23 जून, आज है निर्जला एकादशी, शाम तक करें एक उपाय और सारी बाधाएं दूर करें

भगवान विष्‍णु की आराधना के लिए एकादशी का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है । आज एकादशी है और जानें वो उपाय अज्ञैर पूजा विधि जो आपकी मनोकामना को पूर्ण करती हैं ।

New Delhi, Jun 23 : ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को निर्जला एकादशी कहा जाता है । कहा जाता है, भीम ने एक मात्र इसी उपवास को रखा था और मूर्छित हो गए थे । इसीलिए इसे भीमसेनी एकादशी भी कहा जाता है । शास्‍त्रों में कहा गया है इस दिन बिना जल के उपवास रहने से सालभर की सारी एकादशियों का शुभ फल प्राप्‍त हो जाता है । इसके साथ ही धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष, चारों पुरुषार्थों की प्राप्ति भी होती है ।

Advertisement

निर्जला एकादशी व्रत का लाभ
निर्जला एकादशी का व्रत रखने वाले व्‍यक्ति को जीवन में कभी किसी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ा । ये एक व्रत रखकर आप भगवान विषण सु अच्‍छे स्‍वासथ्‍य और सुखद जीवन की कामना करें । ये व्रत निर्जल रखा जाता है, इसलिए इसमें बहुत धैर्य और सच्‍ची आस्‍था की आवश्‍यकता होती है । आज निर्जला एकादशी का व्रत इस प्रकार रखें और अपनी मनोकामनाएं पूरी कर लें ।

Advertisement

निर्जला एकादशी उपवास की विधि
प्रातःकाल स्नान करके सूर्य देवता को जल अर्पित करें । इसके बाद पीले वस्त्र धारण करके भगवान विष्णु की पूजा करें । उन्हें पीले फूल , पंचामृत और तुलसी दल अर्पित करें । इसके बाद श्री हरि और माँ लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप करें। किसी निर्धन व्यक्ति को जल का , अन्न-वस्त्र का , या जूते छाते का दान करें।

Advertisement

ले सकते हैं ये आहार
आज के दिन वैसे तो निर्जल उपवास ही रक्खा जाता है, किन्‍तु इसे आप जलीय आहार और फलाहार के साथ भी रख सकते हैं । एकादशी के अगले दिन द्वादशी पर ब्राह्मणों को भोजन कराएं और उन्‍हें दान देकर आशीर्वाद प्राप्त करें। ऐसा करना बहुत ही शुभ माना गया है । व्रत पूजन के बाद दान देने से पुण्‍य फल की प्राप्ति होती है । एकादशी के दिन आप व्रत आदि करके अगले दिन दान-पुण्‍य का फल प्राप्‍त कर सकते हैं । गरीबों और जरूरतमंदों को दान देने से ईश्‍वर आपकी जल्‍दी सुनते हैं ।

एकादशी पर करें ये उपाय
किसी मंदिर जाकर ध्वज यानी झंडे का दान करें । केसरिया रंग का उस पर ऊं लिखा हो तो बहुत ही बढि़या । शिवजी के सामने दीपक जलाएं और श्रीराम नाम का जाप 108 बार करें । इस दिन हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाना भी शुभ माना जाता है । श्रीमद्भागवत गीता का पाठ करना भी बहुत शुभ माना गया है । इस दिन भगवान की आराधना में दिन व्‍यतीत करें ओर

एकादशी पर खीर का प्रसाद
एकादशी के दिन दूध की खीर बनाना बड़ा शुभ माना जाता है । खीर का भोग शुभता का प्रतीक है । दूध की खीर बनाकर, उसमें ढेर सारे मेवे डालें और भगवान विष्‍णु को इस खीर का भोग लगाएं । अगर आपके घर में हमेशा लड़ाई झगड़ा होता रहता है तो ये उपाय आपके बड़े काम आने वाला है । खीर की तरह ही आपकी जिंदगी भी मिठास से भर जाएगी । पति पत्‍नी एक साथ खीर का भोग लगाएं तो अति लाभदायी होगा ।