सेहत से जुड़े बड़े-बड़े राज खोलते हैं नाखून, देखकर पता लगाएं कैसा है आपका स्वास्थ्य ?

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर कई तरह की हैल्थ प्रॉब्लम्स होनी शुरू हो जाती हैं । इन प्रॉब्‍लम्‍स के संकेत शरीर के कई हिस्‍सों पर दिखाई देते हैं । जिनमें नाखून भी एक हैं ।

New Delhi, Jun 29 : शरीर में कोई प्रॉब्‍लम हो तो उसका असर बॉडी के दूसरे अंगों पर भी दिखने लगता है । चेहरा लटक जाना, आंखें पीली हो जाना, बालों का बेजान लगना, बॉडी में थकान महसूस होना जैसे कई लक्षण हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं, बॉडी में जब पोषक तत्‍वों की कमी होती है तो इसका असर हमारे नाखूनों पर दिखना शुरू हो जाता है । आगे जानिए नाखूनों को देखकर कैसे स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के बारे में जाना जा सकता है ।

नाखून ऐसे करते हैं इशारा
नाखून कैरेटिन पोषक तत्व से बने होते हैं । अगर शरीर में किसी भी तरह की कोई बीमारी हो तो कैरेटिन की सतह प्रभावित होनी शुरू हो जाती है । इसके साथ ही हमारे नाखूनों का रंग बदलने लगता है । अगर आपको भी नाखूनों में किसी तरह का बदलाव देखने को मिल रहा हो तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है।

क्यों टूटते हैं नाखून ?
कुछ लोगों के नाखूनों में दरारें पड़ने लगती है या फिर वो टूटने लगते हैं । ऐसे  लोगों में विटामिन सी, फॉलिक एसिड और प्रोटीन की कमी हो सकती है । यह समस्या तब भी सामने आती है जब आपको सिरोसिस होने की संभावना हो रही है । ऐसे में नाखून टूटने के साथ उनमें गड्ढे भी पड़ने लगते हैं । यह प्रॉब्लम शरीर में जिंक की कमी के कारण होती है।

पीले दिख रहे हों नाखून तो इन बीमारियों का खतरा  
जिन लोगों के नाखून पीले रंग के और मोटे होते हैं, उन्हें फेफड़ों संबंधी रोग हो सकते हैं। इसके अलावा हल्के पीले नाखून अनीमिया, हृदय संबंधी परेशानी, कुपोषण व लिवर के रोगों का संकेत देते हैं । कई बार पीलिया, डायबिटीज, फंगल इंफेक्शन और सिरोसिस के कारण भी नाखूनों का रंग पीला हो सकता है।

नाखूनों का नीला पड़ना
नाखूनों का रंग नीला पड़ना फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया या दिल के रोगों की ओर इशारा करता है। शरीर में ऑक्सीजन का संचार ठीक ढंग  से न होने पर भी नाखूनों का रंग नीला पड़ने लगता है । जबकि आधे सफेद और गुलाबी नाखून वाले लोगों को गुर्दे और सिरोसिस रोग हो सकता है।

सफेद नाखून, पर्पल रंग का नजर आना  
नाखूनों का रंग सफेद होना लीवर, हृदय व आंत के रोग की और संकेत हो सकता है। जिन लोगों के नाखूनों का रंग गहरा लाल हो उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो सकती है, जबकि जामुनी रंग के नाखूनों वाले लोगों का ब्लड प्रेशर लो हो सकता है।
क्यों नहीं बढ़ते नाखून ?
कई लोगों के नाखून बढ़ते नहीं है, आपको ये जानना होगा कि नाखून बढ़ने का भी एक पैटर्न होता है । जैसे गर्मियों में नाखून बहुत तेजी से बढ़ते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी गति धीमी हो जाती है । जिन लोगों को बहुत तनाव रहता हो, उनके नाखून भी तेजी से नहीं बढ़ते हैं ।

नाखूनों में सक्रमण का कारण
हमारे नाखून किसी भी चीज के संपर्क में सबसे पहले आते हैं । खासतौर से पैरों की बात करें तो वहां के नाखूनों में भी संक्रमण का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है । खासतौर से वो लोग जिनके पैर दिन भर जूतों के अंदर रहते हैं । कई बार हम अपने हाथों से शरीर को खुजलाते हैं, त्‍वचा पर हुए फोड़े – फुंसियों को छू देते हैं, ऐसे में ये संक्रमण और फैल जाता है । स्विंमिंग करने वालों के नाखूनों में भी इनफेक्‍शन का खतरा रहता है ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago