फिट रहने के लिये क्या-क्या करते हैं कप्तान विराट कोहली, बताये सारे सीक्रेट्स

विराट कोहली से अगला सवाल पूछा गया कि उन्हें फिटनेस की प्रेरणा किससे मिलती है ? तो इस सवाल के जवाब में उन्होने कहा कि असल में किसी से नहीं।

New Delhi, Jun 05 : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के फिटनेस को लेकर जुनून से तो सभी वाकिफ हैं, मैदान में शानदार बल्लेबाजी से लेकर तेजी से दौड़ने तक में वो सबसे आगे रहते हैं। विराट कोहली की गिनती दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटर्स में होती हैं। मैदान के अंदर और बाहर विराट अपनी फिटनेस को लेकर काफी गंभीर रहते हैं, इसी वजह से वो अपनी डाइट का भी पूरा ध्यान रखते हैं।

Advertisement

विराट की फिटनेस
हर भारतीय क्रिकेटर कप्तान विराट कोहली से फिटनेस को लेकर प्रेरणा लेते हैं, विराट रोजाना अच्छा खासा समय जिम में बिताते हैं, Virat Kohli odi3जिम में वो अपना वजन और उच्च तीव्रता की कार्डियो ट्रेनिंग करते हैं। हाल ही में एक अखबार को उन्होने इंटरव्यू दिया है, जिसमें उन्होने कई दिलचस्प सवालों के जवाब दिए हैं। कोहली ने अपने मौजूदा फिटनेस लेवल, फिटनेस आइडल के साथ-साथ लंबी दौड़, वेट लफ्टिंग और मनपसंद खाने के बारे में भी खुलकर बातचीत की है।

Advertisement

सबसे ज्यादा फिट कब ?
इस इंटरव्यू में कप्तान विराट कोहली से उनकी फिटनेस को लेकर कई सवाल पूछे गये, उनसे पूछा गया कि वो अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा फिट कब रहे हैं, Virat Kohli Testतो भारतीय कप्तान ने कहा कि इस समय वो सबसे ज्यादा फिट हैं। आपको बता दें कि विराट ने पिछले चार-पांच साल से अपनी फिटनेस पर जबरदस्त मेहनत की है, जिसका असर उनके खेल पर भी दिखता है।

Advertisement

किससे मिलती है प्रेरणा ?
विराट कोहली से अगला सवाल पूछा गया कि उन्हें फिटनेस की प्रेरणा किससे मिलती है ? तो इस सवाल के जवाब में उन्होने कहा कि असल में किसी से नहीं, Virat Kohli Fitउन्होने खुद भी इसकी महत्व को समझा है, वो किसी को भी फॉलो नहीं करते हैं। आपको बता दें कि विराट कोहली रोजाना करीब 4 घंटे समय जिम में वर्कआउट करते हैं।

सबसे लंबी दौड़
विराट से पूछा गया कि आप सबसे ज्यादा कितना लंबा दौड़े हैं ? तो कप्तान ने बताया कि 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से वो करीब बीस मिनट तक दौड़ चुके हैं। Virat Kohli Fit1फिर अगला सवाल पूछा गया कि आपने सबसे भारी वजन कितना उठाया है, तो उन्होने कहा कि 145 किलो की डेड लिफ्ट सबसे ज्यादा वजन था, जो उन्होने उठाया था।

अफगानिस्तान टेस्ट से दूर
आपको बता दें कि 14 जून से अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने के लिये टीम इंडिया उतरेगी, लेकिन इस टेस्ट मैच से विराट ने खुद को दूर रखा है, दरअसल पहले उन्हें काउंटी क्रिकेट खेलने के लिये इंग्लैंड जाना था, लेकिन आईपीएल मैच के दौरान चोट लग जाने की वजह से वो काउंटी के लिये इंग्लैंड नहीं जा सके।

इंग्लैंड दौरे के लिये तैयारी
विराट इन दिनों इंग्लैंड में होने वाली टेस्ट सीरीज की तैयारियों में जुट हुए हैं, हाल ही में उन्होने एक वीडियो जारी कर अपनी फिटनेस के बारे में बताया था। Virat Kohli New1आपको बता दें कि करीब 4 साल पहले विराट इंग्लैंड दौरे पर गये थे, तब वो बतौर बल्लेबाज बुरी तरह असफल रहे थे, लेकिन पिछले चार सालों में जिस तरह से वो उभरे हैं, इस बार अंग्रेज गेंदबाजों के लिये विराट का सामना करना आसान नहीं होगा।