बैंक मैनेजर की नौकरी छोड़ बेचने लगी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, आज है 300 करोड़ की कंपनी की मालकिन

फाल्गुनी ऑनलाइन ब्यूटी और वेलनेस रिटेलर Nykaa.com की फाउंडर हैं, कंपनी का कारोबार फिलहाल करीब तीन सौ करोड़ है।

New Delhi, Jun 10 : कहावत है कि कामयाबी का कोई जेंडर नहीं होता, क्योकि कामयाबी अपने आप में बहुत खास होती है, इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आज औरतें मर्दो से काफी आगे निकलती जा रही है। फिर चाहे पढाई हो, या फिर बिजनेस का मामला हो। तमाम बंदिशों के बावजूद ऐसी बहुत सारी दमदार औरतें हैं, जिन्होने अपने काम से समाज की सोच को बदला है। ऐसी की एक महिला का नाम है फाल्गुनी नायर।

Advertisement

बैंक मैनेजर की नौकरी छोड़ी
फाल्गुनी ऑनलाइन ब्यूटी और वेलनेस रिटेलर Nykaa.com की फाउंडर हैं, कंपनी का कारोबार फिलहाल करीब तीन सौ करोड़ है। साथ ही ये कंपनी लगभग 250 लोगों को रोजगार भी दे रही है। आपको बता दें कि फाल्गुनी नायर ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद से पढाई की है, फिर कोटक महिंद्रा बैंक में बतौर कैपिटल इनवेस्टमेंट मैनेजिंग डायरेक्टर काम किया, फिर नौकरी छोड़ अपना बिजनेस स्टार्ट किया।

Advertisement

काम से खुश नहीं थी
फाल्गुनी नायर की जिंदगी अच्छी चल रही थी, पैसा था, अच्छे ओहदे वाली नौकरी थी, इसके बावजूद वो अंदर से बेचैन थी। क्योंकि कहीं ना कहीं वो अपने काम से संतुष्ट नहीं थी, उन्हें अपनी अलग पहचान बनानी थी, संसाधन और पैसा कम था, वो मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती है, इस वजह से घर वालों से भी पैसे इनवेस्ट करने के लिये नहीं ले सकती थी। साल 2012 में फाल्गुनी ने ई-कॉमर्स वेंचर्स प्रा. लि. Nykaa.com की शुरुआत की।

Advertisement

मार्केट में जगह बनाई
उन्होने बिजनेस की नींव तो रख दी थी, लेकिन मार्केट में जगह बनाना आसान नहीं था, क्योंकि बाजार में पहले से ही देसी और विदेशी कंपिनयों का कब्जा था, लेकिन कुछ नया और अलग जज्बे से काम करने वाली फाल्गुनी आगे बढती रही, कुछ ही समय में उन्होने बाजार में अपनी एक अलग पहचान बना ली।

जल्द ही बना ली पहचान
आप नायका डॉट कॉम की तरक्की का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं, कि अपने आस-पास किसी भी ब्यूटी या वेलनेस प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने वाले शख्स से नायका का नाम लें, तो वो उसे जरुर जानता या जानती होगी। पिछले 5 साल में इस कंपनी ने तेजी से अपनी पहचान बनाई है।

बिजनेस बढाने का प्लान
आपको बता दें कि नायका फिलहाल 400 ब्रांड्स के प्रोडक्ट बेचता है, इसकी वेबसाइट पर करीब 40 हजार प्रोडक्ट्स हैं, ब्यूटीरिटेलर नाइका के फिलहाल 9 स्टोर चल रहे हैं, कंपनी की संस्थापक और सीईओ फाल्गुनी नायर के मुताबिक जल्द ही 10 और नये स्टोर खोलने की योजना है, इस पर जल्द ही काम शुरु किया जाएगा।

कैसे आया आइडिया
फाल्गुनी नायर को नायका का आइडिया मल्टी ब्रैंड ब्यूटी प्रोडक्ट स्टोर्स का दौरा करते हुए आया, वो खुद सौंदर्य उत्पादों की नियमित उपभोक्ता नहीं थीं, फिर भी उन्हें सैकड़ों डॉलर सिर्फ ब्रांड के नाम पर खर्च करने पड़ जाते थे । फाल्गुनी का मानना था कि ऐसा कोई सिंगल स्टोर नहीं था, जहां सबकुछ मिल जाए, फिर मैंने वैसा ही स्टोर बनाया ।