दारू के बिजनेस से भी अधिक घिनौना बन गया है स्कूल का बिजनेस

योगी सरकार इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस फैसले को भी लागू कराए, जिसमें उसने सभी सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने को अनिवार्य करने को कहा था।

New Delhi, Apr 06 : उत्तर प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों द्वारा मनमानी फीस वसूले जाने पर रोक लगाने के लिए योगी सरकार द्वारा अध्यादेश लाये जाने का विचार सराहनीय है, लेकिन इसमें सिर्फ़ मनमानी फीस वृद्धि पर ही अंकुश नहीं लगाना चाहिए, बल्कि यदि स्कूल की मौजूदा फीस मनमानी और एक सीमा से ज्यादा अधिक है, तो उसे भी तर्कसंगत कराने की व्यवस्था की जानी चाहिए।

Advertisement

साथ ही, योगी सरकार इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस फैसले को भी लागू कराए, जिसमें उसने सभी सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने को अनिवार्य करने को कहा था। school3अगर सरकारी स्कूलों पर सरकारी कर्मचारियों का ही भरोसा नहीं है, तो सवाल है कि सरकार जनता के पैसे क्यों बर्बाद कर रही है? इसलिए अगर वह इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला लागू नहीं करा सकती, तो उसे सभी सरकारी स्कूलों को बंद कर देना चाहिए।

Advertisement

सरकारी स्कूलों की बदहाली के चलते आज केवल उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि पूरे देश में मां-बाप प्राइवेट स्कूलों के दैत्य-जाल में फंसकर कराह रहे हैं। schoolअधिकांश प्राइवेट स्कूल प्रशासन एक तरह से मां-बाप का लहू पी रहे हैं। स्कूल का बिजनेस आज दारू के बिजनेस से भी अधिक घिनौना बन गया है और इसमें किसी उसूल का पालन नहीं किया जा रहा है।

Advertisement

ऐसे में, उत्तर प्रदेश अगर सचमुच में उत्तम प्रदेश है, तो उसे सरकारी स्कूलों को बेहतर करके Schoolsऔर प्राइवेट स्कूलों के शोषण-जाल को तोड़कर पूरे देश के लिए मिसाल बनना चाहिए।

(वरिष्ठ पत्रकार अभिरंजन कुमार के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)