साफ-सफाई को लेकर रहते हैं परेशान, इन आसान सी टिप्‍स को करें फॉलो

घर की साफ – सफाई एक चुनौती भरा टास्‍क है । लेकिन अगर आप ये जान लें कि आपका ये मुश्किल भरा टास्‍क कुछ आसान से तरीकों से आसान हो सकता है तो आपक इन टिप्‍स को जरूर जानना चाहेंगे । आगे पढ़ें ये आसान से टिप्‍स ।

New Delhi, Jun 25 : घर के कुछ ऐसे सामान हैं जिन्‍हे साफ कैसे करना है हमें समझ नहीं आता । अब वॉशिंग मशीन को ही ले लीजिए, पूरे घर के कपड़े साफ करने वाली वॉशिंग मशीन को कैसे क्‍लीन करना है ये हमें पता ही नहीं । इसके अलावा घर के इलेक्‍ट्रॉनिक किचन अप्‍लायंस भी, कैसे साफ करने हैं हम जानते ही नहीं । बच्‍चों के खिलौनों को भी साफ-सुथरा रखने की बहुत जरूरत होती है, लेकिन कैसे इन्‍हे हाईजीनिक बनाए रखा जाए ये बड़ा सवाल है । सफाई से जुड़ आपके इन सारे सवालों का जवाब देते हैं ।

Advertisement

बच्‍चों के खिलौने ऐसे साफ करें
जिन लोगों के घरों में छोटे बच्‍चे होते हैं वो अच्‍छे से जानते हैं बच्चों के खिलौनों को साफ करना कितना जरूरी है । बच्‍चों के खिलौनों में इतने छोटे-छोटे हिस्‍से भी होते हैं कि उन्‍हें सीधे मशीन में भी नहीं डाल सकते । आप बच्‍चों के खिलौनों को एक नेट वाले बैग में डालें और फिर वॉश करें । वो खिलौने जिन्‍हे बच्‍चे मुंह में लेते हैं इसके लिए उन्‍हें बॉयल करें । खिलौने लेते हुए ध्‍यान रखें कि वो प्‍लास्टिक बच्‍चों के लिए नुकसानदायक ना हों ।

Advertisement

फर्नीचर की सफाई
हफ्ते में एक दिन सुनिश्चित करें जिस दिन आप घर में रखे फर्नीचर को क्‍लीन करेंगे । बच्‍चों की स्‍टडी टेबल से लेकर टेबल-चेयर और भी दूसरे सामान । इन सभी सामानों की पहले डस्टिंग करें और फिर हल्‍के गीले कपड़े से सफाई करें । अगर फर्नीचर पर कोई दाग लग जाए तो उस पर हेयर स्‍प्रे या फिर डियो स्‍प्रे करें और फिर साफ कर दें । दाग गायब हो जाएगा ।

Advertisement

वॉशिंग मशीन की सफाई है आसान
वॉशिंग मशीन क्‍लीन करने के लिए आसान सा तरीका है । एक कप सिरका खाली मशीन में पानी के साथ मिलाकर चला दें । एक चम्‍मच वॉशिंग पाउडर डाल दें । ऐसे ही आप मशीन के ड्रायर वाले हिस्‍से में भी करें । मशीन साफ हो जाएगी और बैक्‍टीरिया भी नहीं रहेंगे । मशीन में कपड़े धोने के बाद आप खाली पानी से भी मशीन की सफाई करनी चाहिए ।

बाथटब की सफाई
अगर आपके घर में बाथटब है और उसमें हल्‍का पीलापन आ गया है, या पानी की वजह से वो गंदा दिखने लगा है तो आप सिरके को गर्म कर उसका इस्‍तेमाल करें । गर्म सिरके का पानी में सॉल्‍यूशन बनाएं और इसे पूरे बाथटब में स्‍प्रे करें । इसे 30 मिनट के लिए इसी में छोड़ दें । बाथटब साफ हो जाएगा ।
खिड़की-रोशनदान-दरवाजे ऐसे करें साफ
इन्‍हें साफ करने के लिए महीने में एक दिन काफी है । बाकी आप यहां डस्टिंग करती रहें । बेकिंग सोडा में सिरका मिलाएं और इसे स्‍प्रे करें । कुछ मिनटों के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और फिर कपड़े से पोंछ लें । खिड़की की ग्रिल वगैरह पर लगा जंग भी इस विधि से साफ हो जाता है ।

माइक्रोवेव की सफाई
माइक्रोवेव साफ करने के लिए आपको बिलकुल परेशान नहीं होने की जरूरत है । आप माइक्रोवेव में एक बर्तन में पानी रखकर गरम करने रख दें । 5 मिनट बाद स्विच ऑफ करें और पूरे माइक्रोवेव को सूखे कपड़े से पोंछ लें । अगर माइक्रोवेव में बदबू आ रही हो तो उसके लिए नींबू का रस लें इसमें दालीचीनी का पाउडर डालें, इस मिश्रण को एक कप में लें और अवन में गरम होने के लिए रख दें । 5 से 10 मिनट बाद माइक्रोवेव की लाइट ऑफ करें और सूखे कपड़े से अवन को क्‍लीन कर लें । माइक्रोवेव की स्‍मेल दूर हो जाएगी ।