इंग्लैंड दौरे के लिये टीम इंडिया में शामिल हुए सुरेश रैना, इस खिलाड़ी की लेंगे जगह

आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे पर सुरेश रैना को टी-20 टीम में शामिल किया गया था, लेकिन पिछले करीब ढाई साल से वो वनडे टीम से बाहर थे।

New Delhi, Jun 17 : टीम इंडिया के खब्बू बल्लेबाज सुरेश रैना ने करीब ढाई साल बाद एकदिवसीय टीम में वापसी की है। उन्हें इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया के लिये चुना गया है। आपको बता दें कि पहले रैना का नाम टीम में शामिल नहीं था, लेकिन अंबाती रायुडू के यो-यो टेस्ट में फेल होने के बाद सुरेश रैना को टीम में शामिल किया गया है। अंबाती रायुडू के बल्ले से आईपीएल में खूब रन निकले थे, जिसके बाद उनकी टीम इंडिया में वापसी हुई थी।

Advertisement

रायुडू टीम से बाहर
मालूम हो कि हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया के खिलाड़ियों को फिटनेस टेस्ट के लिये एनसीए बुलाया गया था, जिसमें कप्तान कोहली, धोनी, भुवनेश्वर कुमार, सुरेश रैना और केदार जाधव ने यो-यो टेस्ट पास कर लिया था। जबकि अंबाती रायुडू का स्कोर 16.1 से कम था। इसी वजह से उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है। आपको बता दें कि अंबाती ने डेढ साल बाद वनडे टीम में वापसी की थी।

Advertisement

रायुडू की जगह रैना
बीसीसीआई ने बयान जारी कर जानकारी दी है कि अंबाती रायुडू के फिटनेस टेस्ट में फेल होने के बाद चयन समिति ने इंग्लैंड दौरे के लिये वन टीम में रैना को शामिल किया है। हर कोई जानता है कि टीम इंडिया और इंडिया ए में चुने जाने के लिये यो-यो टेस्ट पास करना अनिवार्य है, अगर टेस्ट पास नहीं करेंगे, तो टीम में जगह नहीं मिलेगी।

Advertisement

ढाई साल बाद टीम में वापसी
आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे पर सुरेश रैना को टी-20 टीम में शामिल किया गया था, लेकिन पिछले करीब ढाई साल से वो वनडे टीम से बाहर थे, अब इंग्लैंड में उनके पास एकदिवसीय क्रिकेट में भी अपना जौहर दिखाने का मौका मिलेगा। आपको बता दें कि सुरेश रैना ने अपना आखिरी वनडे 25 अक्टूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में खेला था।

रैना का एकदिवसीय रिकॉर्ड
सुरेश रैना ने अब तक 223 वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है, इस दौरान उन्होने 35.46 के औसत से 5568 रन बनाये हैं, जिसमें 5 शतक और 36 अर्धशतक भी शामिल है। रैना को 18 टेस्ट मैचों में भी मौका मिला है, जिसमें उन्होने 768 रन बनाये हैं, हालांकि टेस्ट टीम से भी वो लंबे समय से बाहर हैं। सीमित ओवरों का उन्हें स्पेशलिस्ट खिलाड़ी माना जाता है। 73 टी-20 मैचों में उन्होने 1499 रन बनाये हैं।

आईपीएल स्टार
अगर बात आईपीएल-11 की करें, तो रैना ने 15 मैचों में 5 अर्धशतक की मदद से 445 रन बनाये, उनकी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स इस साल विनर रही। धोनी की कप्तानी में तीसरी बार सीएसके ने आईपीएल का खिताब जीता। मालूम हो कि चेन्नई सुपरकिंग्स दो साल के बैन के बाद इस साल आईपीएल में वापसी की थी।

इंग्लैंड दौरा वनडे सीरीज
इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया तीन वनडे मैच खेलेगी। पहला मैच 12 जुलाई को नॉटिघम में खेला जाएगा।
इंग्लैंड दौरे के लिये टीम इंडिया इस प्रकार है- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, सुरेश रैना, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव।