सेहत से जुड़े बड़े-बड़े राज खोलते हैं नाखून, देखकर पता लगाएं कैसा है आपका स्वास्थ्य ?

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर कई तरह की हैल्थ प्रॉब्लम्स होनी शुरू हो जाती हैं । इन प्रॉब्‍लम्‍स के संकेत शरीर के कई हिस्‍सों पर दिखाई देते हैं । जिनमें नाखून भी एक हैं ।

New Delhi, Jun 29 : शरीर में कोई प्रॉब्‍लम हो तो उसका असर बॉडी के दूसरे अंगों पर भी दिखने लगता है । चेहरा लटक जाना, आंखें पीली हो जाना, बालों का बेजान लगना, बॉडी में थकान महसूस होना जैसे कई लक्षण हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं, बॉडी में जब पोषक तत्‍वों की कमी होती है तो इसका असर हमारे नाखूनों पर दिखना शुरू हो जाता है । आगे जानिए नाखूनों को देखकर कैसे स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के बारे में जाना जा सकता है ।

Advertisement

नाखून ऐसे करते हैं इशारा
नाखून कैरेटिन पोषक तत्व से बने होते हैं । अगर शरीर में किसी भी तरह की कोई बीमारी हो तो कैरेटिन की सतह प्रभावित होनी शुरू हो जाती है । इसके साथ ही हमारे नाखूनों का रंग बदलने लगता है । अगर आपको भी नाखूनों में किसी तरह का बदलाव देखने को मिल रहा हो तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है।

Advertisement

क्यों टूटते हैं नाखून ?
कुछ लोगों के नाखूनों में दरारें पड़ने लगती है या फिर वो टूटने लगते हैं । ऐसे  लोगों में विटामिन सी, फॉलिक एसिड और प्रोटीन की कमी हो सकती है । यह समस्या तब भी सामने आती है जब आपको सिरोसिस होने की संभावना हो रही है । ऐसे में नाखून टूटने के साथ उनमें गड्ढे भी पड़ने लगते हैं । यह प्रॉब्लम शरीर में जिंक की कमी के कारण होती है।

Advertisement

पीले दिख रहे हों नाखून तो इन बीमारियों का खतरा  
जिन लोगों के नाखून पीले रंग के और मोटे होते हैं, उन्हें फेफड़ों संबंधी रोग हो सकते हैं। इसके अलावा हल्के पीले नाखून अनीमिया, हृदय संबंधी परेशानी, कुपोषण व लिवर के रोगों का संकेत देते हैं । कई बार पीलिया, डायबिटीज, फंगल इंफेक्शन और सिरोसिस के कारण भी नाखूनों का रंग पीला हो सकता है।

नाखूनों का नीला पड़ना
नाखूनों का रंग नीला पड़ना फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया या दिल के रोगों की ओर इशारा करता है। शरीर में ऑक्सीजन का संचार ठीक ढंग  से न होने पर भी नाखूनों का रंग नीला पड़ने लगता है । जबकि आधे सफेद और गुलाबी नाखून वाले लोगों को गुर्दे और सिरोसिस रोग हो सकता है।

सफेद नाखून, पर्पल रंग का नजर आना  
नाखूनों का रंग सफेद होना लीवर, हृदय व आंत के रोग की और संकेत हो सकता है। जिन लोगों के नाखूनों का रंग गहरा लाल हो उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो सकती है, जबकि जामुनी रंग के नाखूनों वाले लोगों का ब्लड प्रेशर लो हो सकता है।
क्यों नहीं बढ़ते नाखून ?
कई लोगों के नाखून बढ़ते नहीं है, आपको ये जानना होगा कि नाखून बढ़ने का भी एक पैटर्न होता है । जैसे गर्मियों में नाखून बहुत तेजी से बढ़ते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी गति धीमी हो जाती है । जिन लोगों को बहुत तनाव रहता हो, उनके नाखून भी तेजी से नहीं बढ़ते हैं ।

नाखूनों में सक्रमण का कारण
हमारे नाखून किसी भी चीज के संपर्क में सबसे पहले आते हैं । खासतौर से पैरों की बात करें तो वहां के नाखूनों में भी संक्रमण का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है । खासतौर से वो लोग जिनके पैर दिन भर जूतों के अंदर रहते हैं । कई बार हम अपने हाथों से शरीर को खुजलाते हैं, त्‍वचा पर हुए फोड़े – फुंसियों को छू देते हैं, ऐसे में ये संक्रमण और फैल जाता है । स्विंमिंग करने वालों के नाखूनों में भी इनफेक्‍शन का खतरा रहता है ।