हर किसी को याद रहता है ये मंत्र, अब रोज प्रयोग में लाना शुरू करें, बहुत लाभ होगा

रोजाना की दिनचर्या में आज से एक काम और जोड़ लें, इस मंत्र का उच्‍चारण शुरू करें । ये मंत्र आपको हर तरह के संकट से बचाता है और सेहत लाभ से लेकर सुख समृद्धि के द्वार भी खोलता है ।

New Delhi, Jun 15 : शास्त्रों में कई उपाय, कई बातें लिखी हैं जिनको अगर रोजमर्रा के जीवन में उतारा जाए तो जीवन में सफलता होनी तय है । दिन की शुरुआत से लेकर भोजन तक और फिर शयन तक ऐसे कई कार्यकलाप हैं जो अगर शास्‍त्रानुसार किए जाएं तो व्‍यक्ति को कभी कोई कष्‍ट हो ही ना । आज आपको हम एक ऐसे मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप रोजाना जपेंगे तो इसका शुभ फल आपको जल्‍दी मिलेगा ।

Advertisement

गायत्री मंत्र की महिमा
जिस मंत्र के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो है गायत्री मंत्र, जी हां बच्‍चे-बच्‍चे को इस मंत्र का उच्‍चारण सिखाया जाता है ताकि जीवन में वो कठिन से कठिन परिस्थितियों में इस मंत्र का सार समझे और बाधाओं से मुक्‍त हो जाए । इस मंत्र को सही तरीके से कहने से धर्म के साथ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिलते हैं ।

Advertisement

ये है मंत्र उच्‍चारण का सही समय
गायत्री मंत्र का उच्‍चारण करने का सही समय सुबह या सूर्यास्‍त से पहले का है । सुबह स्‍नान आदि के बाद पूजा का दीपक जलाते हुए इस मंत्र का 11 बार उच्‍चारण करें । आप इसका ध्‍यान मन में भी कर सकते हैं और इस मंत्र को मन के अंदर बोलते हुए ध्‍यान भी लगा सकते हैं । सूर्यास्‍त से पहले की दिया बाती के समय भी इस मंत्र का उच्‍चारण करें । आपको बहुत लाभ होगा ।

Advertisement

मंत्र इस प्रकार है
गायत्री मंत्र इस प्रकार है – ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्। शास्‍त्रों में बताया गया है कि इस मंत्र का रोजाना जाप करने वाले में उत्‍साह बढ़ता है, सकारात्‍मक सोच का संचार होता है । त्वचा में चमक आती है, इसके साथ ही वो किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम होता है । मंत्र के जाप से व्‍यक्ति गुस्‍से पर भी नियंत्रण पा लेता है ।

रोगों से मुक्ति मिलती है
इस मंत्र को रोजाना जपने वाले व्‍यक्ति को रोग से मुक्ति मिलती है, विद्या की प्राप्ति होती है । संतान की प्राप्ति होती है और गरीबी भी दूर होती है । इस एक मंत्र में मनुष्‍य जीवन का सार छिपा है, उसके किसी भी कष्‍ट को हराने में सक्षम है ये एक मंत्र । विद्यार्थी गण इस मंत्र का उच्‍चारण जरूर करें, पढ़ाई में बहुत लाभ होगा ।