क्‍या आपको भी है शरीर के इन अंगों को बार-बार छूने की आदत, 5 बातें अभी जान लें

हमारा शरीर एक मशीन है, इसके कुछ पार्ट्स मशीन की ही तरह बार-बार छूने पर खराब हो सकते हैं । जानिए किन अंगों को बार-बार टच करके आप मुसीबत अपने सिर ले रहे हैं ।

New Delhi, Nov 21 : क्‍या आप जानते हैं हमारे शरीर को होने वाली हर परेशानी की जड़ हम खुद ही होते हैं । जाने – अनजाने होने वाली गलतियां ही हमारे लिए बड़ी मुसीबत बनकर सामने आ जाती है, जिसके गंभीर परिणाम हमें भुगतने पड़ते हैं । छोटी-मोटी बीमारियों की वजह हमारी वो आदत बन जाती है जो हम अनजाने में कर रहे होते हैं । ऐसी ही एक आदत है कुछ बॉडी पार्ट्स को बार-बार छूने की । आइए आगे जानिए किन अंगों को बार-बार टच करके आप मुसीबत अपने सिर ले रहे हैं । ताकि आगे से आप ऐसी गलती ना करें ।

होंठ
हममें से ज्‍यादातर लोग होंठों को काटने, उन्‍हें बार बार मुंह में दबाने, दांतों से काटने की आदत से मजबूर होते हैं । ऐसा करने से आपके होंठों की नमी हो सकती है और वो बेजान हो सकते हैं । होंठों पर बार 5 बार उंगली फेरने की आदत भी सही नहीं, ऐसा करने से बैक्‍टीरिया आपके मुंह में सीधे प्रवेश करते हैं और सेहत से जुड़ी कई परेशानियां पैदा करते हैं ।

बट
हाथों से अपने बट छूने की आदत सही नहीं है । ऐसा करने से हानिकारक कीटाणु आपके हाथों में लग जाते हैं और ये हाथों के जरिए शरीर में प्रवेश करते हैं जो सेहत के लि‍हाज से सही नहीं है ।

आंख
आंखों में जलन होने या कुछ चले जाने पर रगड़ना हमारी आम आदतों में शुमार है । लेकिन आंखों को बार-बार छूने, रगड़ने से उनमें गंभीर इनफेक्‍शन का खतरा बना रहता है । इसलिए आंखों को बार-बार छूने से बचें । ये सभी हमारे शरीर के नाजुक हिस्‍से हैं इनकी देखरेख ध्‍यान से करें ।

कान
कई लोगों को आपने कान में लकड़ी डाले, उंगली डाले या फिर किसी भी चीज से खुजलाने की आदत हाती है । ये आदत अकसर बड़ी प्रॉब्‍लम बन जाती है । कान के पर्दे और कान की दीवारें बेहद सेंसिटिव होती है, इसमें कुछ भी नुकीला लग जाए या चुभ जाए तो तुरंत खून आ सकता है । कान के पर्दे भी बेहद पतले होते हैं, अगर आपकी आदत के चलते उन्‍हें नुकसान पहुंच जाए तो आप बहरे भी हो सकते हैं । कान में माचिस की तिल्‍ली लेकर खुजलाने वाले तो इस आदत को बिलकुल बदल दें । आपके शरीर का ये अंग बेहद नाजुक है ।

चेहरा
शरीर का वो हिस्‍सा जो सबसे पहले दूसरों की नजर में आता है वो है हमारा चेहरा । कई लोगों को अपने चेहरे से बहुत प्‍यार होता है । वो बार-बार अपने चेहरे को हाथ से छूते हैं । बार-बार चेहरे पर हाथ लगाते हैं, ऐसा करना फेस स्किन के लिए सही नही माना जाता । ऐसा करने से हाथों के कीटाणु त्वचा के संपर्क में आते हैं और स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं ।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago