कांग्रेस प्रवक्ता बनने के लिये हुई लिखित परीक्षा, पर्चा टेस्ट से पहले हो गया लीक

परीक्षा में प्रवक्ता बनाने आये कांग्रेस नेताओं की हालत देखने लायक थी, प्रश्न पत्र देखकर ही कुछ नेताओं के पसीने छूट रहे थे।

New Delhi, Jun 29 : कांग्रेस 2019 की तैयारी में पूरी तरह से जुट चुकी है, लोकसभा के साथ-साथ प्रदेशों में भी संगठन से लेकर बाकी चीजें पर ध्यान दिया जा रहा है, लेकिन इन्हीं खबरों के बीच एक ऐसी खबर आई है, जो कांग्रेस की फिर से एक बार किरकिरी करवा रही है। दरअसल काबिल पार्टी प्रवक्ताओं की तलाश में यूपी कांग्रेस ने गुरुवार को लखनऊ में टेस्ट आयोजित किया था, लेकिन पार्टी कदाचार मुक्त परीक्षा कराने में फेल रही।

Advertisement

पर्चा हो गया लीक
जैसे ही कैंडिडेट परीक्षा के लिये बैठे, उससे पहले ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर लीक हो गया। इसकी वजह से कांग्रेस की खूब किरकिरी हुई, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने प्रश्न पत्र की तस्वीरें मोबाइल से ले ली, फिर उसे व्हाट्सएप्प पर डाल दिया। देखते ही देखते ये पेपर वायरल हो गया।

Advertisement

नये प्रवक्ता की जरुरत
आपको बता दें कि बीते 20 जून को यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर ने मीडिया सेल समेत दूसरे विभागों को भंग कर दिया था, जिसके बाद नये प्रवक्ताओं की आवश्यकता है। इसके लिये राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी और नेशनल मीडिया को-ऑडिनेटर रोहन गुप्ता दिल्ली से सवालों की सूची लेकर आये थे। हालांकि कांग्रेस नेताओं को पहले ये नहीं बताया गया था कि प्रवक्ता बनने के इच्छुक लोगों से लिखित परीक्षा भी ली जाएगी।

Advertisement

राष्ट्रीय प्रवक्ता के साथ बैठक
जो नेता भी यूपी कांग्रेस में प्रवक्ता बनना चाहते हैं, उन्हें दो दिन पहले बताया गया था, कि राष्ट्रीय प्रवक्ता के साथ उनकी मीटिंग हैं, इस मीटिंग में शिरकत करने वालों को रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ा था। गुरुवार को जब कांग्रेस नेता लखनऊ ऑफिस पहुंचे, तो उनसे कहा गया कि अगर वो पार्टी प्रवक्ता बनना चाहते हैं, तो उन्हें लिखित परीक्षा दी जाएगी।

प्रश्न देख पसीने छूटे
परीक्षा में प्रवक्ता बनाने आये Congress नेताओं की हालत देखने लायक थी, प्रश्न पत्र देखकर ही कुछ नेताओं के पसीने छूट रहे थे। एक नेता जी तो कंप्यूटर रुम में जाकर गूगल की मदद लेते हुए देखे गये। एक और नेता नकल करते हुए पकड़े गये। एक वरिष्ठ नेता साथियों से जवाब पूछकर लिखते हुए दिखे। इसे लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के कमेंट किये जा रहे हैं।

युवा प्रवक्ताओं की फौज
बातचीत में Congress की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने बताया कि नये प्रवक्ताओं की औसत आयु 40 साल के करीब होगी। उनके ऐसा कहने से बुजुर्ग कांग्रेस नेता उदास हो गये। हालांकि युवा नेता पार्टी के इस फैसले से बेहद खुश हैं। आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में यूपी से कांग्रेस का जनाधार घटा है, जिससे पार्टी काफी नाखुश है, इसलिये वो जनता को रिझाने के लिये नई टीम तैयार कर रही है।

पूछे गये थे 14 सवाल
देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी ने प्रवक्ताओं के लिये आयोजित इस परीक्षा में लगभग 14 सवाल पूछे थे, जिसमें यूपी और संसद से जुड़े सवाल थे, यूपी में लोकसभा की कितनी सीटें आरक्षित है, इसका जवाब ढूंढने के लिये कई नेताजी को गूगल का सहारा लेना पड़ा। इस लिखित परीक्षा के नतीजे कुछ दिन बाद घोषित किये जाएंगे। जिसके बाद पता चलेगा, कि कौन-कौन यूपी कांग्रेस का नया प्रवक्ता होगा।