कर्नाटक में भी लहराएगा भगवा, तैयार है फूलप्रूफ प्लान, येदियुरप्पा ने की गुजरात में अमित शाह से मुलाकात

कर्नाटक : एक महीना पहले बहुमत साबित ना कर पाने की वजह से सीएम पद से इस्तीफा देने वाले येदियुरप्पा ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की है, जिसके बाद सियासी हलचलें और तेज हो गई है।

New Delhi, Jun 26 : कर्नाटक में विपक्षी एकजुटता के नाम जुटी जेडीएस और कांग्रेस सरकार में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। आपको बता दें कि इस सरकार के मुखिया के तौर पर जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने बीते महीने 23 मई को सीएम पद का शपथ लिया था, लेकिन सरकार बनने के बाद से ही सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है, पहले तो विभागों के बंटवारे को लेकर लंबी खींचतान हुई। उसी का हल निकालने के बाद अब कांग्रेस पार्टी को अपने ही नेताओं की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

मंत्री नहीं बनने से नाराज हैं विधायक
आपको बता दें कि कांग्रेस विधायकों में ये नाराजगी मंत्री पद की चाह को लेकर है, कई विधायक मंत्रीमंडल में जगह पाने की उम्मीद लगाये बैठे थे, लेकिन कुमारस्वामी ने जब उन्हें अपने मंत्रीमंडल में जगह नहीं दिया, तो बागी तेवर अपनाये हुए हैं, हालांकि कांग्रेस अपने नाराज विधायकों को मनाने की काफी कोशिशें कर चुकी है, लेकिन अंतरकलह अभी तक शांत होता नहीं दिख रहा ।

Advertisement

बीजेपी के साथ सरकार बनाने के मूड में
द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के बागी विधायकों की नाराजगी इस हद तक बढ गई है, कि एक धड़ा बीजेपी के साथ मिलकर प्रदेश में सरकार बनाने के मूड में है। रिपोर्ट के अनुसार इस समय बंगलुरु के सियासी गलियारे में इस बात की चर्चा जोरों पर चल रही है, कि 5 जुलाई को अपना पहला बजट पेश करने जा रही कुमारस्वामी की सरकार उससे पहले ही गिरा दी जाएगी।

Advertisement

येदियुरप्पा की शाह से मुलाकात
इन्हीं खबरों के बीच एक महीना पहले बहुमत साबित ना कर पाने की वजह से सीएम पद से इस्तीफा देने वाले येदियुरप्पा ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की है, जिसके बाद सियासी हलचलें और तेज हो गई है। चर्चा इसलिये भी हो रही है, क्योंकि येदियुरप्पा ने खुद अहमदाबाद जाकर अमित शाह से मुलाकात की है।

जल्दबाजी में ना लें फैसला
इस रिपोर्ट के अनुसार एक महीने तक लो-प्रोफाइल रहने के बाद बीएस येदियुरप्पा की इस अचानक यात्रा से बंगलुरु में ये कयास लगाये जा रहा हैं कि येदियुरप्पा एक बार फिर से सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त हैं, इसीलिये उन्होने अमित शाह से मुलाकात की और उन्हें पूरी बात बताई। बीजेपी सूत्रों का दावा है कि शाह ने उन्हें फिलहाल जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेने के लिये कहा है।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विचार-विमर्श
आधिकारिक रुप से बीजेपी की ओर से कहा गया है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विचार-विमर्श के लिये येदियुरप्पा पार्टी अध्यक्ष से मिलने अहमदाबाद गये थे। amit shahसाथ ही उन्होने बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष को 29 जून को होने वाली राज्य कार्यकारिणी कमेटी में शिरकत करने के लिये भी आमंत्रित किया। बीजेपी सूत्रों के अनुसार येदियुरप्पा की यात्रा इस संदर्भ से भी जोड़कर देखा जा रहा है कि 2 जुलाई से कर्नाटक विधानसभा सत्र शुरु होने जा रहा है, इस दौरान पार्टी कुमारस्वामी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी पेश कर सकती है।

कुमारस्वामी के भी तेवर उग्र
कुछ दिन पहले कांग्रेस की कृपा से सीएम बनने की बात कहने वाले कुमारस्वामी ने सोमवार को कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि वो किसी की दया पर निर्भर नहीं हैं, किसी ने मुझे कुर्सी खैरात में नहीं दी है। आपको ये बात अच्छे से पता होनी चाहिये, कि मैं इस बात का बिल्कुल परवाह नहीं करता, कि मैं कितने दिनों तक इस कुर्सी पर रहूंगा। कुमारस्वामी के इस बयान के बाद ही ये चर्चा होने लगी है कि फिर से एक बार बीजेपी प्रदेश में सरकार बना सकती है।