आप सिगरेट नहीं, सिगरेट आपको पी रही है

दिनभर में सिगरेट के कई कश लगाने वाले लोग सावधान हो जाएं, उनकी ये आदत उन्‍हें ही नहीं उनके अपनो को भी उनसे दूर कर रही है । सिगरेट पीने वालों को ये रिसर्च जरूर पढ़नी चाहिए ।

New Delhi, Jun 12 : हाल ही में हुई एक रिसर्च में धूम्रपान से होने वाले नुकसानों पर बात की गई है । हम सभी जानते हैं कि स्‍मोकिंग हमें मार सकती है, स्‍मोकिंग से जानलेवा बीमारियां होने का खतरा कई गुना बढ़ सकता है लेकिन बावजूद इसके ज्‍यादातर लोग इस आदत को छोड़ने को तैयार नहीं होते । रिसर्च में सामने आया है कि सिगरेट पीना आप के लिए ही नहीं बल्कि आपकी आने वाली पीढ़ी पर भी एक संकट की तरह मंडरा रहा है । दिनभर 20 सिगरेट पीने वाले पुरुष इस बात के लिए तैयार रहें कि वो भविष्‍य में अपनी संतान को भी तरस सकते हैं ।

Advertisement

शुक्राणुओं की कमी
रिसर्च के मुताबिक दिनभर में 20 सिगरेट पीने वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी की समस्या देखी गई है । ऐसे लोगों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन  (ईडी) का जोखिम भी 60 फीसदी तक रहता है । रिसर्च के मुताबिक इस प्रॉब्‍लम के लिए हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल भी जिम्‍मेदार होते हैं । 20 सिगरेट या इससे अधिक सिगरेट्स का दिनभर में सेवन करना पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी के साथ और शुक्राणुओं की गुणवत्ता में कमी का भी कारण बन सकता है ।

Advertisement

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन
इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का अर्थ है पुरुषों में यौन उत्तेजना की कमी । इस विकार के कारण पुरुषों में शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों ही तरह के हो सकते हैं । इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल के मुताबिक पुरुषों में यौन उत्तेजना के दौरान ब्रेन, हार्मोन, इमोशंस, नर्व्स, मसल्स और ब्लड वैसल्स शामिल रहती हैं जब इनमें कोई समस्या होती है, तब ईडी हो सकता है । तनाव इस सिचुएशन को बिगाड़ सकता है ।

Advertisement

अल्कोहल का अधिक सेवन भी कारण
मेडिकल समस्या, अधिक वजन, प्रोस्टेट सर्जरी या कैंसर, चोट, डिप्रेशन की दवाएं, मनोवैज्ञानिक स्थितियां और अल्कोहल का अधिक सेवन भी ईडी की समस्या को और गंभीर बना सकते हैं । ईडी से पीड़ित पुरुषों को अपना यौन जीवन बेहतर बनाने के लिए धूम्रपान छोड़ना, वजन कम करना और रोजाना व्यायाम करना बताया गया है । इससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक हो जाता है । तो अगर आप भी दिनभर में 20 सिगरेट का कश लगाते हैं तो इस आदत को फौरन बदल डालिए ।