पिछले 6 साल से छोटे से कमरे में रह रहे हैं विकीलीक्स के संस्थापक, इंटरनेट कनेक्शन भी काटा गया

47 साल के जूलियन असांजे को पनाह देने के बारे में इक्वाडोर का तर्क है, कि जूलियन के ख्यालों की आजादी और प्रेस फ्रीडम के चलते किसी भी पल ऐसी स्थिति बन सकती है।

New Delhi, Jun 27 : विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को लंदन के इक्वाडोरियन एम्बेसी में रहते हुए इसी महीने 6 साल पूरे हो गये। आपको बता दें कि जूलियन असांजे यहां एक छोटे से कमरे में रहते हैं। मार्च 2018 से उनका इंटरनेट कनेक्शन भी काट दिया गया है। अमेरिका का सीक्रेट डेटा अपनी वेबसाइट पर लीक करने और दुष्कर्म जैसे गंभीर आरोपों के बाद गिरफ्तारी के डर से असांजे ने साल 2012 में दूतावास में शरण ली थी। अमेरिका उनके खिलाफ जांच चला रहा है, साथ ही उन्हें जान से मारने की धमकियां भी मिल चुकी है।

Advertisement

बालकनी से देते हैं स्पीच
47 साल के जूलियन असांजे को पनाह देने के बारे में इक्वाडोर का तर्क है, कि जूलियन के ख्यालों की आजादी और प्रेस फ्रीडम के चलते किसी भी पल ऐसी स्थिति बन सकती है, जब उनकी जिंदगी खतरे में आ जाए। इक्वाडोर के पूर्व राष्ट्रपति राफरल कोरेया पहले भी कह चुके हैं, कि असांजे जब तक चाहें, उनके दूतावास में रह सकते हैं। असांजे दूतावास की एक बालकनी में आकर भाषण देते हैं।

Advertisement

जमीन पर सोते हैं
आपको बता दें कि जूलियन असांजे के कमरे में नीचे बिछाने वाला एक बिस्तर, फोन, सनलैम्प, कंप्यूटर, शॉवर, ट्रेडमिल और किचन है। जब से वो दूतावास में रहने आये हैं, यहां आने वाले मेहमानों की संख्या अचानक बढ गई है। विजिटर में लेडी गागा जैसी शख्सियत भी शामिल है।

Advertisement

स्टाफ दोगुना करना पड़ा
विकीलीक्स के संस्थापक की वजह से दूतावास को अपना स्टाफ बढाकर दोगुना करना पड़ा, बाहर पुलिस की तैनाती की गई है। जान से मारने की धमकियों के बाद इसकी सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है, ताकि कोई भी बिना परमिशन अंदर ना आए। छोटा सा दूतावास असांजे की वजह से पिछले 6 साल से बड़े महत्व वाला हो गया है।

हर दिन 8 किमी की दौड़
मालूम हो कि लंदन के चर्चित टीवी डायरेक्टर केल लोच ने असांजे को ट्रेडमिल गिफ्ट किया था, जिस पर वो रोजाना 8 किमी की दौड़ लगाते हैं। हर दूसरे दिन वो ब्रिटेन के पूर्व स्पेशल एयर सर्विस के अधिकारी के साथ वर्कआउट भी करते हैं। बाथरुम उन्हें शेयर करना पड़ता है। कमरे के एक कोने में उन्होने गोल मीटिंग टेबल रखा है, जहां वो साथियों से मुलाकात करते हैं।

पिछले 6 साल से नहीं आए बाहर
जूलियन असांजे रोजाना दिन में 17 घंटे काम करते हैं, लेकिन फिर भी फिल्मों के लिये समय निकाल लेते हैं। पिछले 6 सालों में उन्होने एक बार भी इमारत से अपना पैर बाहर नहीं रखा है। जूलियन का इंटरनेट कनेक्शन इसलिये काटा गया है, क्योंकि उन्होने पहले वादा किया था, कि वो बाकी देशों से रिश्तों को लेकर कोई मैसेज नहीं करेंगें। लेकिन उन्होने ऐसा नहीं किया।

दस्तावेज सार्वजनिक करने का आरोप
असांजे पर विकीलीक्स वेबसाइट के जरिये इराक युद्ध से जुड़े 4 लाख दस्तावेज सार्वजनिक करने का आरोप है। इसके जरिये उन्होने अमेरिका, इंग्लैंड और नाटो की सेनाओं पर युद्ध अपराध का आरोप लगाया था। इसके साथ ही उन पर ये भी आरोप है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रुसी खुफिया एजेंसियों ने हिलेरी क्लिंटन के कैम्पेन से जुड़े ई-मेल हैक कर विकीलीक्स को दे दिये थे।