बंद होने की कगार पर थी कंपनी, इस युवती के आइडिया ने बदल दिया सबकुछ, आज 250 करोड़ है टर्नओवर

अनिशा सिंह ने बताया कि उनके लिये सबसे मुश्किल वक्त तब था, जब उनकी कंपनी आर्थिक रुप से मुश्किल दौर से गुजर रही थी।

New Delhi, Jun 06 : दिल्ली की रहने वाली युवती अनिशा सिंह की कहानी उन महिलाओं और युवाओं के लिये प्रेरणादायक है, जो समस्याओं से घिरकर कुछ कर गुजरने का सपना छोड़ देती हैं। अनिशा ने अपने करियर की शुरुआत अमेरिका के कैपिटल हिल में किया, वहां वो एक ऐसी संस्था से जुड़ी थीं, जो महिलाओं को बिजनेस शुरु करने के लिये फंड इक्ट्ठा करने में मदद करती थी, फिर उन्होने किनिस साल्यूशन (सॉफ्टवेयर) नाम की कंपनी शुरु कर ली। अनिशा की ये कंपनी 500 कंपनियों को डिजिटल कंटेंट देती थी।

Advertisement

250 करोड़ का टर्नओवर
अनिशा सिंह साल 2009 में भारत लौटी, वो अपने दो दोस्तों आशीष भटनागर और अर्जुन बसु के साथ मिलकर एक वेबसाइट Mydala.com शुरु की। ये वेबसाइट कपड़े, रेस्टोरेंट, जिम, सैलून, डेंटल केयर से लेकर दूसरी कई चीजों पर भी बेस्ट डील और डिस्काउंट मुहैया कराने का दावा करती है। पिछले फाइनेंशियल ईयर में इस कंपनी की कमाई करीब 250 करोड़ रुपये से ज्यादा रही थी।

Advertisement

पढाई
आपको बता दें कि अनिशा सिंह की स्कूलिंग दिल्ली के एयरफोर्स स्कूल से हुई है, फिर उन्होने पॉलिटिकल कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन करने अमेरिका चली गई। वहीं पर उन्होने इंफोरमेशन सिस्टम में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल की। कुछ साल अमेरिका में काम करने के बाद वो वापस भारत लौट आई।

Advertisement

सबसे मुश्किल वक्त
अनिशा सिंह ने बताया कि उनके लिये सबसे मुश्किल वक्त तब था, जब उनकी कंपनी आर्थिक रुप से मुश्किल दौर से गुजर रही थी। साल 2011 में Mydala.com का मोबाइल एप्प लांच करने से पहले अनिशा की कंपनी आर्थिक रुप से मुश्किल दौर से गुजरी थी, उस समय उनके लिये करो या मरो जैसी स्थिति स्थिति थी, उनका दो साल का बिजनेस बंद होने की कगार पर था, वो उनके करियर और जिंदगी का सबसे मुश्किल दौर था।

खुद को कसूरवार महसूस कर रही थी
उस समय अनिशा का दूसरा बच्चा कुछ ही महीने का था, जबकि पहली बेटी भी छोटी ही थी, वो अपनी कंपनी को अपने आंखों के सामने खत्म होते नहीं देख सकती थी। अनिशा ने कहा कि तब मैं खुद को एक कसूरवार मां और एक कसूरवार सीईओ महसूस कर रही थी, जिसके बाद मैंने कई बड़े फैसले लिये और फिर कंपनी ट्रैक पर लौट आई।

टेलीकॉम कंपनी के साथ डील
अनिशा ने अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाने का फैसला लिया, इसके लिये उन्होने साल 2011 में Mydala का पहला मोबाइल एप्प लांच किया । फिर उन्होने वोडाफोन के साथ डील करके साल 2012 में मैसेज के जरिये मोबाइल कूपन देने शुरु किये। इससे उन्हें खूब कामयाबी मिलने लगी। इसके बाद वो लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियों के साथ जुड़ी ।

बेस्ट डील का दावा
आज उनकी वेबसाइट के करीब देश में एक लाख मर्चेंट्स पार्टनर हैं, भारत के दो सौ से ज्यादा शहरों के 200 मिलियन लोग उनकी वेबसाइट यूजर हैं। anisha Singh21अनिशा सिंह को उनके स्टार्टअप के लिये साल 2016 में ई-कॉमर्स एंट्रोप्रेन्योर अवॉर्ड, जीटीवी वूमन अचीवर अवॉर्ड मिल चुका है। उनकी कंपनी कस्टमर को बेस्ट डील मुहैया कराने का दावा करती है।