खूबसूरती बनाए रखना चाहती हैं तो हाथों में पहने ये एक रत्‍न

हर महिला अपनी सुंदरता को बनाए रखना चाहती है । क्‍या आप जानते हैं आपकी सुंदरता, निखर के पीछे ग्रहों का बहुत बड़ा प्रभाव होता है ।

New Delhi, June 26 : सुंदरता हर महिला के लिए बहुत ही महत्‍व रखती है । तन की सुंदरता, मन की सुंदरता ये दोनों ही हर किसी के लिए बहुत जरूरी होती हैं । महिलाएं सुंदर बने रहने के लिए क्‍या कुछ नहीं करतीं, महंगे कॉस्‍मेटिक्‍स से लेकर ट्रीटमेंट तक । ब्रांडेड सामानों की तो उनके पास लंबी लिस्‍ट होती है । लेकिन क्‍या आप जानती हैं आपकी सुंदरता के पीछे आपके ग्रहों का बहुत बड़ा प्रभाव होता है ।

Advertisement

सौंदर्य और ग्रह
आप को इस बात पर यकीन भले ना हो, लेकिन ये सच है । सौंदर्य में निखार और समस्‍याओं के लिए ग्रहों का बहुत अधिक प्रभाव होता है । ग्रह के बुरे प्रभावों के फलस्‍वरूप सौंदर्य में समस्‍याएं आती हैं । इन सौंदर्य समस्‍याओं को दूर करने के लिए संबंधित ग्रह के रत्‍न पहनना शुभ माना जाता है ।

Advertisement

रत्‍नों से होगा बुरा प्रभाव कम
ग्रहों के बुरे प्रभाव को कम करने या उन्‍हें खत्‍म करने के लिए रत्‍नों का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है । सौंदर्य संबंधी परेशानियों में भी रत्‍न काम करते हैं । लेकिन रत्‍नों को लेकर सही जानकारी होना आवश्‍यक है । रत्‍न का प्रयोग करने से पहले ये जान लें कि ये आपको सूट करेगा या नहीं । आगे जानें सुंदरता से जुड़ी किन समस्‍याओं के लिए आप कौन सा रत्‍न धारण कर सकते हैं ।

Advertisement

कील-मुंहासे
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष और वृश्चिक राशि के जातकों को सबसे ज्‍यादा मुहांसों की समस्‍या का सामना करना पड़ा है । मुहांसे का होना चंद्रमा से संबंध रखता है । चंद्रमा से जुड़ा रत्‍न है मोती । इससे बचने के लिए व्‍यक्ति मोती धारण कर सकता है । इसके अलावा चांदी में मूंगा जड़वाकर भी पहना जा सकता है । इसे ममध्‍यमा उंगली में धारण करने की सलाह दी जाती है । इसके साथ ही कनिष्ठा अंगुली में आप लाजवर्त रत्‍न भी भी धारण कर सकते हैं ।

निखरी और बेदाग त्वचा के लिए
त्वचा में दाग-धब्बे होना खून की अशुद्धि के कारण होता है । रक्‍त को मूलाधार चक्र से संबंधित माना गया है  । इस समस्‍या को सही करने के लिए ओनेक्‍स पहनने की सलाह दी जाती है । मूलाधार चक्र से जुड़ी समस्‍याएं ओनेक्‍स पहनने से काफी हद तक दूर हो जाती हैं । इसे पहनने से रक्‍त विकार दूर होने लगते हैं, और आपके चेहरे में चमक लौट आती है ।

आंखों के लिए
इकई स्त्रियों की आंखें बहुत ही संदुर होती हैं लेकिन वो बेजान होती हैं । आंखों में चमक का होना बहुत आवश्‍यक है तभी ये और अधिक सुंदर लगती हैं । आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आंबेर रत्‍न पहनने की सलाह दी जाती है । यह शरीर के सातों चक्र को नियंत्रित करता है और शरीर को निरोगी बनाता है  । जिसकी आभा आंखों में चमक के रूप में दिखाई देती है ।

चेहरे के तेज के लिए
महिलाओं को सबसे अच्‍छा मित्र हीरे को कहा गया है । हीरा पहनने से त्‍वचा की खूबसूरती बढ़ती है । हीरे का संबंध शुक्र ग्रह से माना गया है, शुक्र भोग विलासिता का ग्रह है । सौंदर्य से संबंधित है, हीरा धारण करने से सौंदर्य में निखार आता है । लेकिन ये ध्‍यान रखें हीरा पहनना आपके लिए सुरक्षित हो ये जरूरी नहीं, कई राशियों के जातकों को ये सूट ही नहीं करता ।