खूबसूरती बनाए रखना चाहती हैं तो हाथों में पहने ये एक रत्‍न

हर महिला अपनी सुंदरता को बनाए रखना चाहती है । क्‍या आप जानते हैं आपकी सुंदरता, निखर के पीछे ग्रहों का बहुत बड़ा प्रभाव होता है ।

New Delhi, June 26 : सुंदरता हर महिला के लिए बहुत ही महत्‍व रखती है । तन की सुंदरता, मन की सुंदरता ये दोनों ही हर किसी के लिए बहुत जरूरी होती हैं । महिलाएं सुंदर बने रहने के लिए क्‍या कुछ नहीं करतीं, महंगे कॉस्‍मेटिक्‍स से लेकर ट्रीटमेंट तक । ब्रांडेड सामानों की तो उनके पास लंबी लिस्‍ट होती है । लेकिन क्‍या आप जानती हैं आपकी सुंदरता के पीछे आपके ग्रहों का बहुत बड़ा प्रभाव होता है ।

सौंदर्य और ग्रह
आप को इस बात पर यकीन भले ना हो, लेकिन ये सच है । सौंदर्य में निखार और समस्‍याओं के लिए ग्रहों का बहुत अधिक प्रभाव होता है । ग्रह के बुरे प्रभावों के फलस्‍वरूप सौंदर्य में समस्‍याएं आती हैं । इन सौंदर्य समस्‍याओं को दूर करने के लिए संबंधित ग्रह के रत्‍न पहनना शुभ माना जाता है ।

रत्‍नों से होगा बुरा प्रभाव कम
ग्रहों के बुरे प्रभाव को कम करने या उन्‍हें खत्‍म करने के लिए रत्‍नों का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है । सौंदर्य संबंधी परेशानियों में भी रत्‍न काम करते हैं । लेकिन रत्‍नों को लेकर सही जानकारी होना आवश्‍यक है । रत्‍न का प्रयोग करने से पहले ये जान लें कि ये आपको सूट करेगा या नहीं । आगे जानें सुंदरता से जुड़ी किन समस्‍याओं के लिए आप कौन सा रत्‍न धारण कर सकते हैं ।

कील-मुंहासे
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष और वृश्चिक राशि के जातकों को सबसे ज्‍यादा मुहांसों की समस्‍या का सामना करना पड़ा है । मुहांसे का होना चंद्रमा से संबंध रखता है । चंद्रमा से जुड़ा रत्‍न है मोती । इससे बचने के लिए व्‍यक्ति मोती धारण कर सकता है । इसके अलावा चांदी में मूंगा जड़वाकर भी पहना जा सकता है । इसे ममध्‍यमा उंगली में धारण करने की सलाह दी जाती है । इसके साथ ही कनिष्ठा अंगुली में आप लाजवर्त रत्‍न भी भी धारण कर सकते हैं ।

निखरी और बेदाग त्वचा के लिए
त्वचा में दाग-धब्बे होना खून की अशुद्धि के कारण होता है । रक्‍त को मूलाधार चक्र से संबंधित माना गया है  । इस समस्‍या को सही करने के लिए ओनेक्‍स पहनने की सलाह दी जाती है । मूलाधार चक्र से जुड़ी समस्‍याएं ओनेक्‍स पहनने से काफी हद तक दूर हो जाती हैं । इसे पहनने से रक्‍त विकार दूर होने लगते हैं, और आपके चेहरे में चमक लौट आती है ।

आंखों के लिए
इकई स्त्रियों की आंखें बहुत ही संदुर होती हैं लेकिन वो बेजान होती हैं । आंखों में चमक का होना बहुत आवश्‍यक है तभी ये और अधिक सुंदर लगती हैं । आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आंबेर रत्‍न पहनने की सलाह दी जाती है । यह शरीर के सातों चक्र को नियंत्रित करता है और शरीर को निरोगी बनाता है  । जिसकी आभा आंखों में चमक के रूप में दिखाई देती है ।

चेहरे के तेज के लिए
महिलाओं को सबसे अच्‍छा मित्र हीरे को कहा गया है । हीरा पहनने से त्‍वचा की खूबसूरती बढ़ती है । हीरे का संबंध शुक्र ग्रह से माना गया है, शुक्र भोग विलासिता का ग्रह है । सौंदर्य से संबंधित है, हीरा धारण करने से सौंदर्य में निखार आता है । लेकिन ये ध्‍यान रखें हीरा पहनना आपके लिए सुरक्षित हो ये जरूरी नहीं, कई राशियों के जातकों को ये सूट ही नहीं करता ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago