पहले टी-20 में टीम इंडिया ने बनाये कई बड़े कीर्तिमान, धोनी-रैना के नाम दर्ज सबसे खास उपलब्धि

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 208 रन बनाये, जवाब में आयरलैंड की टीम 132 पर ऑलआउट हो गई।

New Delhi, Jun 28 : टीम इंडिया ने बुधवार को रोहित शर्मा और शिखर धवन की बेहतरीन पारी के बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी की बदौलत आयरलैंड को हरा दिया। डबलिन में खेले गये पहले टी-20 मुकाबले में भारतीय टीम ने आयरलैंड को 76 रनों से मात दी। इसके साथ ही विराट सेना ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 ले बढत बना ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 208 रन बनाये, जवाब में आयरलैंड की टीम 132 पर ऑलआउट हो गई। इस मुकाबले में कई बड़े रिकॉर्ड्स भारतीय टीम ने अपने नाम कर लिया।

Advertisement

पहले विकेट के लिये 160 रनों की साझेदारी
आयरलैंड के खिलाफ इस मुकाबले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने 160 रनों की साझेदारी की। ये टी-20 क्रिकेट में टीम इंडिया के लिये किसी भी विकेट के लिये दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी हैं, भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी केएल राहुल और रोहित शर्मा के बीच हुई है, दोनों ने श्रीलंका के खिलाफ साल 2017 में 165 रन जोड़े थे। टी-20 विश्व क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी 171 रनों केन विलियमसन और मार्टिन गप्टिल के नाम है।

Advertisement

रोहित के दस हजार रन पूरे
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में 97 रनों का लाजवाब पारी खेली। इसके साथ ही बतौर सलामी बल्लेबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा के 10 हजार रन पूरे हो गये। ऐसा कारनामा करने वाले वो दुनिया के 13वें बल्लेबाज बन गये हैं।

Advertisement

धोनी और रैना के नाम रिकॉर्ड
पूर्व कप्तान एम एस धोनी और सुरेश रैना भी इस मुकाबले में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर गये। आपको बता दें कि आयरलैंड के खिलाफ खेला गया ये मुकाबला भारतीय टीम का 100वां टी-20 इंटरनेशनल मुकाबला था। रैना और धोनी भारतीय टीम की ओर से दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होने पहला और 100वां टी-20 में प्लेइंग इलेवन में जगह पाई थी। उनसे पहले पाकिस्तान के तीन और श्रीलंका के एक खिलाड़ी ने ऐसा कारनामा किया है।

धवन के 6 हजार रन
टी-20 क्रिकेट में 6 हजार से ज्यादा रन बनाने के मामले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी शामिल हो गये हैं। वो छठें नंबर पर हैं, उनसे पहले ये कारनामा सुरेश रैना, विराट कोहली, रोहित शर्मा, गौतम गंभीर और महेन्द्र सिंह धोनी अपने नाम कर चुके हैं।

दूसरी ओपनर जोड़ी
सलामी बल्लेबाज के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन से ज्यादा की साझेदारी करने के मामले में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी दूसरे नंबर पर है, पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन की जोड़ी है।

100वां टी-20 इंटरनेशनल
आपको बता दें कि आयरलैंड के खिलाफ ये मुकाबला टीम इंडिया का 100वां इंटरनेशनल मैच था। उनसे पहले 6 और देशों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 टी-20 मैच खेले हैं, सबसे ज्यादा टी-20 मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम दर्ज है। पड़ोसी मुल्क ने 128 टी-20 मैच खेले हैं।