वाहन खरीददारी का सबसे अच्छा मुहूर्त ये है, जानें और दुर्घटना की संभावनाओं से बचें

हर शुभ काम को करने से पहले एक अच्‍छा मुहूर्त देखा जाता है । जानिए घर पर गाड़ी लाने से पहले कौन से मुहूर्त का इंतजार करना चाहिए ।

New Delhi, Jun 19 : हर शुभ काम को मुहूर्त के अनुसार करते हैं, तो फिर वाहन खरीदते हुए असावधानी क्‍यों । गाड़ी खरीदते हुए कुछ खास बातों का ध्‍यान रखने की सलाह दी जाती है, सही लग्‍न, तिथि, नक्षत्र में गाड़ी लेने से दुर्घटना की संभावना कम होती है, गाड़ी चोरी होने का डर भी नहीं सताता । जिस प्रकार नए घर में गृह प्रवेश का मुहूर्त होता है, उसी प्रकार वाहन खरीदना और उसे घर लाना भी एक महत्‍वपूर्ण क्षण है । इसे सही लग्‍नानुसार ही करें । आगे जानें क्‍या शुभ मुहूर्त बताया गया है ।

Advertisement

ये तिथि है शुभ
हिंदू धर्म के अनुसार कृष्ण पक्ष की पड़वा और शुक्ल पक्ष की चौथ, नवमी ,द्वादशी और चतुर्दशी की तिथि वाहन खरीदने के लिए शुभ मानी जाती है। इन तिथियों पर वाहन खरीदें और सुरक्षित्र यात्रा की ओर आगे बढ़ें । ये सभी तिथियां गाड़ी खरीदने के लिए उपयुक्‍त मानी गई हैं । इन तारीखों पर ही अपने जानकारों को भी वाहन खरीदने की सलाह दें ।

Advertisement

शुभ नक्षत्र
शास्‍त्रों में कुछ नक्षत्र शुभ बताए गए हैं । गाड़ी खरीदने से पहले इन्‍हें जरूर जाने लें । जानकारों के अनुसार शुभ समय, नक्षत्र में गाड़ी खरीदने से सफलता के नए द्वार खुलते हैं । शास्‍त्रों में इन्‍हें शुभ नक्षत्र माना गया है । अश्विवनी, मृगशिरा, पुनर्वसु, पुष्य, हस्त, चित्रा, स्वाति, श्रवण, धनिष्ठा, शतभिषा और रेवती नक्षत्र में वाहन खरीदना उत्तम होता है।

Advertisement

शुभ दिन
गाड़ी खरीदने के लिए सोमवार, बुधवार,गुरूवार और शुक्रवार का दिन वाहन खरीदने के लिए शुभ होता है। शविार के दिन और मंगलवार के दिन गाड़ी खरीदना शुभ नहीं होता है । इस दिन लोहा आदि खरीदने की मनाही होती है । इसलिए इन दो दिनों को छोड़कर ही गाड़ी खरीदें । इन दिनों में सिर्फ वो ही गाड़ी खरीदें जिनपर शनिदेव की विशेष कृपा हो ।

शुभ लग्‍न
शुभ तिथि, शुभ लग्‍न, शुभ नक्षत्र और शुभ दिन के बाद अब जानिए शुभ लग्‍न भी । गाड़ी खरीदने के लिए वृष,  मिथुन,  कर्क, तुला,धनु, और मीन लग्न ही प्रशस्त हैं । इसके साथ ही शुभ होरा का भी ध्यान देना चाहिए। गाड़ी खरीदते हुए इन सभी बातों का ध्‍यान रखिए और गाड़ी के साथ सुरक्षित यात्रा का साथ भी सुनिश्चित कर लें । गाड़ी चलाते हुए जरूरी सावधानी आवश्‍यक है, साथ ही ट्रैफिक नियमों का पालन भी जरूर करें ।