‘जिन्हें हम एरोगेंट और एमच्योर मान रहे होते हैं वो भी कभी-कभी इतिहास पलट देते हैं’

मेरा और रावत जी का तर्क यही था कि एक तो ये बंदा एमच्योर और एरोगेंट है और गोधरा कांड के बाद हुए दंगों का दाग भी उस पर लगा है।

New Delhi, May 10 : मोदी जी ने राहुल को इम्मैच्योर और एरोगेंट कहा तो मुझे बहुत पुराना एक किस्सा याद आ गया. हुआ यूँ कि देहरादून से दिल्ली की एकाध फ्लाइट्स मिस होने के कारण कुछ ऐसा संयोग बना कि श्री हरीश रावत जो उस समय केंद्र में मंत्री थे, श्री अजित डोभाल, जो आईबी से रिटायर हो चुके थे पर एनएसए नहीं बने थे और मै, जो उस समय उत्तराखंड में राज्य सूचना आयुक्त था, हम तीनों को दिल्ली आने के लिए शताब्दी में एक ही डब्बे में सवार होना पड़ा।

Advertisement

मैं दोनों को ही जानता था इसलिए बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया….बहस इतनी ज़बरदस्त थी Harish Rawatकि हम तीनो अपनी आइल में खड़े थे और कई लोग हमारे इर्दगिर्द खड़े हो कर दिलचस्पी से हमारी बात सुन रहे थे.

Advertisement

उस समय तक मोदी जी राष्ट्रीय सीन में नहीं थे. चुनाव होने वाले थे. पार्टी में उनका विरोध शुरू भी नहीं हुआ था लेकिन भीतरखाने सब ये जान रहे थे कि बंदा अब गुजरात तक सीमित नहीं रहेगा. विश्वास मानिये उस समय तक मै तो कल्पना भी नहीं कर सकता था कि बीजेपी मोदी जी को पीएम का उम्मीदवार बनाएगी. लेकिन डोभाल जी आश्वस्त थे कि ऐसा होगा. उनका कहना था कि यही होना भी चाहिए. लेकिन जब उन्होंने हमारी राय मांगी तो हम दोनों ने ही इस बात को हवा में उड़ा दिया. हम दोनों का मानना था कि बीजेपी इतनी बड़ी गलती कर ही नहीं सकती और अगर उन्होंने ऐसा किया तो कांग्रेस स्वीप कर जाएगी.

Advertisement

मेरा और रावत जी का तर्क यही था कि एक तो ये बंदा ऐम्च्योर और एरोगेंट है और गोधरा कांड के बाद हुए दंगों का दाग भी उस पर लगा है. Modi dovalबहरहाल घंटों तक चली ये बहस किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुँची. हम दिल्ली पहुंचकर अपने अपने रास्ते लग गए और उसके बाद जो हुआ वो इतिहास में दर्ज़ है…
जिन्हें हम एरोगेंट और एमच्योर मान रहे होते हैं वो भी कभी कभी इतिहास पलट देते हैं…

(वरिष्ठ पत्रकार प्रभात डबराल के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)