पढिये, महबूबा मुफ्ती की फैमिली के बारे में, बड़ी बेटी विदेश में अधिकारी, तो छोटी बॉलीवुड में कर रही हैं स्ट्रगल

राजनीति में मजबूती से अपना पक्ष रखने वाली महबूबा मुफ्ती का एक किरदार और भी है, वो एक मां, एक बहन और परिवार की मुखिया भी हैं।

New Delhi, Jun 20 : जम्मू-कश्मीर की सियासत में एकाएक नया मोड़ ले लिया है, बीजेपी ने पीडीपी से समर्थन वापस ले लिया है, जिसके बाद प्रदेश की पहली महिला सीएम महबूबा मुफ्ती ने अपने कैबिनेट के साथ इस्तीफा दे दिया। आपको बता दें कि महबूबा मुफ्ती को जम्मू-कश्मीर की सत्ता अपने पिता मुफ्ती मो. सईद के निधन के बाद मिली थी। मुफ्ती मोहम्मद के निधन के बाद महबूबा ही उस परिवार में राजनीति में सक्रिय हैं, जो सारे दांव-पेंच अच्छे से जानती समझती हैं।

Advertisement

महबूबा का परिवार
राजनीति में मजबूती से अपना पक्ष रखने वाली महबूबा मुफ्ती का एक किरदार और भी है, वो एक मां, एक बहन और परिवार की मुखिया भी हैं। आपको बता दें कि मुफ्ती परिवार में महबूबा के अलावा उनकी छोटी बहन, उनकी दो बेटियां और एक भाई है, लेकिन ये सब राजनीति से कोसों दूर हैं। पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद के बाद बेटी महबूबा भी राजनीति में आई।

Advertisement

विरासत में मिली सियासत
मालूम हो कि महबूबा मुफ्ती को उनके पिता से सियासत विरासत में मिली हैं, उनकी छोटी बहन चेन्नई में रहती हैं और पेशे से डॉक्टर हैं, जबकि भाई तसादुक मुफ्ती मुंबई में रहते हैं और पेशे से सिनेमेट्रोग्राफर हैं। भले ही महबूबा मुफ्ती को सियासत विरासत में मिली हो, लेकिन उन्होने कई बार अपनी काबिलियत और क्षमता से साबित किया, कि वो एक कुशल राजनीतिज्ञ हैं।

Advertisement

पिता के साथ हरदम खड़ी रही
महबूबा मुफ्ती अपने पिता के साथ हरदम खड़ी रही, वो मुफ्ती मोहम्मद सईद के साथ कंधे से कंधा मिलकर राजनीति करती रही। पिता और पुत्री ने मिलकर साल 1999 में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) बनाई। पिता के निधन के बाद बेटी अब पार्टी को संभाल रही है।

पति से हो चुका है तलाक
महबूबा की छोटी बहन रुबिया सईद को आतंकियों ने किडनैप कर लिया था, जिसे छुड़ाने के लिये सरकार को 5 आतंकियों को रिहा करना पड़ा था, उसी साल 1984 में महबूबा ने जावेद इकबाल नाम के शख्स से निकाह किया, हालांकि बाद में दोनों का तलाक हो गया। जावेद और महबूबा की दो बेटियां है, जो महबूबा के साथ ही रहती हैं। उनकी दोनों बेटियां फिलहाल जम्मू में नहीं रहती हैं।

क्या करती हैं बेटियां ?
आपको बता दें कि पूर्व सीएम की बड़ी बेटी इर्तिका लंदन में भारतीय हाई कमिश्नर में सीनियर एडमिनिस्ट्रेटिव अधिकारी हैं, उन्होने लंदन में रहकर ही इंटरनेशनल रिलेशन्स में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। फिर वहीं भारतीय उच्चायोग में काम करने लगी। जबकि छोटी बेटी इल्तिजा एक राइटर और एनालिस्ट हैं, वो अपने मामा के साथ ही मुंबई में रहती हैं और फिल्म इंडस्ट्री में राइटर के तौर पर अपना करियर बनाना चाहती हैं, हालांकि उन्हें अभी भी बड़े ब्रेक का इंतजार है।

गिर गई सरकार
जम्मू-कश्मीर में महबूबा मुफ्ती की अगुवाई में चल रही पीडीपी-बीजेपी की सरकार गिर गई है। बीजेपी महासचिव और जम्मू-कश्मीर के प्रभारी राम माधव ने कल प्रेस कांफ्रेस कर समर्थन वापसी का ऐलान कर दिया। बीजेपी ने पीडीपी पर असफलताओं का ठीकरा फोड़ते हुए कहा कि तीन साल पहले पीडीपी-बीजेपी सरकार बनाने के पीछे दो मकसद थे, पहला – घाटी में शांति और दूसरा तेजी से विकास, लेकिन सरकार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही पीडीपी ऐसा करने में असफल रही।