पहले 17 साल की लड़की से निकाह, फिर शराब की लत, जिन्‍हें माना गुरु उन्‍हीं की बेटी को दिल दे बैठे थे जावेद अख्‍तर

आज जानिए जावेद अख्‍तर की प्रेम कहानी के बारे में, पहली पत्‍नी के बावजूद शबाना आजमी से करीबियां उनके लिए आसान नहीं थीं । ये लव स्‍टोरी एकदम फिल्‍मी है । आगे पढ़ें जावेद और शबाना के प्‍यार की आस्‍तान ।

New Delhi, Nov 20 : ब़ॉलीवुड की चमक-धमक भरी दुनिया में कुछ कहानियां असली होकर भी फिल्‍मी ही लगती हैं । फिल्‍मी पर्दे पर इश्‍क भरने वाले कलाकार अपनी निजी जिंदगी में भी उसे पाने में कामयाब हो ही जाते हैं । इस मायानगरी की माया से रूबरू होने के लिए आपको इस गहराई से जानना होगा । इस इंडस्‍ट्री में कई ऐसे कपल हैं जिनके प्‍यार की नींव उनके पहले रिश्‍ते पर भारी पड़ । एक ऐसा ही रिश्‍ता शबाना और जावेद का भी बरसों पहले बना था । जब उनकी पहली पत्‍नी हनी ईरानी को इसकी खबर लगी तो उन पर क्‍या गुजरी होगी इसका अंदाजा भी लगाना मुश्किल है ।

Advertisement

30 साल का साथ
शबाना आजमी और जावेद अख्तर, एक गंभीर सफल अदाकारा और एक वो जो संगीतकार, शायर और लेखक के तौर पर बड़ी ख्याति हासिल कर चुके हैं । दोनों की शादी को अब 3 दशक बीत चुके हैं, एक दूसरे के साथ बेहद खुश नजर आने वाला ये कपल बेहद तूफान भरे दौर से गुजरा । शबाना और जावेद की लव स्‍टोरी जावेद और उनकी पहली पत्‍नी के टूटे रिश्‍ते पर बनी थी । जाहिर है हालात तब कुछ और थे ।

Advertisement

जावेद अख्‍तर की पहली शादी
जावेद अख्तर ने पहली शादी 17 साल की स्क्रिप्ट राइटर और एक्‍ट्रेस हनी ईरानी से की थी । उस समय जावेद फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे । उसी दौरान उनकी फिल्म जंजीर रिलीज हो गई । इस फिल्‍म ने जावेद अख्तर को फिल्म इंडस्ट्री में अच्‍छी – खासी पहचान दिला दी । लेकिन सफलता के साथ जावेद एक बुरी लत के शिकार हो गए । शराब की लत । दिल से शायर जावेद अख्तर अपनी कविताओं को सुनाने के लिए मशहूर शायर कैफ़ी आज़मी के घर जाने लगे । यहीं से शुरू हुई शबना और जावेद अख्तर के प्रेम की कहानी ।

Advertisement

नजदीकियों ने बढ़ाई टेंशन
प्यार की पींगे बढ़ने लगीं तो परिवार को भी इसकी भनक हो गई । जावेद पहले से शादीशुदा थे और दो बच्‍चों के पिता भी । शबाना के परिवार वालों को उन दोनों की नजदीकी पसंद नहीं थी । जब बात पत्‍नी हनी ईरानी तक पहुंची तो उनकी पति जावेद से लड़ाई होने लगी । हनी को लगने लगा कि उनके पति उनसे प्‍यार नहीं करते । बस उन्होंने खुद ही जावेद को शबाना के पास जाने के लिए कह दिया । इतना ही नहीं हनी ने बच्‍चों की जिम्‍मेदारी से भी उनके पिता को फारिख कर दिया ।

1984 में हुई शादी
जावेद और शबाना की इस लव स्टोरी में हनी ईरानी ही नहीं शबाना की मां भी एक बड़ी परेशानी थीं । शबाना की मां शौकत आजमी इस रिश्ते के लिए बिलकुल तैयार नहीं थी । मां को काफी दिनों तक मनाने की कोशिशों के बीच बाद में कैफी आजमी ने इस रिश्ते के लिए हां कर दिया । जावेद का पहली पत्नी हनी ईरानी से तलाक हुआ और 9 दिसंबर 1984 को शबाना आजमी से शादी रचा ली। तब से आज तक जावेद और शबाना एक दूसरे के साथ हैं ।