‘कारपोरेट सेक्टर लुटेरा था, पर उसमे में कुछ तो एकाउंटेबिलिटी थी लेकिन ये दौर अलग है’

कारपोरेट जगत : अब ज़माना अम्बानी, अडानी और बियानी का है. तीनो गुजरात के हैं. और तीनों में से कोई भी अपने वादे का पक्का नहीं है।

New Delhi, May 20 : एक ज़माना था टाटा, बिड़ला का…उस ज़माने में भी ये कारपोरेट सेक्टर वाले लूटते ही थे पर इतना तो था कि टाटा जो दावा कर रहा है वो सच ही है…एक हद तक उस पर विश्वास कर सकते थे. अब ज़माना अम्बानी, अडानी और बियानी का है. तीनो गुजरात के हैं. और तीनों में से कोई भी अपने वादे का पक्का नहीं है. इन तीनों का जो भी प्रोजेक्ट हो उसमे कुछ न कुछ लोचा ज़रूर होता है.

Advertisement

अनिल अम्बानी के सारे ही प्रोडक्ट लगभग फेल हैं. उनकी एक कंपनी तो दीवालिया हो रही है. रहा सवाल बड़े अम्बानी का, इंडियन आयल और ओएनजीसी साथ न दे तो इस कंपनी का भी भगवान् मालिक है. जिओ भी बाकि फोन कंपनियों को खा कर कब रंग बदलेगा कोई नहीं जानता. अडानी जी के बारे में आप जानते ही हैं. बीस साल में गुजरात सरकार ने उसे कहाँ से कहाँ पहुंचा दिया. अब तो खुद साहेब दुनिया में उसकी पीआर कर रहे हैं. इसके चक्कर में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में भारतीय बैंकों की जो दुर्गत हुई है वो सबको पता है.

Advertisement

पर ये पोस्ट मेरी पर्सनल प्रॉब्लम से पैदा हुई है. मैं बियानी के बिग बाजार से सामान खरीदता हूँ. ग्रेटर नॉएडा में मदर डेरी की दुकाने नहीं हैं. मंडियां बहुत कम और सरदर्द पैदा करने वाली हैं.इसलिए या तो अनिल अम्बानी के रिलायंस फ्रेश में जाओ या बयानी के बिग बाजार में. मुझे हर रोज़ बिग बाजार का कोई न कोई दिलचस्प ऑफर एसएमएस पर मिलता है कि आज इतना डिस्काउंट है या ये फ्री है या वो फ्री है, और ग्रैंड वेनिस मॉल ग्रेटर नॉएडा के बिग बाजार में जाओ तो वो कहते हैं हमें इस ऑफर का कुछ पता ही नहीं है. अब क्योंकि आप वहां पहुँच गए हैं तो ज़रूरी सामान खरीदेंगे ही.

Advertisement

पिछले तीन चार महीनों से यही हो रहा है. मैंने बड़े अम्बानी के जिओ का एक प्लान खरीदा है पर वो यहाँ मेरे एड्रेस पर काम ही नहीं करता. Mukesh Ambaniअगर आपका कनेक्शन नहीं था तो मेरे एड्रेस पर कनेक्शन दिया ही क्यों. मैंने वो ज़माना देखा है जब कॉर्पोरेट सेक्टर लुटेरा था पर उसमे में कुछ तो एकाउंटेबिलिटी थी. ये अम्बानी, अडानी और बियानी तो बस बेअंदाज़ हो गए हैं.

(वरिष्ठ पत्रकार प्रभात डबराल के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)