गर्मियों में कच्‍चे प्‍याज का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसे हर मौसम में खाना चाहिए । इसके एक नहीं अनेक फायदे हैं ।

New Delhi, Jun 17 : कच्चे प्याज का सेवन सब्‍जी बनाने के साथ-साथ सलाद के रूप में भी किया जाता है । ये सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है । प्‍याज में मौजूद तत्‍व हमें कई परेशानियों से बचाते हैं । इसमें सल्फर, एमिनो एसिड और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है । आपके शरीर को कई बीमारियों से ये दूर रखते हैं ।  गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने की सलाह डॉक्‍टर्स भी देते हैं । प्‍याज के बारे में कहा जाता है कि रोज एक कच्‍चा प्‍याज खाने से आप कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं ।

Advertisement

कैंसर के खतरे से बचाव
प्‍याज खाने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बच सकते हैं । प्‍याज में मौजूद सल्‍फर शरीर में कैंसर सेल्‍स को बनने से रोकता है और इन्‍हें बढ़ने से भी रोकता है । कच्‍चे प्‍याज का रोजाना सेवन कर आप इस गंभीर बीमारी से खुद को बचा सकते हैं । प्रदूषण से बचाव में भी प्‍याज बहुत सहायक है ।

Advertisement

पुरुषों के लिए शक्तिवर्धक
रोजमर्रा के खाने में शामिल प्‍याज पुरुषों की शक्ति बढ़ाने में रामबाण असर करता है । इसे खाने से कई तरह के इनफेक्‍शन से बचा जा सकता है, इसके अलावा ये जोड़ों की समस्‍या में भी फायदा करता है । शायद आप नहीं जानते लेकिन ऐसा कहा जाता है कि प्‍याज खाने से व्‍यक्ति की उम्र बढ़ती है और ये कई रोगों की दवा भी है । पुरुषों के लिए इसे खाना कई तरह की शारीरिक बीमारियों को दूर करने जैसा है ।

Advertisement

लू से बचाता है
गर्मी के मौसम में लू लगने का खतरा सताता रहता है । ऐसे में रोज कच्चा प्याज खाने से लू लगने का खतरा कम होता है । प्‍याज को कच्‍चा खाएं, सिरके में खाएं या फिर इसकी चटनी बनाकर खाएं । ये आपको बहुत फज्ञयदा पहुंचाता है । कच्‍चे प्‍याज के साथ ही आप हरे प्‍याज का सेवन भी कर सकते हैं । ये भी आपको बहुत फायदा पहुंचाता है ।

पेट के रोगों को दूर करता है
कच्चा प्याज पेट संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर है । फाइबर युक्त प्याज खाने से पेट की पुरानी से पुरानी कब्ज की प्रॉब्लम भी दूर होती है। ये आंतों को साफ रखता है और पाचन में मदद करता है । कच्‍ची प्‍याज का सेवन करने से डायजेशन से जुड़ी परेशानियां दूर होती है । ये गैस की समस्‍या में भी राहत पहुंचाता है, बशर्ते आप इसका सेवन रोजाना करें ।

नाक से खून आना
गर्मियों में अक्सर यह समस्या हो जाती है । छोटे बच्‍चों में भी नाक से खून निकले की समस्‍या हो जाती है । ऐसे में एक कच्चा प्याज खाने से फज्ञयदा मिलता है । इसे रोजाना खाया जाए तो नकसीर फूटने की समस्या नहीं होती है । नाक से खून आना पेट की गर्मी के कारण होता है जिसमें प्‍याज आराम पहुंचाता है ।

किडनी स्टोन
गलत खानपान और अन हैल्दी लाइफस्टाइल के चलते आजकल कई लोग किडनी की समस्‍या से परेशान हैं । रोजाना दो चम्‍मच प्‍याज का रस पीएं और इस प्रॉब्‍लम को जड़ से दूर कर दें । ये समस्‍या आपको परेशान ही नहीं करेगी । किडनी स्‍टोन की प्रॉब्‍लम आम है, इसलिए इसका ये नुस्‍खा जरूर प्रयोग में लाएं और खुद को इस दर्द दायक बीमारी से बचाएं ।