेने की घोषणा की थी। Parliamentलेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है।

Advertisement

डॉ स्वामी का सवाल अपनी जगह सही है। यह ठीक है कि बीजेपी या एनडीए के सांसद सदन का काम बाधित नहीं कर रहे। Parliamentलेकिन इससे हंगामा करनेवाले सांसदों पर एक नैतिक दबाव बनेगा साथ ही सांसदों की छवि में भी सुधार होगा। विपक्ष को जनता के सामने जवाब देना मुश्किल होगा।

(वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण बागी के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)