भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान, होगा अपशगुन बढ़ जाएगा दुर्भाग्‍य

दान देना बहुत ही शुभ माना जाता है, लेकिन कई बार कुंडली के दोष के कारण व्‍यक्ति को कुछ चीजों के दान से बचना चाहिए । आगे जानिए किन स्थितियों में किस चीज को दान के लिए वर्जित बताया गया है ।

New Delhi, Jun 05 : दान से बड़ा कोई धर्म नहीं, शास्‍त्रों में दान देना सबसे उत्‍तम धर्म बताया गया है । अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार सभी को दान जरूर करना चाहिए । ये आपके ग्रह दोषों को काटता है और आपको इसका शुभ लाभ प्राप्‍त होता है । कुंडली के ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति बताती है कि आपको किस वस्‍तु का कब और कितना दान करना चाहिए । ऐसी ही कई वस्‍तुएं ऐसी भी बताई गई हैं जिनका विशेष परिस्थितियों में दान देना बहुत ही अशुभ होता है । जानिए ऐसी ही वस्‍तुओं के बारे में ।

राहु
अगर व्यक्ति की कुंडली में राहु कन्या में, वृष या मिथुन राशि में हो तो नीली, भूरी चीजों का दान करने से बचना चाहिए। ऐसे व्‍यक्ति के लिए इन चीजों का दान वर्जित माना गया है ।
केतु
जिस व्यक्ति की कुंडली केतु मीन, वृश्चिक या धनु राशि में हो तो व्यक्ति को भूरे वस्त्र, कंबल, तिल या तिल से निर्मित चीजें दान नहीं करना चाहिए।

सूर्य
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य मेष राशि में है या सिंह राशि में है तो व्यक्ति लाल या गुलाबी चीजों का, गुड़, आटा, गेहूं, तांबा का दान नहीं करना चाहिए।
चंद्र
चंद्र वृष राशि में है या कर्क राशि में है तो व्यक्ति को दूध, चावल और चांदी की चीजें, मोती का दान करने बचना चाहिए। ऐसे व्‍यक्ति के लिए इन चीजों का दान वर्जित माना गया है ।

मंगल
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह मेष, वृश्चिक या मकर राशि में हो तो मसूर की दाल या किसी अन्य मीठी चीज का दान करने से बचना चाहिए।
बुध
बुध ग्रह मिथुन, कन्या राशि में हो तो व्यक्ति को हरी चीजों का दान करने से बचना चाहिए। जैसे हरे वस्त्र, मूंग की दाल। ऐसे व्‍यक्ति के लिए इन चीजों का दान वर्जित माना गया है ।

गुरु
गुरु ग्रह धनु या मीन राशि में हो या कर्क राशि में हो तो व्यक्ति को पीले रंग चीजें दान करने से बचना चाहिए। जैसे सोना, पीतल, केसर, आदि।ऐसे व्‍यक्ति के लिए इन चीजों का दान वर्जित माना गया है ।
शुक्र
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र वृष, तुला या मीन राशि में हो तो सफेद चीजें, सुगंधित चीजें, दही, मिश्री, मक्खन, घी, इलायची का दान करने से बचना चाहिए।

शनि
जिन लोगों की कुंडली में शनि मकर, कुंभ या तुला राशि में हो तो उन्हें काली चीजें, लोहा, तेल या अन्य चीजों का दान करने से बचना चाहिए । इस प्रकार की चीजों का दान ऐसे लोगों के लिए वर्जित माना गया है । ऊपर बताए गए सभी उपाय इंटरनेट पर ज्‍योतिष एक्‍सपर्ट की ओर से जारी जानकारी को ध्‍यान में रखकर बताए गए हैं । जानकारी का प्रयोग अपने विवेक अनुसार करें ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago