‘यदि आप मतदान नहीं करते तो आपको सरकार को दोष देने अधिकार नहीं’

इस देश के हर राज्य में कम से कम 80 -90 प्रतिशत मतदातागण मतदान करने लगें तो जातीय और सांप्रदायिक वोट बैंक का महत्व व दबाव काफी घट जाएगा।

New Delhi, May 21 : कर्नाटका मेें इस बार 72 दशमलव 36 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। वहां सन 2013 के विधान सभा चुनाव में 71 दशमलव 45 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था। 2015 में हुए बिहार विधान सभा चुनाव में 56 दशमलव 8 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था। उससे पहले 2010 में 52 दशमलव 7 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे।

Advertisement

यानी मतदान का प्रतिशत बढ़ तो रहा है, पर अत्यंत धीमी गति से। voting-1जानकार लोग बताते हैं कि यदि इस देश के हर राज्य में कम से कम 80 -90 प्रतिशत मतदातागण मतदान करने लगें तो जातीय और सांप्रदायिक वोट बैंक का महत्व व दबाव काफी घट जाएगा।

Advertisement

जातीय वोट बैंक का दबाव किसी खास कमजोर जाति के आम कल्याण व विकास के लिए हो तब तो बात समझ में आती है, Voterपर यहां तो अनेक नेता जातीय वोट बैंक का इस्तेमाल अपने स्वार्थ के लिए करते हैं। इससे देश का नुकसान हो रहा है। अंततः उन जातियों का भी कोई खास भला नहीं होता।
यह स्थिति कैसे बदलेगी ?

Advertisement

यदि 80 -90 प्रतिशत लोग मतदान करने लगें तो जरूर बदलेगी। कोई भी जातीय वोट बैंक अधिक से अधिक 20 -30 प्रतिशत का ही होता है। यदि 90 प्रतिशत लोग वोट करने लगेंगे तो उसमें 20-30 प्रतिशत मत अधिकतर मामलों में निर्णायक नहीं रह जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने भी 5 फरवरी 2017 को कहा था कि ‘यदि आप मतदान नहीं करते तो आपको सरकार को दोष देने और उसके निर्णयों पर सवाल उठाने का अधिकार नहीं है। उससे पहले एक एन.जी.ओ. से जुड़े याचिकाकत्र्ता ने सुप्रीम कोर्ट में यह कहा था कि ‘मैंने जीवन में कभी मतदान नहीं किया।’

(वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र किशोर के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)